युवा पीढ़ी कठोर परिश्रम, योग्यता व तीव्र बुद्घि से ही अपना लक्ष्य साध सकती हैं- केन्द्रीय वित्त मंत्री
जयपुर।
केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने वर्तमान युवा पीढ़ी को सलाह दी कि वह कठिन परिश्रम, योग्यता और अपनी तीक्ष्ण बुद्घि के बल पर ही उच्चतम स्तर पर पहुंच कर अपना लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में शिक्षा ही नहीं हर क्षेत्र में प्रतिस्प्रद्र्घा बढ़ी है और उच्च मापदण्ड भी कायम हुए हंै। युवा पीढ़ी को शैक्षणिक व सह शैक्षिक गतिविधियों के अलावा हर क्षेत्र में अपनी योग्यता को साबित कर आगे बढऩे की जरूरत है।
वित्त मंत्री जेटली शनिवार को अजमेर के मेयो कॉलेज गल्र्स स्कूल के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मेयो शिक्षण संस्थान शिक्षा के क्षेत्र में अपना उच्च स्थान रखते हैं और यहां से निकलने वाले छात्र-छात्राएं विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं देकर ख्याति अर्जित कर रहे हैं।
जेटली ने कहा कि उन्होंने स्वयं ने स्नातक शिक्षा के पश्चात उच्च शिक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय से प्राप्त की और आज जब वे देखते है कि दिल्ली के प्रतिष्ठित महाविद्यालयों में प्रवेश 98 प्रतिशत प्राप्त विद्यार्थियों पर ही रूक जाता है। इससे साफ है कि वर्तमान समय में युवा पीढ़ी को शिक्षा के क्षेत्र में कठोर मेहनत और अपने तीक्ष्ण दिमाग व योग्यता का परिचय देना होगा और मेयो कॉलेज शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों के परिणाम देखने से लगता है कि वे कठोर मेहनत कर रहे हंै। उन्होंने कहा कि मेयो कॉलेज की स्थापना एक विशेष उद्ेश्य को लेकर उस समय के राजनीतिक व सामाजिक परिपे्रक्ष्य को देखते हुए की गई थी। परन्तु समय बदलता गया और अब वर्तमान सामाजिक व राजनैतिक स्थितियों के अनुसार यहां शिक्षा के लिए प्रवेश सार्वजनिक हुआ है।
जेटली ने कहा कि गत् दो-तीन दशकों में शिक्षण संस्थाओं के खोलने में काफी तेजी आयी है लेकिन यह शिक्षण संस्थाएं औद्योगिक व व्यावसायिक संस्थानों, गैर राजकीय संस्थानों, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं द्वारा खोली जा रही हैं।
केन्द्रीय वित्त मंत्री ने कहा की जब उनकी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा होती है तो विश्व के अनेक देशों का मानना है कि भारत तेजी से आर्थिक प्रगति करने वाला देश है और देशवासियों से चर्चा करने पर वे इस प्रगति को और तेज करने में विश्वास रखते हंै।
केन्द्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि 1990-91 में 20 औद्योगिक घरानों का देश की अर्थ व्यवस्था पर प्रभाव था और आज भी इतने ही औद्योगिक संस्थानों का देश की आर्थिक व्यवस्था पर व्यापक प्रभाव है।
केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस मौके पर मेयो कॉलेज गल्र्स स्कूल की छात्राओं को विभिन्न खेलकूद व शैक्षिणक गतिविधियों में उल्लेखनीय उपलब्धियां अर्जित करने के लिए पुरस्कार प्रदान किए। बेस्ट हाउस की ट्रॉफी मीरा हाउस को तथा प्रिंसिपल ट्रॉफी स्कूल की कैप्टेन सूम्या सिंह को दी गई। उन्होंने लगभग सौ छात्राओं को पुरस्कार प्रदान किए।
समारोह के प्रारम्भ में मेयो कॉलेज गवर्निंग काउसिल के अध्यक्ष ब्रजराज सिंह कोटा ने केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री जेटली का स्वागत किया और मैयो कॉलेज की स्थापना से लेकर अब तक की इसकी प्रगति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने प्रधानमंत्री के स्वच्छता आंदोलन का भी जिक्र करते हुए कहा कि यह शिक्षण संस्थान इसमें अपना पूरा सहयोग दे रहा है। उन्होंने अजमेर के नागरिकों से भी अनुरोध किया कि वे स्मार्ट सिटी बनने जा रहे अजमेर शहर के हर क्षेत्र में अपना पूरा सहयोग प्रदान करें। मेयो कॉलेज गल्र्स स्कूल की प्राचार्य श्रीमती कांचन कोटके ने विद्यालय की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की । कार्यक्रम का संचालन स्कूल की कैप्टेन सूम्या सिंह ने किया।
मेयो कॉलेज गल्र्स स्कूल के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह की शुरूआत गणेश वंदना के साथ की गई। उसके पश्चात स्कूल की छात्राओं ने ऑरकेस्ट्रा पर सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा शास्त्रीय नृत्य आधारित प्रस्तुतियां दी। केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद हैलीकॉप्टर द्वारा मेयो कॉलेज स्थित हैलीपेड पर उतरे।
समारोह में केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, राजस्थान के स्वायत शासन मंत्री राजपाल सिंह, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, राज्यसभा सांसद भूपेन्द्र सिंह यादव, पुलिस महानिरीक्षक मालिनी अग्रवाल, जिला कलक्टर डॉ. आरूषी मलिक, पुलिस अधीक्षक नितिन दीप सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top