कलक्टर ने किया आकस्मिक निरीक्षण, तीन शिक्षिकाएं निलंबित
बाड़मेर।
जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने बुधवार को राजकीय प्राथमिक विद्यालय लालाणियांे की ढाणी मंे आकस्मिक निरीक्षण के दौरान अनियमितताएं पाए जाने एवं दो शिक्षिकाआंे के उपस्थित नहीं पाए जाने पर प्रधानाध्यापिका समेत तीन शिक्षिकाआंे को निलंबित करने के आदेश दिए। इस विद्यालय मंे आकस्मिक निरीक्षण के दौरान विगत 15 जुलाई से लगातार एक भी विद्यार्थी उपस्थित नहीं होने का खुलासा हुआ।
जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने बताया कि बुधवार को राजकीय प्राथमिक विद्यालय लालाणियांे की ढाणी का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान यहां कार्यरत प्रधानाध्यापिका श्रीमती सविता शर्मा उपस्थित थी। जबकि दो अन्य अध्यापिकाएं श्रीमती बाबू चौधरी एवं श्रीमती प्रेमलता अनुपस्थित मिली। अध्यापिका श्रीमती बाबू चैधरी के उपस्थिति रजिस्टर के कालम मंे 27 एवं 28 अक्टूबर की सीएल अंकित मिली। लेकिन सीएल का आवेदन पत्र प्रस्तुत किया हुआ नहीं पाया गया। इसी तरह अध्यापिका श्रीमती प्रेमलता के उपस्थिति रजिस्टर मंे 28 अक्टूबर के मध्यान्ह पूर्व की उपस्थिति दर्ज की हुई थी। उनके विद्यालय मंे अनुपस्थित होने के साथ उनके प्रस्थान संबंधित कोई अनुमति अथवा मुवमेट रजिस्टर मंे प्रविष्टि नहीं पाई गई। जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि आकस्मिक निरीक्षण के दौरान पता चला कि इस विद्यालय मंे तीन शिक्षिकाएं कार्यरत है। परंतु जुलाई 2015 से लगातार एक भी बच्चा एक भी उपस्थित नहीं होना पाया गया। यहां नामांकित बालक-बालिकाआंे के बारे मंे जानकारी करने पर यह तथ्य सामने आया कि इनमंे से तीन बच्चे पंजाब मंे रहते है और चार बच्चे प्राइवेट विद्यालयांे मंे अध्ययनरत है। जिनका गलत रूप से विद्यालय मंे नामांकन किया हुआ है। अध्यापिकाएं मात्र शहर मंे रहकर बिना किसी काम के वेतन उठा रही है।
जिला कलक्टर ने बताया कि जब मिड डे मील की जांच की गई तो यह पाया कि जुलार्ठ 2015 से 96.1 किलोग्राम गेहूं एवं 65.9 किलोग्राम चावल स्टाक मंे दर्ज था। इसके बाद बिना बच्चांे की उपस्थिति के ही 50 किलोग्राम गेहूं माह अगस्त 2015 की 20 तारीख को प्राप्त किया। स्टाक की जांच करने पर यह तथ्य उजागर हुआ कि गेहूं पूर्णतया सड़ चुका है और चावल मंे इल्लियां पड़ चुकी है। लेकिन इसके बावजूद भी 50 किलोग्राम गेहूं बिना किसी आवश्यकता के प्राप्त किया गया। स्कूल मंे निर्मित शौचालयांे की स्थिति देखने पर इनमंे पूर्णतया गदंगी मिली। एक आधुनिक किस्म के शौचालय के क्रू के उपर के पार्टस गायब होने के साथ दरवाजे भी टूटकर नीचे गिरे हुए मिले। साथ ही वाशबेसिन मंे टूटियां उखड़ी हुई थी। इस बारे मंे विद्यालय संचालिका संतोषजनक जबाव नहीं दे पाई। जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने इन तीनांे शिक्षिकाआंे को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा को दिए। साथ ही प्रकरण की विस्तृत जांच कर दोषी अधिकारियांे एवं अध्यापिकाआंे की जिम्मेदारी तय करते हुए जांच रिपोर्ट आगामी 15 दिवस मंे प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top