मोहाली टेस्टः भारतीय स्पिनरों ने तीसरे दिन ही दिलाई दक्षिण अफ्रीका पर जीत
मोहाली। पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के मैदान पर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट मैच में 108 रनों से हराकर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। 
टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 200 रन बनाए और पहली पारी में मिले 17 रनों की बढ़त के आधार पर दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 218 रनों का लक्ष्य दिया। लेकिन लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी दूसरी पारी में 109 रनों पर ढेर हो गई और उसे 108 रनों की शिकस्त झेलनी पड़ी। 

टीम इंडिया से जीत के लिए 218 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने अपने 5 खिलाड़ी वार्नेन फिलेंडर (1), फॉफ डू प्लेसिस (1), हाशिम अमला (0), एबी डिविलियर्स (16) और डीन एल्गर (16) के विकेट महज 45 रनों पर दिए। इसके बाद भी भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को दबाव में बनाए रखा। 
दक्षिण अफ्रीकी टीम के स्कोर में अभी 15 रन ही जुड़ सके थे कि डेन विलास महज 7 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। विलास के आउट होने के बाद स्टानियान वान जिल का साथ सिमोन हार्मर देने आए। दोनों के बीच 7वें विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी हुई थी कि हार्मर को जडेजा ने 11 के निजी स्कोर पर चलता कर दिया।
हार्मर के बाद डेल स्टेन आए लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने वान जिल को 36 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। जिल के बाद बैटिंग के लिए कासिगो रबाद साथी खिलाड़ी डेल स्टेन का साथ देने आए, लेकिन दोनों के बीच बड़ी साझेदारी हो पाती, इससे पहले ही अश्विन ने डेल स्टेन को 2 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद कासिगो रबादा और इमरान ताहिर की आखिरी जोड़ी मैदान आई लेकिन जडेजा ने जल्द ही इमरान ताहिर को 4 के निजी स्कोर पर पगबाधा कर भारतीय टीम को जीत दिला दी। 
इससे पहले टीम इंडिया की ओर से शुक्रवार के नाबाद रहे बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली तीसरे दिन बल्लेबाजी के लिए उतरे। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी हुई थी कि स्टियान वान जिल ने कोहली को 29 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। 
कोहली के बाद बैटिंग के लिए पुजारा का साथ देने के लिए अजिंक्य रहाणे आए। लेकिन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने वापसी करते हुए मध्यक्रम के बल्लेबाजों को पवेलियन भेज टीम इंडिया को जोरदार झटका। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने पुजारा को 77, अजिंक्य रहाणे को 2, रविंद्र जडेजा को 8, अमित मिश्रा को 2, अश्विन को 3, उमेश यादव को 1 जबकि ऋद्धिमान साहा को 20 रनों के स्कोर पर चलता कर टीम इंडिया की दूसरी पारी को 200 रनों के स्कोर पर समेट दिया। 

टीम इंडिया की ओर से रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने 8-8, अमित मिश्रा ने 3 और वरुण एरॉन ने 1 विकेट झटके। वहीं दक्षिण अफ्रीका की ओर से वेर्नोन फिलेंडर ने 3, हार्मर ने 5, डीन एल्गर ने 4, इमरान ताहिर ने 6, कासिगो रबादा और स्टियान वान जिल ने 1-1 विकेट चटकाए। 
संक्षिप्त स्कोरः पहला टेस्ट
टीम इंडिया, पहली पारीः 201 रन
दक्षिण अफ्रीका, पहली पारीः 184 रन
टीम इंडिया, दूसरी पारीः 200 रन
दक्षिण अफ्रीका, दूसरी पारीः 109 रन
परिणाम- भारत 108 रन से जीता

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top