जैलसमेर शांति एवं सद्भाव का वातावरण बनाने के लिए सभी का सहयोग जरुरी : शर्मा 
जैसलमेर 
अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने कहा कि जिले मे शांति एवं सद्भाव का वातावरण बना रहें इसके लिए सभी का सहयोग जरुरी है। उन्होंने समिति सदस्यों से आग्रह किया कि उनके क्षेत्र में किसी प्रकार का द्वेष का वातावरण या आपसी वेमन्सयता के कारण धार्मिक वातावरण खराब होने की सम्भावना हो तो उसकी सूचना तत्काल ही जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन को देवे ताकि समय रहते आवष्यक कार्यवाही की जा सके। उन्होंने कहा कि गांवों में आबादी भूमि या राजकीय भूमि पर कोई अतिक्रमण करता हो तो उसकों भी समिति के सदस्य समझाईष करके उन्हें अतिक्रमण नही करने के संबंध में नसीयत दें यदि वह फिर भी नहीं माने तो उसकी सूचना प्रषासन को दे ताकि समय पर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जा सके।
अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में यह बात कही। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार के साथ ही समिति सदस्य गण उपस्थित थे। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बताया कि जिला प्रषासन द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों मे वाहन चलाने की गति निर्धारित की गई है यदि कोई व्यक्ति इसकी पालना नहीं करता है तो उसके विरुद्ध पुलिस एवं परिवहन विभाग द्वारा कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि सडक के किनारे बबूलो की कटाई के लिए विकास अधिकारियों के माध्यम से पंचायत को लिखा जाएगा। उन्होंने बताया कि समिति सदस्यों ने जो भी सुझाव दिये उस पर अमल किया जाएगा।
जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार ने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्र होने के कारण किसी भी गांव में कोई भी अवांछनिक या संदिग्ध व्यक्ति नजर आए तो उसकी सूचना तत्काल ही नजदीकी थाने में या पुलिस कन्ट्रोल रुम में अवष्य दें ताकि समय रहते आवष्यक कार्यवाही की जा सकें। उन्होेंने सदस्यों से आग्रह किया कि वे बडे- बडे कस्बें जैसे रामगढ, मोहनगढ, पोकरण, रामदेवरा, नाचना, फलसूण्ड, भणियाणा में मुख्य स्थानों पर सुरक्षा की दृष्टि से नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए पूरा सहयोग करावें। उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस पर भी सुरक्षा के पुख्ता पं्रबंध किये गये है। उन्होंने सभी विद्यालयों मे भी पूरी चैकसी बरतने की आवष्यकता जताई। उन्होंने बताया कि निजी वाहनो के संचालन के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक व परिवहन अधिकारी की संयुक्त कमेटी गठित की गई है जो नियमों की पालना में उनको संचालन की स्वीकृति देगी।
समिति सदस्य जुगल किषोर व्यास ने पोकरण में जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक को भ्रमण कर व्यवस्थाओं में सुधार कराने का आग्रह किया। उन्होेंने कहा कि छोटे - मोट मामलोें में साम्प्रदायिक सद्भाव का माहौल नहीं बने इसके लिए प्रषासन एवं पुलिस को निष्पक्ष भाव से निर्णय लेना चाहिए। उन्होंने महिला अधिकारियों को भी बडे कस्बों में भम्रण कराने की बात कही। उन्हांेने परीक्षाओं के दौरन पुख्ता प्रबंध कराने के लिए जिला एवं पुलिस प्रषासन का आभार जताया। समिति सदस्य विमल शर्मा ने बडे कस्बों में पुलिस द्वारा संदिग्ध व्यक्तियों पर विषेष नजर रखने, दामोदरा रोड पर काहला फांटा पर चैराहा बनाने या नदी की रपट पर पुल का निर्माण कराने की सलाह दी।
समिति सदस्य अमृत लाल पुरोहित ने नहरी क्षेत्र में बाहरी काष्तकारों का पुलिस सत्यापन करानें, अवैध काष्त करने वालो के खिलाफ कार्यवाही करने, मुकुन वासु ने मोहनगढ में बाजार में की यातायात व्यवस्था में सुधार लाने , ओवरलोड वाहनों एंव बिना लाईसेंस चलान वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्यवाही करने की बात कही। समिति सदस्य दीनदयाल जसोड ने काहला फांटें पर बबूल की कटाई कराने व गांधी काॅलोनी मंे स्कूल के पास लगे मोबाइल टावर को षिफ्ट कराने, शम्भू दान देथा भेलाणी ने पंचायतों को जिला कलक्टर के माध्यम से बबूल की कटाई के लिए पत्र लिखने , कंवराज सिंह चैहान ने फलसूण्ड क्षेत्र में कटान मार्ग पर अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही कराने, मनीष पुरोहित ने मदरसा रोड पर ट्रांस्पोर्ट संबंधी चल रही गतिविधियों को स्थानान्तिरत कराने, बालिका महाविद्यालय व विद्यालय के साथ ही कोचिंग सेन्टरों पर पुलिस की पुलिस की व्यवस्था कराने की बात कही।
समिति सदस्य खेताराम ने पोकरण चैराहा पर यातायात की व्यवस्था में सुधार कराने, जगदीष ने बजरी लीज ठेकेदार द्वारा मनमानी वसूली की जांच कराने, खूबचंद खत्री ने रामगढ बाजार मंे वाहनों के खडे करने पर रोक लगाने, समिति सदस्य जबर सिंह ने तनोट नई पंचायत की ढाणियों का आबादी कटान कराने व विद्युत कनेक्षन से जोडने की बात कही। बैठक मे समिति सदस्य जगदीष गांधी, भेरुलाल सुथार, तनसिंह सलखा, अरुण पुरोहित, मुकेष शर्मा, मेहबुब सांवरा, सत्यनारायण, भी उपस्थित थें।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top