आमजन से जुडी सेवाओं के प्रति जिम्मेदार रहें अधिकारी, समय पर उपलब्ध कराएं सेवाएं - प्रभारी सचिव मिश्र

प्रभारी सचिव ने विभागवार गतिविधियों की कि समीक्षा, दिए निर्देष

जैसलमेर
जिले के प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव श्रम एवं नियोजन रजत कुमार मिश्र ने आमजन की सेवाओं से सीधे जुडे अधिकारियों को कडे निर्देष दिए कि वे सेवाओं के प्रति ज्यादा सजग रहें एवं ऐसी व्यवस्था सुनिष्चित करें कि लोगों को समय पर पानी, बिजली, स्वास्थ्य एवं राषन वितरण व्यवस्था की सामग्री मिलें। उन्होंने हिदायत दी कि आमजन से जुडी सेवाओं में किसी प्रकार की लापरवाही को बर्दाष्त नही किया जाएगा। उन्होंने जिला कलक्टर को कहा कि वे इसकी प्रभावी माॅनिटरिंग भी करें।
जिले के प्रभारी सचिव मिश्र ने गुरूवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, उपखंड अधिकारी जयसिंह, उपायुक्त उपनिवेषन अरूण कुमार शर्मा, उप वन संरक्षक (इंगानप) श्रीमती सुदीप कौर शर्मा, डीडीपी डाॅ. ख्याति माथुर, डीएनपी अनूप केआर के साथ ही अन्य जिलास्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। प्रभारी सचिव मिश्र ने कलक्टर काॅन्फ्रेन्स के दौरान प्रभारी मंत्री एवं विधायको के साथ जो विचार विमर्ष हुआ था उसकी पालना के संबंध में विस्तार से समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इसमे ठोस कार्यवाहीं अमल में लावें एवं जो प्रस्ताव राज्य स्तर से स्वीकृत कराने है उसकी सूचना भी प्रस्तुत करें। उन्होंने इनमे की गई कार्यवाहीं के संबंध में भी संबंधित विधायको को सूचित करने के निर्देष दिए।

प्रभारी सचिव ने जिले में पेयजल, विधुत आपूर्ति की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि जहां भी पानी, बिजली की समस्या हो वहां तत्परता के साथ आपूर्ति सुनिष्चित करावें ताकि आमजन को किसी प्रकार की समस्या नहीं झेलनी पडे। उन्होंने विषेष रूप से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे मलेरिया रोग के प्रति सजग रहे एवं जहां भी जरूरत हो वहां डीडीटी का छिडकाव करावें वहीं टांको में टेमीफोल डाले। उन्होंने जिला कलक्टर को मेडिकल सेवा की नियमित रिपोर्टिंग लेने की बात भी कही।

प्रभारी सचिव ने राजस्व अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे राजकीय भूमि पर हो रहे अतिक्रमण के प्रति गंभीर रहे। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही गंभीर मामला है कि राजस्व भूमि पर कोई भी अतिक्रमण करता है एवं उसको समय पर नहीं हटाया जाता है इसलिए सभी राजस्व अधिकारी इसमे किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरते एवं पटवारियों से भी इसकी नियमित सूचना लें एवं जहां पर भी अतिक्रमण हो उसको हटाने की तत्काल कार्यवाहीं करावें। उन्होंने जिला कलक्टर को इसकी भी प्रभावी माॅनिटरिंग करने पर जोर दिया।

प्रभारी सचिव ने स्वच्छता अभियान की विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि इसमे ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा संतोषजनक स्थिति नही है। उन्होंने इस संबंध में कडे निर्देष दिए कि वे ग्रामीण क्षेत्रो में भी अभियान चलाकर झाडियों की कटाई करावें एवं गांवों को भी साफ-सुथरा बनावे। उन्होंने जिले में स्वच्छता अभियान के तहत अब तक स्वीकृत किए गए शौचालयों की भी जानकारी ली एवं जिन शौचालयों का निर्माण हो गया है उन लोगो को समय पर भुगतान करने के निर्देष दिए। जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में तीनो समितियो में 2 अक्टूबर तक जिन ग्राम पंचायतो को ओडीएफ के लिए चिन्हित किया गया है उसमे शत प्रतिषत शौचालयों का निर्माण का कार्य सरपंचो द्वारा करवाए जा रहे है एवं सरपंच भी इसमे पूरी रूचि दिखा रहे है।

