दिसंबर में मिलेंगे कार्ड,स्वास्थ्य बीमा योजना सर्वे जारी
बाड़मेर जिले में स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य की जानकारी जुटाई जा रही है।
बाड़मेर ।
स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने के लिए राज्य सरकार हर व्यक्ति के स्वास्थ्य की जानकारी एकत्रित की जा रही है। सर्वे के दौरान प्राप्त की जाने वाली जानकारियांे को स्वास्थ्य विभाग के सर्वर पर अपलोड किया जाएगा। दिसंबर माह मंे सर्वे के आधार पर बीमारियांे से पीडि़त लोगांे को कार्ड जारी किए जाएंगे।
जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने बताया कि बाड़मेर जिले मंे स्वास्थ्य बीमा संबंधित सर्वे का कार्य 1 अक्टूबर से प्रारंभ किया गया था। सर्वे संबंधित कार्य आशा सहयोगिनियांे एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता कर रहे हैं। यह प्रत्येक घर मंे जाकर लोगों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी एकत्र कर रहे है। सर्वे के दौरान 46 तरह की बीमारियों के लक्षणों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। जिला कलक्टर ने बताया कि यह जानकारी एक प्रपत्र मंे दर्ज की जा रही है। इसे स्वास्थ्य विभाग के सर्वर पर अपलोड किया जाएगा। इन बीमारियों में मधुमेह से लेकर एनीमिया और मोतियाबिंद तक लगभग सभी तरह की बीमारियां शामिल हैं। सर्वे का कार्य 20 नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके उपरांत सर्वे के आधार पर बीमारियों से पीडि़त लोगों को कार्ड दिए जाएंगे, जिसमें संबंधित व्यक्ति के स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी होगी। 
उन्हांेने बताया कि दिसंबर माह मंे स्वास्थ्य बीमा संबंधित कार्ड वितरित करने के लिए जिले मंे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रांे पर शिविरांे का आयोजन होगा। जिस ग्राम पंचायत मंे स्वास्थ्य केन्द्र नहीं है, उसमंे संबंधित अटल सेवा केन्द्र पर शिविरांे का आयोजन किया जाएगा।
राज्य सरकार की दूसरी वर्षगांठ पर शुरूआतः राज्य सरकार की दूसरी वर्षगांठ पर 13 दिसंबर से प्रदेश में स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की जाएगी और इसके तहत बीमारियों से पीडि़त लोगों को गंभीर बीमारी की स्थिति में तीन लाख रुपए तक और सामान्य बीमारी की स्थिति में तीस हजार रुपए तक स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। 
राजस्थान तीसरा राज्यः स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं न्यू इण्डिया एश्योरेन्स कम्पनी के बीच अनुबन्ध (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जा चुके है। महाराष्ट्र एवं तमिलनाडु के बाद अब राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू करने वाला तीसरा राज्य बन गया है। इस योजना के अन्तर्गत प्रदेश मंे साढ़े 4 करोड़ से अधिक लोग गुणवत्तापूर्ण कैशलेस स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।
निजी संस्थानांे मंे मिलेगा इलाज का मौकाः राज्य सरकार के इस अभिनव प्रयास से गरीब लोगों को भी उन निजी चिकित्सा संस्थानों में इलाज कराने का मौका मिल सकेगा। दिसंबर माह से शुरू हो रही इस योजना में सरकार ने सुनिश्चित किया है कि प्रदेश की जनता को स्वास्थ्य संबंधी ऐसे लाभ मिल सकें, जो महाराष्ट्र एवं तमिलनाडु जैसे देश के अन्य राज्यों में भी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत नहीं मिल रहे हैं। इस योजना में प्रतिवर्ष 370 करोड़ रुपये व्यय कर एक करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top