कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करें सफाई कर्मियों को
जैसलमेर
राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य डाॅ लता ओम प्रकाष महातो ने कहा कि नगर परिषद एवं नगर पालिका क्षेत्र में जितनें भी सफाई कर्मचारी कार्यरत है उनके हितों का पूरा ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने सभापति नगर परिषद जैसलमेंर एवं अधिषाषी अभियन्ता से नगर परिषद में कार्यरत सफाई कर्मचारियों की विस्तार से जानकारी ली एवं द्धितीय चरण में जिन सफाई कर्मचारियों की भर्ती की जानी है उस कार्य को भी षीध्र कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ठेकेदार के माध्यम से जितने भी सफाई कमचारी लगे इुए है उनको वेज एक्ट के तहत पूरी मजदूरी मिलनी चाहिए। उन्होंने नियमित सफाई कर्मचारियों को वर्ष में दो बार यूनिफार्म देने के साथ ही आवष्यक उपकरण भी उपलब्ध कराने के निर्देष दिये।
सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य डाॅ लता षनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ ही सफाई कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रही थी। बैठक में जिला कलक्टर विष्वमोहन षर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार, नगर परिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण, नगर परिषद के पार्षद श्रीमती देवकी राठौड, श्रीमती ईष्वरी भाटिया, हरिसिंह भाटी, ओमप्रकाष खत्री के साथ ही अन्य अधिकारी एवं सफाई कर्मचारी संध के पदाधिकारी उपस्थित थें।
आयोग की सदस्य डाॅ लता ने सफाई कर्मचारियों के लिए आवासीय सुविधा का प्रावधान कराने, आईटीआई के आगे जो भूमि पडी है उसमें वाल्मिकीजी की मूर्ति स्थापित कराने एवं उस भूमि को बगीचे के रूप में विकसित कराने की आवष्यकता जताई। उन्होंने सभापति को जो कर्मचारी लम्बे समय से काम कर रहें है जिसमें ओमप्रकाष एवं महेन्द्र कुमावत को जमेंदार के पद पर पदोन्नति देने, की बात कही।उन्होंने सफाई कर्मचारियों के विभिन्न विभागोें में संचालित हो रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान कराने, सफाई कर्मचारियों के लिए माह में दो बार स्वास्थय जाॅच कैम्प लगाकर उनके उपचार की व्यवस्था कराने, आंगनवाडी केन्द्रो में महिलाओं को आषा सहयोगिनी के पद पर लगाने, केन्द्रो पर सफाई कर्मचारियों की गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को पोष्टिक पोषाहार उपलब्ध कराने की आवष्यकता जताई।
डाॅ लता ने सफाई कर्मचारी संध के पदाधिकारियों से कहा कि वे अपने बालक बालिकाओं को अच्छी षिक्षा दिलाने का संकल्प लें। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्धारा संचालित छात्रावासों में बालक बालिकाओं को प्रवेष दिलाने पर भी जोर दिया ताकि उनकी पीढी षिक्षित होकर अच्छे कार्य करें। उन्होने विभिन्न अधिनियमों के पालना करनें की आवष्यकता जताई। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत संचालित गतिविधियोें की भी जानकारी ली। उन्होने कहा कि सभी को मिलजूल कर सफाई कर्मचारियों के कल्याण के लिए कार्य करके उनका भला करना है। 
जिला कलक्टर षर्मा ने बताया कि नगर परिषद के माध्यम से सफाई कर्मचारियों की सुविधा के लिए सफाई मषीन उपलब्ध कराने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने अधिषाषी अभियन्ता को निर्देष दियें की वे सफाई मषीन के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजे। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं से उन्हें लाभान्वित किया जायेगा। नगर परिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ने आयोग की सदस्य डाॅ लता को गुलदस्ता भेंटकर एवं पार्षद श्रीमती देवकी राठौड ने माल्यार्पण कर हार्दिक स्वागत किया। बैठक में सहायक निदेषक हिम्मत सिंह कविया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एन.आर.नायक, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ उषा दुग्गड, महिला अधिकारिता अधिकारी प्रहलाद सिंह राजपुरोहित, अधिषाषी अभियन्ता विनय बोडा उपस्थित थें।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top