बाड़मेर निष्पक्ष एवं स्वतन्त्र रूप से आरएएस परीक्षा सम्पन्न करवाने के पुख्ता प्रबन्ध
बाडमेर।
राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा शनिवार 31 अक्टूबर, 2015 को आयोजित की जाने वाली राज्य एवं अधीनस्थ संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) परीक्षा 2013 जिला मुख्यालय पर प्रातः 10.00 बजे से 1.00 बजे तक एक सत्र में आयोजित की जाएगी। जिले में निष्पक्ष एवं स्वतन्त्र रूप से परीक्षा सम्पन्न करवाने के लिए पुख्ता प्रबन्ध किए गए है।
बुधवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में परीक्षा को सुव्यवस्थित ढंग से सम्पादित कराये जाने हेतु तैयारियों की समीक्षा की गई। उन्होने बताया कि जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा में 15 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 5142 परीक्षार्थी भाग लेंगे। उन्होने बताया कि परीक्षा को सुचारू रूप से सम्पादित किये जाने हेतु उपखण्ड अधिकारी गुडामालानी नाथूसिंह, उपखण्ड अधिकारी धोरीमना मणिलाल तीरगर, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक)गोरधनलाल सुथार को उप समन्वयक नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का प्रयोग तथा अन्य गडबडियों को रोकने के लिए तीन सतर्कता दल बनाए गए है। राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी के नेतृत्व में गठित सतर्कता दलों में पुलिस अधिकारी समेत 3 अधिकारी तैनात रहेंगे। उन्होने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर वीडियोग्राफर की व्यवस्था की गई है तथा परीक्षा संबंधी सम्पूर्ण गतिविधिधियों की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी।

उन्होने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राधिक्षक के अलावा राजकीय परीक्षा केन्द्रों पर एक-एक पर्यवेक्षक तथा निजी संस्थाओं के परीक्षा केन्द्रों पर दो-दो पर्यवेक्षक लगाए गए है जो कि सम्पूर्ण परीक्षा पर सुक्ष्म नजर रखेंगे। उन्होने केन्द्राधीक्षकों, पर्यवेक्षकों को परीक्षा तिथि से एक दिन पूर्व आवंटित परीक्षा केन्द्र का जायजा लेकर फर्नीचर, पेयजल, रोशनी इत्यादि आवश्यक व्यवस्थाए सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। साथ ही उन्होने प्रत्येक परीक्षा कक्ष में दिवार घडी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होने डिस्काॅम के अधिकारियों को परीक्षा दिवस को बिजली की सुचारू व्यवस्था रखने के निर्देश दिए।

बिश्नोई ने बताया कि परीक्षा से संबंधित विविध जानकारियां उपलब्ध कराने के लिए जिला मुख्यालय पर नियन्त्रण कक्ष की स्थापना की जाकर कार्मिकों को प्रतिनियुक्त किया गया है। नियन्त्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02982-220007 है। उक्त नियन्त्रण कक्ष 29 से 30 अक्टूबर तक प्रातः 9.30 बजे से सायं 6.00 बजे तक एवं परीक्षा तिथि 31 अक्टूबर को प्रातः 8.00 बजे से परीक्षा समाप्त होने के पश्चात् सील्ड पैकेट एवं परीक्षा सामग्री कन्ट्रोल रूम में एकत्रित होने एवं गोपनीय सामग्री आयोग कार्यालय के लिए प्रस्थान करने तक कार्यरत रहेगा। 

उन्होने बताया कि शनिवार को आयोजित होने वाली परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों के आस पास स्थित फोटो स्टेट एवं फैक्स का कार्य करने वाली दुकानों आदि को 31 अक्टूबर को प्रातः 9.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक बन्द रखने के आदेश दिए गए है। इस हेतु जिला रसद अधिकारी राकेश शर्मा एवं सहायक वाणिज्य कर अधिकारी भवानीसिंह के नेतृत्व में विशेष जाॅच दल गठित किया गया है जो परीक्षा तिथि को फोटो स्टेट, फैक्स का कार्य करने वाली दुकानों एवं साईबर कैफें आदि का निरीक्षण करेंगे।

उन्होने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थी मोबाईल, पेजर, ब्लू टूथ, ईयर फोन, माइक्रो फोन, हैण्ड बैग, रिस्ट वाॅच इत्यादि साथ लेकर नहीं आएगें। परीक्षार्थियों को परीक्षा समय से एक घण्टा पूर्व परीक्षा केन्द्र पर आवश्यक रूप से उपस्थित होना होगा। परीक्षा प्रारम्भ होने के 10 मिनट पश्चात् किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान हाफ सर्ट तथा साधारण फुटवियर पहन कर आएगें। परीशार्थी को परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश पत्र के साथ एक फोटोयुक्त आई.डी. प्रुफ लाना अनिवार्य होगा। 

बैठक में अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक रधुनाथ गर्ग ने पुलिस प्रबन्धों की जानकारी कराई। इसी प्रकार सहायक समन्वयक कैलाश चन्द्र तिवारी ने परीक्षा संबंधी महत्वूपर्ण बिन्दुओं की जानकारी कराई। बैठक में प्रधानाचार्य डाॅ. लक्ष्मीनारायण जोशी ने पाॅवर प्रजन्टेशन के जरिये परीक्षा संबंधी सम्पूर्ण प्रक्रिया की विस्तार के साथ जानकारी कराई। बैठक में परीक्षा उप समन्वयक, सतर्कता दल प्रभारी, केन्द्राधीक्षक, पर्यवेक्षक एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top