महिला एवं बाल चिकित्सालय, योग एवं प्राकृतिक अनुसंधान केन्द्र का किया लोकार्पण- चिकित्सा मंत्री
जयपुर।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के अनेक प्रयास किये हैं, उन्होंने कहा कि प्रशासन के साथ आम लोग भी आयुर्वेद चिकित्सा पद्घति को जीवन में उतारे और गंभीर बीमारियों को जड़ मूल से मिटाएं ।
चिकित्सा मंत्री शनिवार को राजसमन्द जिले के आर.के. राजकीय चिकित्सालय में 50 शैय्याओं के महिला एवं बाल चिकित्सालय एवं योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान केन्द्र का लोकार्पण किया। चिकित्सा मंत्री ने द्वारकेश वाटिका में जिला स्तरीय आरोग्य मेले का उद्घाटन भी किया।
उन्होंने कहा कि राजसमन्द का राजकीय आर.के. चिकित्सालय भवन सफाई और चिकित्सा सेवाओं में प्रदेशभर में अव्वल रहा है। उन्होंने आज के दिन को राजसमन्द जिले के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इसी वित्तीय वर्ष में चिकित्सालय में डिजीटल एक्सरे मशीन तथा राजसमन्द में मॉडल ऑपरेशन थियेटर स्थापित किया जाएगा, जिसमें अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं मुहैया होगी। उन्होंने नए जिला आयुर्वेद अस्पताल के लिए एक करोड़ रूपए की घोषणा करते हुए कहा कि लम्बे समय से की जा रही जिला आयुर्वेद अस्पताल की मांग पूरी हुई। वहीं आयुर्वेद के क्षेत्र में राजसमन्द भी नई ऊंचाइयां छूएगा। उन्होंने सांसद हरिओम सिंह राठौड़ की मांग पर कहा कि एक सप्ताह में आदर्श ग्राम तासोल को आदर्श आयुर्वेद गांव के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने आयुर्वेद विभाग के अधिकारियों को एक सप्ताह में आवश्यक कार्यवाही प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने समारोह में कहा कि चिकित्सालय में दो रिक्त रेडियोलॉजिस्ट एवं दो पैथोलॉजिस्ट के पदों पर शीघ्र नियुक्ति कर दी जाएगी।
चिकित्सा मंत्री ने आरोग्य मेले के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की स्वस्थ राजस्थान की कल्पना साकार होने लगी है और चिकित्सा एवं आयुर्वेद चिकित्सा के क्षेत्र में सरकार ने कई सोपान स्थापित किए है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में हर्बल गार्डन एवं रसायनशाला होने के कारण यहां आयुर्वेद चिकित्सा पद्घति को आमजन तक पहुंचाने में मदद मिली हैं और प्रदेश में आयुर्वेद पर निवेश करने के लिए एक माहौल बना हैं और इसी का परिणाम है कि 24 सौ करोड़ रुपए के निवेश किए जाने पर एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर हुए है।
समारोह में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने अतिथियों का जिले में आगमन पर स्वागत करते हुए कहा कि राजसमन्द में चिकित्सकों की कमी से इस सुन्दर भवन का सदुपयोग नहीं हो पा रहा है। उन्होंने चिकित्सा मंत्री से रिक्त पदों को भरने, पुराने चिकित्सालय को सैटेलाइट हॉस्पीटल के रूप में विकसित करने, केलवा एवं कुरज में सी.एच.सी. खोलने, आर.के. जिला चिकित्सालय में ''ब्लड सेपरेटर'' मशीन स्थापित करने, रेडियोलोजिस्ट एवं पेथोलॉजिस्ट के पद भरने आदि का सुझाव दिया।
प्रारंभ में सांसद हरिओम सिंह राठौड़ ने कहा कि आयुर्वेद चिकित्सा पद्घति को छोड़ रहे लोगों को पुन: इसके कारगर इलाज से लोगों को जोडऩा होगा एवं उपलब्ध वनौषधियों से अधिकाधिक लोगों का इलाज भी करना होगा। आयुर्वेद विभाग केे उप निदेशक एवं जिला आयुर्वेद अधिकारी रामानन्द दाधीच ने आरोग्य मेले आदि की जानकारी दी। समारोह में जिला प्रमुख प्रवेश कुमार सालवी, नाथद्वारा विधायक कल्याण सिंह चौहान, भीम विधायक हरिसिंह रावत, कुंभलगढ विधायक सुरेन्द्र सिंह राठौड़, समाज सेवी भंवरलाल शर्मा, नगर परिषद उप सभापति अर्जुन मेवाड़ा, जिला कलक्टर कैलाशचन्द वर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ.विष्णुकान्त सहित जन प्रतिनिधि एवं अधिकारीगण मौजूद रहे।
50 शैय्याओं के महिला एवं बाल चिकित्सालय का लोकार्पण
चिकित्सा मंत्री एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने आर.के. चिकित्सालय में 390 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित महिला एवं बाल चिकित्सालय भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने 27.81 लाख रुपए की लागत से निर्मित योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान केन्द्र भवन का भी लोकार्पण किया।
चिकित्सा मंत्री ने किया जिला चिकित्सालय का अवलोकन
इससे पूर्व चिकित्सा मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने आर.के. राजकीय चिकित्सालय का अवलोकन किया एवं मरीजों को दी जा रही चिकित्सा सेवाओं की जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.जी.एल.मीणा एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ.सी.एल.डूंगरवाल से ली। उन्होंने इस दौरान निर्माणाधीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र राजनगर एवं कमला नेहरू सामुदायिक केन्द्र का भी अवलोकन किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top