एक पखवाड़े में जारी होगी रीट की विज्ञप्ति- शिक्षा मंत्री
जयपुर।
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आगामी एक पखवाड़े में अध्यापक पात्रता एवं भर्ती परीक्षा (रीट) की विज्ञप्ति जारी की जाएगी। राज्य सरकार रीट के आधार पर प्रथम चरण में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती करेगी। साथ ही बोर्ड द्वारा आगामी सत्र के लिए कक्षा 9 एवं 11 की नई पाठ्य पुस्तकों का ड्राफ्ट भी अक्टूबर तक शिक्षा विभाग को सौंप दिया जाएगा। राजस्थान पाठ्य पुस्तक मण्डल द्वारा ड्राफ्ट के आधार पर नई पुस्तकें छपवाकर सत्र की शुरूआत के साथ ही विद्यार्थियों को उपलब्ध करा दी जाएंगी।
शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने यह जानकारी दी। प्रो. देवनानी ने गुरूवार को अजमेर में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. बी.एल.चौधरी एवं सचिव मेघना चौधरी के साथ रीट एवं अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर बैठक ली। उन्होंने बताया कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा अध्यापक पात्रता एवं भर्ती परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई है। राज्य सरकार पहले चरण में 15 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती करेगी।
प्रो. देवनानी ने बताया कि बोर्ड द्वारा आगामी एक पखवाड़े में रीट की विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी। बोर्ड द्वारा जनवरी तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। विज्ञप्ति एवं परीक्षा के लिए तैयारियों को अन्तिम रूप दिया जा रहा है। परीक्षा में सुरक्षा एवं गोपनीयता के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे।
प्रो. देवनानी ने बोर्ड प्रशासन को आगामी सत्र में कक्षा 9 एवं 11 की नई पुस्तकों के लिए पाठ्य सामग्री शीघ्र तैयार करने को कहा। बोर्ड अक्टूबर में नई पुस्तकों का ड्राफ्ट तैयार कर शिक्षा विभाग को सौंप देगा। इस ड्राफ्ट को अन्तिम रूप देने के पश्चात राजस्थान राज्य पाठ्य पुस्तक मण्डल द्वारा पुस्तकों को छपवाया जाएगा। पुस्तकें आगामी सत्र की शुरूआत में ही विद्यार्थियों को उपलब्ध हो जाएगी।
शिक्षा राज्य मंत्री ने इस बार पुस्तकों में भारत के विज्ञान एवं वैज्ञानिकों को भी पर्याप्त महत्व एवं स्थान देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आगामी बोर्ड परीक्षा के लिए केन्द्र निर्धारण दूरी के आधार पर तय कर ले। इस कार्य में नक्शे की भी सहायता ली जाए। सुरक्षा में जहां खामियां हैं उन्हें समय रहते पूरा कर लिया जाए। बैठक में शिक्षा बोर्ड में एल.डी.सी भर्ती, पदोन्न्ति के नियम, कैडर आधारित पदोन्नति तथा बोर्ड से जुड़े अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top