बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने विभिन्न योजनाओ की समीक्षा करते हुए कहा कि इनके क्रियान्वयन में किसी तरह की कौताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। विकास योजनाओ के लिए प्राप्त होने वाले बजट का समुचित उपयोग किया जाए।
बाड़मेर।
विकास योजनाआंे का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। वास्तविक एवं हकदार व्यक्ति को इन योजनाआंे का लाभ पहुंचे। आमजन को अधिकाधिक राहत दिलाने के साथ योजनाआंे का क्रियान्वयन पूर्ण पारदर्शिता से किया जाए। बाडमेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने शनिवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस मंे आयोजित जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक के दौरान यह बात कही।
सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने कहा कि विकास योजनाआंे मंे मिलने वाले बजट का सदुपयोग होना चाहिए। अगर किसी कारण से केन्द्र अथवा राज्य सरकार से प्राप्त बजट की राशि खर्च नहीं हो पाती है तो इसके लिए दोषी कार्मिक की जिम्मेदारी सुनिश्चित करते हुए कार्रवाई की जाए। उन्हांेने चिकित्सा विभाग की योजनाआंे मंे लक्ष्य के अनुरूप बजट खर्च नहीं होने को लेकर नाराजगी जताते हुए कहा कि इन योजनाआंे के जरिए अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित किया जाए। उन्हांेने कहा कि विकास कार्याें की गुणवत्ता निश्चित की जाए। सांसद ने चिकित्सा विभाग की ओर से निर्माणाधीन चिकित्सालयांे के भवनांे की गुणवत्ता ठीक नहीं होने का जिक्र करते हुए इसकी जांच करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि 27 जनवरी को प्रारंभ होने वाले मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान मंे जन प्रतिनिधियांे के साथ आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। इस दौरान धार्मिक संतों को भी बुलाया जाए। सांसद ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत प्राप्त होने वाले शिकायतांे के निस्तारण के एक सिस्टम डेवलेपमेंट किया जाए। इन शिकायतांे को गंभीरता से लेते हुए दोषी पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाए। इस दौरान जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल ने विकास योजनाआंे के क्रियान्वयन मंे सबकी सहभागिता की जरूरत जताते हुए कहा कि इसके जरिए अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित किया जाए। सांसद ने कहा कि नरेगा योजना मंे स्थाई प्रवृति के कार्य कराए जाए। उन्हांेने जलग्रहण योजनाआंे मंे तथाकथित अनियमिताताआंे का जिक्र करते हुए कहा कि यह बेहद गंभीर मामला है। इस पर अंकुश लगाया जाए। सांसद ने चिकित्सा विभाग मंे राज्य सरकार के निर्देश के उपरांत भी स्वयंसेवी संस्थाआंे की सेवाएं लेने को गंभीरता से लेते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को इसकी पालना आवश्यक रूप से करने को कहा। उन्हांेने आशा सहयोगिनी के चयन के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक को रिक्त स्थानांे की सूची जन प्रतिनिधियांे को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्हांेने बैंकर्स को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन समेत विभिन्न योजनाआंे के तहत ऋण उपलब्ध कराने के आवश्यक कार्रवाई करने को कहा।
जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने कहा कि सतर्कता समिति एवं अन्य बैठकांे मंे लिए जाने वाले निर्णयांे की पालना संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करें। उन्हांेने विद्यालयांे में खेल मैदान एवं चारदीवारी के कार्याे के प्रस्ताव महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत भिजवाने के निर्देश दिए। इसी तरह चिकित्सालय परिसरांे मंे भी इंटरलाकिग खरंजा के प्रस्ताव भिजवाने को कहा। उन्हांेने जन प्रतिनिधियांे से अनुरोध किया कि उनके इलाके मंे अगर कोई विद्यालय का