बाड़मेर में किसान समृद्धि योजना का शुभारंभ
बाड़मेर।
राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक की सुविधाआंे का लाभ उठाएं। किसानांे को किसान समृद्धि योजना के तहत मकान बनाने, भूमि सुधार, मेड़बंदी, सोलर लाइट लगाने के साथ दुपहिया वाहन खरीदने के लिए ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष एस.पी.श्रीमाली ने शनिवार को कलिंगा होटल मंे आयोजित समारोह के दौरान किसान समृद्वि योजना का शुभारंभ करते हुए यह बात कही।
श्रीमाली ने कहा कि ग्राहकांे को बेहतर सुविधाएं तथा अल्प समय मंे ऋण उपलब्ध कराने के लिए मरूधरा ग्रामीण बैंक तत्पर है। उन्हांेने कहा कि बाड़मेर मंे किसान समृद्वि योजना की शुरूआत की गई है। इसके तहत किसानांे को भूमि सुधार, तारबंदी, मेड़बंदी के लिए 2 लाख, सोलर प्रणाली,पशुपालन के लिए 50 हजार रूपए, दुपहिया वाहन के लिए 50 हजार तथा रहवासी मकान मंे पशुशाला निर्माण, भंडार गृह निर्माण के लिए 2 लाख रूपए का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। पक्के आवास के साथ शौचालय निर्माण करवाना आवश्यक होगा। श्रीमाली ने कहा कि बैंक ग्राहकांे की उम्मीदांे पर खरा उतरेगा, वहीं ग्राहकांे को भी समय पर ऋण की किश्त अदा करते हुए अच्छे ग्राहक का परिचय देना होगा। उन्हांेने ग्राहक एवं बैंक के मध्य के रिश्ते को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि दोनांे एक-दूसरे की अपेक्षा पर खरा उतरेंगे तभी अच्छे परिणाम के साथ दोनांे के हितांे की रक्षा हो सकेगी।
उन्हांेने बैंक की वित्तीय क्षमता के बारे मंे विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि ग्राहकांे को वे मरूधरा ग्रामीण बैंक मंे सुरक्षित निवेश की गारंटी देते है। यह पहली ऐसी बैंक है जिसने किसानांे के लिए इस तरह की योजना प्रारंभ की है। श्रीमाली ने इस अवसर पर किसान समृद्वि योजना का शुभारंभ करते हुए 12 करोड़ 85 लाख के ऋण वितरण किए। इसमंे किसान समृद्वि योजना मंे 8 करोड़ तथा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना मंे 4 करोड़ 5 लाख के ऋण वितरण शामिल थे। इस दौरान ़ऋण के चेक वितरण के साथ किसानांे को दुपहिया वाहनांे की चाबियां भी सुपुर्द की गई। इस दौरान क्षेत्रीय प्रबंधक ए.एस.चारण ने कहा कि किसानांे की जरूरतांे को पूरा करने के लिए बैंक की ओर से किसान समृद्वि योजना प्रारंभ की गई है। ताकि एक ही बैंक मंे समस्त प्रकार की सुविधाआंे के लिए किसानांे को ऋण उपलब्ध हो सके। शाखा प्रबंधक ओमसिंह राठौड़ ने बैंक की ओर से ग्राहकांे को हरसंभव सहयोग का आश्वासन देते हुए शाखा प्रबंधकांे, ग्राहकांे का आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन मुकेश व्यास ने किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top