मनीष ने बचाई टीम इंडिया की लाज, 6 विकेट से जीता मैचसिडनी।
मनीष पांडे के धमाकेदार शतक (नाबाद 104 रन, 81 गेंद, 8 चौका, 1 छक्का), रोहित शर्मा और शिखर धवन के शानदार अर्धशतकों की बदौलत टीम इंडिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेल गए पांच वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से शिकस्त दी।
ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 330 रन बनाए थे जवाब में टीम इंडिया 2 गेंद शेष रहते ही 4 विकेट गंवाकर 331 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया पांच वनडे मैचों की सीरीज के चार मुकाबले लगातार जीतने के साथ ही सीरीज पर पहले ही कब्जा जमा चुकी है।
टीम इंडिया की ओर से सालमी बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा और शिखर धवन उतरे। दोनों बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण के खिलाफ शानदार शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 123 रनों की साझेदारी की
यह साझेदारी और बढ़ती इससे पहले ही तूफानी अंदाज में बैटिंग कर रहे शिखर धवन को जॉन हॉस्टिंग्स ने डीप प्वाइंट में कैच कराकर टीम इंडिया को पहला झटका दिया। धवन ने 56 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौके और 3 छक्के की मदद से 78 रन बनाकर आउट हुए।
धवन के बाद बैटिंग के लिए आए विराट कोहली आज कुछ खास नहीं कर पाए। 20.2वें ओवर में हॉस्टिंग की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को छेड़ बैठे और विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने कैच लपक कोहली को पवेलियन भेजने में कोई गलती नहीं की। कोहली के आउट होने के बाद बैटिंग के लिए मनीष पांडे आए और रोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 231 रनों तक पहुंचा पाए थे कि रोहित शर्मा शतक से एक रन चूक गए। रोहित ने 108 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौके और 1 छक्के की मदद से 99 रन बनाकर आउट हुए।
रोहित शर्मा के बाद मनीष पांडे का साथ देने के लिए कप्तान एमएस धोनी आए। मनीष ने कप्तान एमएस धोनी का साथ निभाते हुए टीम के स्कोर को 49.2 ओवर में 325 रनों तक पहुंचाया। जीत के लिए 4 गेंद में 6 रनों की जरूरत थी तो तेजी से रन बनाने की कोशिश में धोनी 34 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। धोनी के बाद बैटिंग के लिए गुरकीरत सिंह मान साथी खिलाड़ी मनीष पांडे का साथ देने के लिए आए। इसके बाद मनीष पांडे ने चौका जड़कर न सिर्फ पहला अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा बल्कि टीम इंडिया को 2 गेंद पहले ही जीत दिला दी। मनीष पांडे ने 81 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 104 रन बनाकर नाबाद रहे।
ऑस्ट्रेलिया की ओर से जॉन हॉस्टिंग ने 3 जबकि मिशेल मार्श ने 1 विकेट झटके। इससे पहले टीम इंडिया से टॉस हारकर ऑस्ट्रेलिया की ओर से बैटिंग के लिए ऑरोन फिंच और डेविड वार्नर मैदान पर उतरे। लेकिन पहले ही ओवर में भारतीय गेंदबाज इशांत शर्मा ने छठी गेंद पर ऑरोन फिंच पगबाधा कराकर पवेलियन भेज दिया।
फिंच के आउट होने के बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ आए और उन्होंने वार्नर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी की लेकिन 11.5वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने उन्हें ऑफ स्टंप पर छोटी गेंद डाली। इस गेंद को पुल करने स्मिथ मिड विकेट में खेलने की कोशिश में शार्ट मिड विकेट में खड़े रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे। बुमराह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का पहला विकेट लिया।
स्मिथ के बाद बैटिंग के लिए साथी खिलाड़ी वार्नर का साथ देने के लिए जार्ज बैली आए लेकिन 14.5वें ओवर में ऋषि धवन की स्लोवर डिलीवरी को खेलने जल्द बाजी कर बैठे और इशांत शर्मा ने मिड ऑन में जार्ज बैली का कैच लपक ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दे दिया। बैली 6 रनों के निजी स्कोर पर आउट हुए।
बैली के बाद बैटिंग के लिए आए शॉन मार्श और डेविड वार्नर के बीच चौथे विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी हुई लेकिन 21.1वें ओवर में शॉन मार्श रन आउट हो गए। शॉन मार्श के बाद मिशेल मार्श बैटिंग के लिए साथी खिलाड़ी डेविड वार्नर का साथ देने के लिए क्रीज पर आए।
दोनों भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए टीम के स्कोर न सिर्फ 200 रनों के पार पहुंचाया बल्कि डेविड वार्नर ने 113 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्के की बदौलत (शतक) 122 रन बनाए। दोनों के बीच 5वें विकेट के लिए 118 रनों की साझेदारी हो पाई थी कि धोनी की बढ़ती चिंता को इशांत शर्मा ने 38.5वें ओवर में दूर किया।
इशांत ने डेविड वार्नर को 39वें ओवर की 5वीं गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट में खड़े जडेजा के हाथों कैच कराया। वार्नर के बाद मैथ्यू वेड (36 रन, 27 गेंद) ने मिशेल मार्श के साथ तेजी से खेलते हुए छठे विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी की और टीम के स्कोर को 300 के पार ले गए।
दोनों टीम के स्कोर को 47.3 ओवर में 320 रनों तक पहुंचा पाए थे कि वेड चलते बने। वेड के बाद जेम्स फॉकरन को भी भारतीय गेंदबाज बुमराह 1 रनों के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। इसके बाद मिशेल मार्श ने जॉन हॉस्टिन (नाबाद 2 रन) के साथ मिलकर न सिर्फ टीम के स्कोर को 7 विकेट के नुकसान पर 330 रनों तक पहुंचाया बल्कि शतक जड़कर नाबाद लौटे। मिशेल ने 84 गेंदों का सामना करते हुए शानदार 102 रन बनाए।
टीम इंडिया की ओर से इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 जबकि उमेश यादव और ऋषि धवन ने 1-1 विकेट झटके।
मैन ऑफ द मैचः मनीष पांडे
मैन ऑफ सीरीजः रोहित शर्मा

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top