सबके सहयोग से संभव होगा सड़क सुरक्षा का लक्ष्य-परिवहन मंत्री
जयपुर। 
परिवहन मंत्री यूनुस खान ने कहा है कि सड़क सुरक्षा सरकार की प्राथमिकताओं में है और यह विभिन्न विभागों के आपसी समन्वय, गैर सरकारी संगठनों और आम व्यक्ति के सहयोग से ही संभव होगा। उन्होंने बताया कि राज्य में सानिवि, परिवहन, गृह, चिकित्सा तथा पंचायती राज विभाग के सहयोग से 28 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक सघन सड़क जागरूकता एवं चैकिंग अभियान चलाया जा रहा है। राजस्थान संभवत: पहला राज्य होगा जिसमें सड़क सुरक्षा का संदेश एक ही दिन में सभी 9900 ग्राम पंचायतों में पहुंचेगा। इसके लिए एक विशेष सड़क सुरक्षा जागरूकता किट तैयार किया गया है जो शुक्रवार को ही सभी पंचायत समितियों में पहुंचा दिया जाएगा।
खान गुरूवार को सचिवालय स्थित मंत्रालय भवन के समिति कक्ष में हुई स्टेट रोड सेफ्टी कौंसिल की नवीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए कौंसिल के सदस्यों, विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों, वाहनचालन संगठनों एवं एनजीओ के प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहे थे। श्री खान ने इस मौके पर कहा कि राज्य सरकार ने सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु के आंकड़ों में कमी लाने के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए इस वर्ष को सड़क सुरक्षा वर्ष घोषित किया है, इसमें सभी विभागोंं एवं हर व्यक्ति का सहयोग अपेक्षित है।
उन्होंने बताया कि सड़कों की इंजीनियरिंग में सुधार, मोटर ड्राइविंग स्कूलों के मानकीकरण, लाइसेंसिंग के नियमों की कड़ाई से पालना, आधुनिक फिटनेस सेटर्स की स्थापना जैसे कई कदम इस ओर उठाए जा रहे हैं। विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों एवं एनजीओ ने भी हैलमेट के मानकीकरण, हर छह माह में चैकिंग अभियान की आवश्यकता, स्पीड पर नियंत्रण, पुराने वाहनों के लिए नीति जैसे कई सुझाव दिए।

बैठक में सड़क सुरक्षा सम्बन्धी कार्य योजना, जन जागृति अभियान तथा सड़क सुरक्षा सम्बन्धी अन्य गतिविधियों के लिए बजट राशि पर चर्चा कर अनुमोदन किया गया। स्टेट रोड काउंसिल की पिछली बैठक 29 दिसम्बर 2014 में लिए गए निर्णयों, उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित सड़क सुरक्षा समिति द्वारा दिए गए दिशा निर्देेशों की अनुपालना की समीक्षा की गई। बैठक में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रेषित प्लान के प्रारूप की अनुपालना पर चर्चा की गई। बैठक में परिवहन आयुक्त एवं सचिव गायत्री राठौड़, प्रमुख शासन सचिव स्वायत्त शासन विभाग मंजीत सिंह, अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक आरएसआरटीसी राजेश यादव के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

सड़कों के क्षेत्र में पहले नम्बर पर होगा राजस्थान

बैठक के बाद पत्रकार वार्ता करते हुए परिवहन मंत्री ने बताया कि सड़कों के क्षेत्र में राज्य नम्बर एक की ओर अग्रसर है। वल्र्ड बैंक के दल ने भी राज्य में ग्रामीण सड़कों के निर्माण की योजना की सराहना की है, राज्य में केन्द्रीय सड़क परियोजनाओं में भी करीब 21 हजार करोड़ रूपए मिलने की संभावना है। इसके अलावा पीएमजीएसवाई में हम पहले ही बेहतर कर रहे हैं।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top