नहरी पानी चोरी रोकथाम के लिए सघन गष्त अभियान चलावें-जिला कलक्टर
जैसलमेर
जिला कलक्टर विष्व मोहन ष्षर्मा ने इन्दिरा गाॅधी नहर परियोजना में नहर से पानी चोरी की रोकथाम के लिए गठित गष्तीदल को निर्देष दियें की वे नवंबर व दिसम्बर माह में सघन गष्त अभियान चलाकर पानी चोरी करने वालों के खिलाफ कठोर कार्यवाही अमल में लावें एवं ऐसे लोगो के खिलाफ पुलिस में मुकदमा भी दर्ज करावें। उन्होने नहर परियोजना के अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों व वन विभाग के अधिकारियों को संयुक्त रूप से नहरी क्षेत्र में पानी चोरी रोकथाम कें लिए औचक गष्त की कार्यवाही करने के निर्देष दियें उन्होने विषेष रूप से रबी फसल की बिजाई को ध्यान में रखतें हुए इस कार्यवाही को नियमित रूप संे चालू रखने के निर्देष दिये।
जिला कलक्टर र्मा ने ष्षुक्रवार को इसके लिए आयोजित विषेष बैठक के दौरान निर्देष दिये। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार, उपवन संरक्षक इगानप श्रीमती सुदीप कौर ष्षर्मा, अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता इगानप देषराज मीना,उपायुक्त उपनिवेषन अरूण कुमार ष्षर्मा, अधीक्षण अभीयन्ता एमआर डूडी, अधिषाषी अभियन्ता रधुवीर सुमन, उपअधीक्षक पुलिस नाचना किषन पाल सिंह, तहसीलदार भूअभिलेख के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थें। जिला कलक्टर ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देष दियें की नहर की पटरी के पास वन भूमि में से कोई भी काष्तकार साईफन एवं नाली निकालकर किसी भी सूरत में पानी चोरी नहीं करें यह ध्यान रखा जावें एवं कोई भी काष्तकार उनकी भूमि से पानी चोरी करता है तो उसके खिलाफ तत्काल कार्यवाही करावें।
जिला कलक्टर ने इन सभी अधिकारियों को निर्देष दियें कि वे संयुक्त रूप से जहा साईफन लगाकर एवं नाली से पानी चोरी की जाती है उस क्षेत्र को चिन्हित करावें एवं ऐसे क्षेत्र में सघन गष्त की कार्यवाही आकसमिक करावें। उन्होने इस कार्य को गम्भीरता सें करनें के निर्देष दियें वही पुलिस अधिकारियों को कहा कि वे पूरा पुलिस जाब्ता उपलब्ध करावें एवं चोरी करने वालों लोगों के खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्ज करें। उन्होने अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता को निर्देष दियें िकवे दिसम्बर माह तक उनके अभियन्ता को मुख्यालय छोडने की अनुमति प्रदान नहीं करे वहीं उन्हे पाबंद करे कि वे सदैव अपना मोबाइल आॅन रखें ताकि जरूरत पडते ही मौके पर पहॅच सकें। उन्होने नर अभियन्ताओं को बैलदारों के माध्यम से पानी चोरी के स्थलों को अभी से ही चिन्हित करने की कार्यवाही करने पर जोर दिया एवं साथ ही नहरी पटरों पर बबूल की कटाई जेसीबी के माध्यम से कराने, गष्त के दौरान विडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी करानें के निर्देष दिये। उन्होने माइनरों से मिटटी निकालने की कार्यवाही ठेकेदारों के माध्यम से समय पर कराने के निर्देष दिये।
उन्होने उपायुक्त उपनिवेषन को निर्देष दिये कि वे अभी से ही अवैध काष्त करने वालों पर कडी नजर रखके उनके खिलाफ कार्यवाही करावे। उन्होने कहा कि में जो भी काष्तकार अवैध बुवाई करता है तो बुवाई करते समय ही उसकी रोकथाम करवादे। उन्होने इसके लिए नहरी पटवारियों को पाबंद करने के निर्देष दिये एवं साथ ही ऐसे मामलों में फसल नष्टी करण अवष्य कराने के निर्देष दिये। उन्होने कहा कि प्रभावी ढंग से पानी की चोरी पर अभी से ही नकेल कसेंगे तो टेल तक के काष्तकारों को सिंचाई के लिए पानी अवष्य ही मिलेगा। उन्होने अवैध काष्त करने वाले लोगो के खिलाफ भी पुलिस में मुकदमा दर्ज करानें के निर्देष दिये।
जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ पचार ने नहर अभियन्ताओं को विष्वास दिलाया कि उन्हें सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल उपलब्ध कराया जायेगा एवं थानाधिकारी भी गष्ति दल में उनके साथ रहंेगे। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी संयुक्त कार्यवाही पानी चोरी के लिए करेंगे तो रबी फसल के दौरान टेल तक सिंचाई के लिए पानी मिलेगा।
बैठक में उपवन संरक्षक श्रीमती ष्षर्मा ने बताया कि वन अधिकारियों द्धारा भी वन विभाग की भूमि में से पानी चोरी नही करवाने दी जायेगी एवं इसकी प्रभावी माॅनेटरिंग की जायेगी। अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता मीना ने बताया कि सर्वप्रथम जहां पानी चोरी की संभावना ज्यादा रहती है उनको सर्वप्रथम चिन्हित करके गष्त की कार्यवाही करवायी जायेगी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top