बेटीयो की देश के विकास एंवम उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका - सिन्दल
बालोतरा  
देश की बेटियो ने हर क्षेत्र में अपनी कामयाबी पायी है आज हमारी बेटियो बेटो की तुलना में कम नही है । वही बेटीया देश की शान होन ेेके साथ समाज का वो हीरा है जिसकी चमक से दो परिवारो को रोशनी मिलती है ।
ये बात भारत सरकार के क्षेत्रीयप्रचार कार्यालय बाडमेर-बीकानेर /विधिक सेवा प्राधिकारण के द्वारा ग्राम पंचायत माजीवाला महिला एंवम बाल विकास चिकित्सा एंवम स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से माध्यमिक विधालय माजीवाला में आयोजित बेटी बचाओ बेटी पढाओ/मां ओर बच्चे का स्वास्थ्य विधिक सहायता/पोषण इत्यादि पर आयोजित विचार गोष्ठी को सम्बोन्धित करते कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिन सचिव श्रीमति अनिता सिन्दल ने व्यक्त किये ।
उन्होने कहा कि महिला हिंसा बालविवाह सामाजिक अभिशाप ेहै । इसे रोकना हम सबकी जिम्मेदारी है । उन्होने यह भी बताया कि बालिका शिक्षा के बढावे से इन सामाजिक बुराईयो में कमी आयी है । उन्होने सभी से अपील करते हुये कहा कि गांव की कोई बालिका शिक्षा से वंचित न रहे इसके लिये सभी को आगे आने की जरूरत बतायी । उन्होने विधिक सहायता एंवम विधिक क्लीनिक के माध्यम से मिलने वाली कानूनी जानकारी से विस्तार पूर्वक अवगत करवाया ।
एडवोकेट राजेन्द्रसिंह कंवरली एंवम पूर्व संरपच कूपाराम पंवार ने मां बच्चे के स्वास्थ्य एंव विधिक सहायता के उपर विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुये कहा कि आज के युग में न्यायालय द्वारा गरीब लोगो को मिलने वाली निःशुल्क कानूनी सलाह बहुत उपयोगी है । जिसका पीडित व्यक्ति लाभ उठावें ।
संरपच राजश्री कंवर सामाजिक कार्यकर्ता एंवम पूर्व संरपच भगवतसिंह उपसंरपच बल्लाराम प्रजापत किशोर शर्मा ग्राम सेवक अनिल कुमार जीनगर प्रधानाध्यापक ने भी बेटी बचाओ बेटी पढाओ टीकाकरण के महत्व एंवम बेटियो की शिक्षा समय की मांग पर विस्तृत जानकारी प्रदान की ।डीएफपी द्वारा पैदल रेली एंवम अनेक प्रतियोगिताओ का आयोजन हुआ ।
कार्यक्रम के शुरूआत में लडकियो ने आर्कषक रंगोलियां बनाने के साथ रंगोली के अन्दर स्वच्छता एंवम बेटी बचाओ बेटी पढाओ का संदेश प्रदान किया वही मेहन्दी प्रतियोगिता में छात्राओ ने मेहन्दी में बेटियां देश की शान है । बेटीया किसी से कम नही /बेटीयो है घर की रोशनी इत्यादि के नारो से आम आदमी को संन्देश प्रदान किया । जिसे देखकर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालीन सचिव श्रीमति अनिता सिन्दल ने भी प्रंशसा करते हुये कहा कि सभी रंगोलीया एंवम मेहन्दी में कोई किसी से कम नही है सभी प्रथम है । अन्त में बेटी बचाओ बेटी पढाओ /कुपोषण/मातृ एंव शिशु स्वास्थ्य/मिशन इन्द्रधनुष /स्वच्छता / इत्यादि विषय सैकडो युवाओ एंवम ग्रामीणो की पैदल रैली को मुख्य अतिथि श्रीमति अनिता सिन्दल विधिक सेवा प्राधिकरण की पूर्णकालीन सचिव ने हरी झन्डी दिखाकर आमत्रण रेली को रवाना किया । रेली के माध्यमसे पूरे गांव में बेटी बचाओ बेटी पढाओ/टीकाकरण/मातृ एंवम शिशु स्वास्थ्य/पोषण/छोटा परिवार सुखी परिवार इत्यादि के नारो से गुजायमान कर कल के बडे कार्यक्रम में आने के पीले चावल वितरित किये । वही शाम को बालीवाल प्रतियोगिता के बल्लाराम के दल ने ओम प्रकाश लखारा के दल को कडे संघर्ष में पराजित किया । इसी तरह रस्सा कस्सी प्रतियोगिता में कूपाराम पंवार के दल ने अनील कुमार जीनगर के दल को पराजित किया । कार्यक्रम आयोजन में चम्पालाल /मागीलाल प्रजापत /लेखराज सिंह राजपुरोहित /ओम प्रकाश लखारा/किशोर शर्मा ग्राम सेवक /भंवररलाल प्रजापत /मोहनसिंह राजपुरोहित /डाऊसिंह राजपुरोहित /अंकबर खा का भी सराहनीय योगदान रहा ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top