प्रभारी सचिव मिश्र ने षिक्षण व्यवस्था की चर्चा करते हुए कहा कि इसकी समय-समय पर जांच करवाई जाए। इस संबंध में जिला कलक्टर ने बताया कि हाल ही में जिले के दुरस्त क्षेत्रों के विधालयो की जिला अधिकारियों को भेजकर उसकी जांच करवाई गई है। उन्होंने मिड-डे-मील पोषाहार व्यवस्था का भी समय-समय पर भौतिक सत्यापन कराने के निर्देष दिए। उन्होंने मिड-डे-मील पोषाहार वितरण की भी रैण्डम चैकिंग कराने के निर्देष दिए। उन्होंने निजी विधालयों में पंजीकृत विधार्थियों की भी जानकारी ली एवं उन विद्यालयों को पुनर्भरण के संबंध में भुगतान व्यवस्था की भी जानकारी ली।

प्रभारी सचिव ने महानरेगा के भुगतान की चर्चा करते हुए विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि श्रमिको के भुगतान में किसी प्रकार की देरी नहीं होने दे। उन्होंने विकास अधिकारी सम को निर्देष दिए कि डांगरी में जिन श्रमिको को 8-9 माह से मजदूरी का भुगतान नहीं मिला है उसकी जांच करके शीघ्र ही भुगतान करवाने की व्यवस्था सुनिष्चित करावें।

उन्होंने गौरव पथ के निर्माण कार्यों की समीक्षा की एवं जिला कलक्टर को कहा कि वे गौरव पथ के कार्यों की गुणवता, उसके उपयोग के बारे में टीम भेजकर पूरी जांच करावें। उन्होंने बरसात से हुई क्षतिग्रस्त सडको की मरम्मत करवाने के निर्देष दिए। अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी ने बताया कि जिले में स्वीकृत 30 गौरव पथ में से 21 गौरव पथ का निर्माण करवा दिया गया है। उन्होंने अतिरिक्त मुख्य अभियंता से 1254 आरडी पर जैसलमेर जिले के लिए आबंटित पानी के विरूद्व कितना पानी नहर में आ रहा है उसकी पूरी जानकारी ली एवं निर्देष दिए कि वे नियमित रूप से इस संबंध में उच्च अधिकारियों को प्रतिदिन आ रहे पानी के बारे में अवगत कराएं एवं ऐसा प्रयास करें कि मांग के अनुरूप पानी मिले ताकि किसानो को खेती के लिए पानी समय पर उपलब्ध हो।
प्रभारी सचिव ने राजस्थान संपर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों एवं निस्तारित हुए प्रकरणों की समीक्षा की एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे सर्वोच्च प्राथमिकता से इन प्रकरणों को निस्तारण करने की कार्यवाहीं करे। उन्होंने इसकी प्रभावी माॅनिटरिंग करने के निर्देष दिए। उन्होंने उप वन संरक्षक इगानप को खालो के पास वृक्षारोपण के लिए प्रस्ताव तैयार करने की भी आवष्यकता जताई। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि राज्य स्तर से संबंधित जो भी समस्या है उसको लिखित में उन्हें प्रस्तुत कर दें ताकि वे उस संबंध में आवष्यक कार्यवाहीं राज्य सरकार स्तर से करवा सकें।

जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने बैठक में बताया कि जिले में स्वच्छता अभियान के प्रति विषेष कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रभारी मंत्री एवं विधायको के साथ जिन विकास कार्यों पर चर्चा हुई थी उसकी भी नियमित माॅनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि प्रभारी सचिव द्वारा जो भी दिषा निर्देष प्रदान किए गए है उसकी समय पर पालना सुनिष्चित करें।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top