भवन खाली पड़ा है तो उसका अन्य किसी सरकारी कार्यालय, आंगनबाड़ी, ग्राम पंचायत भवन वगैरह के लिए इस्तेमाल करने के लिए प्रस्ताव भिजवाएं। चैहटन विधायक तरूणराय कागा ने भूमि संबंधित नक्शे क्षतिग्रस्त होने की वजह से आमजन को दिक्कत होने का मामला उठाया। उन्हांेने नवातला राठौड़ान मंे जलग्रहण कमेटी एवं सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत कार्य स्वीकृत नहीं होने का मामला उठाया। उन्हांेने कहा कि विद्यालयांे मंे छात्र संख्या के अनुपात मंे अतिरिक्त शौचालय निर्माण के प्रस्ताव भिजवाए जा सकते है।
इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत 53 ग्राम पंचायतांे के 142 गांवांे मंे जल संरक्षण से जुड़े कार्य प्रारंभ होंगे। उन्हांेने जन प्रतिनिधियांे से इस अभियान मंे भागीदारी निभाने का अनुरोध करते हुए कहा कि इस अभियान को जन-जन का अभियान बनाने के लिए बाड़मेर जिले मंे विभिन्न गतिविधियांे का आयोजन किया गया है। उन्हांेने कहा कि नरेगा के तहत स्वीकृत किए जाने वाले खेल मैदान समतलीकरण एवं इंटरलाकिंग खरंजा के प्रस्ताव समस्त दस्तावेजांे के साथ भिजवाएं, ताकि समय पर स्वीकृतियां जारी की जा सके। सतर्कता समिति की बैठक के दौरान सांसद ने पेंशनरांे को सीडिग अथवा अन्य किसी कारण से पेंशन नहीं मिलने के मामले मंे निर्देश दिए कि इसके लिए अधिकाधिक कार्मिकांे का सहयोग लिया जाए। समय पर सीडिंग करवाते हुए पेंशनरांे को पेंशन भिजवाना सुनिश्चित किया जाए। जिला कोषाधिकारी जसराज चैहान ने बताया कि इसके लिए पंचायतवार फालोअप भामाशाह शिविरांे का आयोजन किया जा रहा है। गिड़ा पंचायत समिति के प्रधान लक्ष्मणराम ने नरेगा मंे पूर्व मंे बनी सड़क की मरम्मत एवं शिक्षा विभाग के अनुपयोगी भवनांे का अन्य राजकीय कार्यालयांे मंे इस्तेमाल करने का मामला उठाया। बैठक मंे जिला उद्योग केन्द्र के महा प्रबंधक घनश्याम गुप्ता ने उद्योग केन्द्र एवं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना तथा राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की गतिविधियांे के बारे मंे धर्माराम चैधरी ने जानकारी दी। कैलाश कोटडि़या ने शहर मंे स्कूल के मैदानांे पर किसी तरह का पक्का निर्माण नहीं होने का मामला उठाया। महात्मा गांधी नरेगा योजना के अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच ने नरेगा मंे चल रही गतिविधियांे की जानकारी देते हुए बताया कि 100 दिवस पूर्ण करने वाले 30 हजार युवाआंे को स्थाई रोजगार के लिए विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया चल रही है। गडरारोड़ प्रधान तेजाराम ने भामाशाह सीडिंग के जरिए शिविर आयोजन की अवधि बढाने एवं सिवाना प्रधान गरिमा राजपुरोहित ने बालिका छात्रावास मंे शौचालय सुविधा नहीं होने का मामला उठाया। सतर्कता समिति की बैठक मंे पंचायत समिति के प्रधान, विकास अधिकारी एवं विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
459 लाख की योजना स्वीकृतः सतर्कता समिति की बैठक मंे डिस्काम के अधिकारियांे ने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत बाड़मेर जिले के लिए 459 लाख रूपए स्वीकृत किए गए है। इससे 2 लाख 43 हजार 834 परिवारांे को विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा विद्युत आपूर्ति को बेहतर एवं सुचारू बनाने के लिए विभिन्न संसाधन जुटाए जाएंगे।
जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक कल
बाड़मेर, 23 जनवरी। जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक सोमवार 25 जनवरी को दोपहर 1 बजे जिला कलक्टर कार्यालय मंे जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा की अध्यक्षता मंे रखी गई है।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने बताया कि इस बैठक स्वजलधारा की विभिन्न परियोजनाआंे की प्रगति एवं समय पर पूर्ण करवाने के संबंध मंे विचार-विमर्श किया जाएगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top