बाड़मेर सोलर एवं विड पावर में निवेश की संभावना तलाशेंः शर्मा
बाड़मेर। 
जिले में सोलर एवं विंड पावर के जरिए विद्युत उत्पादन की असीम संभावना है। इसके लिए संबंधित कंपनियांे से संपर्क करके निवेश की संभावना तलाशी जाए। जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने गुरूवार को जिला मुख्यालय पर जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक के दौरान यह बात कही।
जिला कलक्टर ने कहा कि बाड़मेर जिले मंे औद्योगिक विकास एवं अधिकाधिक निवेश को बढावा देने के लिए समन्वित प्रयास किए जाए। उन्हांेने कहा कि शिव एवं सिवाना क्षेत्र में ग्रेनाइट निवेश के लिए विकल्प तलाशे जाए। बैठक के दौरान औद्योगिक क्षेत्र बालोतरा के चतुर्थ चरण के लिए अवाप्त की गई निजी भूमि के अवाप्त जारी करने के मामले पर विचार विमर्श हुआ। जिला कलक्टर ने इस मामले मंे संबंधित उपखंड अधिकारी के जरिए संबंधित खातेदारांे को नोटिस जारी 15 दिन मंे इस समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। शिव क्षेत्र मंे औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के प्रकरण मंे उद्योग विभाग के महाप्रबंधक घनश्याम गुप्ता ने बताया कि इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जिला कलक्टर ने यहां विकास कार्य करवाने एवं औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान बालोतरा मंे नया औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने के लिए 1504 बीघा भूमि का कब्जा तहसीलदार पचपदरा से तरमीम करवाने के उपरांत कब्जा प्राप्त नहीं होने के मामले मंे जिला कलक्टर ने अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिए। खनिज विभाग के अधिकारियांे ने बताया कि बाड़मेर मंे उपलब्ध खनिज, माइंस एवं संबंधित उद्योगांे के बारे मंे रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। इस पर जिला कलक्टर ने प्रोजेक्ट तैयार करने एवं निवेश के लिए संभावनाएं तलाशने को कहा। बैठक मंे रीको क्षेत्र मंे सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवाने, अतिक्रमण हटाने,माइनिंग प्लान मंे भंडारण की व्यवस्था करवाने समेत कई मामलांे पर विचार-विमर्श किया गया। इस दौरान राजस्थान पूंजी निवेश प्रोत्साहन योजना 2010 एवं 2014 के विभिन्न मामलांे पर विचार-विमर्श करते हुए कई प्रकरणांे का निस्तारण किया गया। साथ ही 16 इकाइयांे के मामलांे मंे 50 फीसदी स्टाम्प डयूटी कर एवं भूमि रूपातंरण कर छूट के लिए प्रमाण पत्रांे का अनुमोदन किया गया।
कामन फेसलिटी का प्रोविजन करेंः 
बैठक के दौरान जिला कलक्टर को अवगत कराया गया कि रीको ने सार्वजनिक सुविधाआंे पार्क वगैरह के लिए आरक्षित जमीन पर भूखंड काटकर बेच दिए है। इस पर जिला कलक्टर ने कहा कि इस जमीन को क्यों बेच दिया गया। रीको के अधिकारी ने अवगत कराया कि उनके पास दूसरी जमीन है, उस पर सार्वजनिक सुविधाएं जुटाई जाएगी। जिला कलक्टर ने इसकी पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top