बीमारियों की रोकथाम के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश 
बाड़मेर।
जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे स्वास्थ्य समिति की बैठक मंे चिकित्सा सुविधाआंे की समीक्षा करते हुए मौसमी बीमारियांे की रोकथाम के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देष दिए है। उन्हांेने कहा कि डेगू एवं मलेरिया पर अंकुष लगाने के लिए नियमित रूप से मोनेटरिंग की जाए। 
जिला कलक्टर ने कहा कि समस्त चिकित्सक अनिवार्य रूप से संबंधित चिकित्सालयांे मंे उपस्थित रहें। इसमंे किसी तरह की कौताही बर्दाष्त नहीं की जाएगी। उन्हांेने कहा कि चिकित्सालयांे मंे पर्याप्त मात्रा मंे दवाइयां रखने के साथ यह सुनिष्चित करें कि स्टाक खत्म होने से पहले दवाइयां उपलब्ध हो सके। आमतौर पर दवाइयांे का स्टाक खत्म होने के बाद उसकी डिमांड की जाती है। ऐसी परिपाटी को बदलते हुए समय पर दवाइयांे की मांग भेजी जाए ताकि समय पर उपलब्ध हो सके। जिला कलक्टर ने कहा कि मौसमी बीमारियांे की रोकथाम के लिए प्राथमिक उपाय करते हुए पानी भराव वाले स्थानांे, पानी के टैंकांे मंे एंटी लार्वा डलवाए जाए। उन्हांेने कहा कि जिला मुख्यालय स्थित राजकीय चिकित्सालय मंे बाहरी दवाइयां लिखी जा रही है। जबकि उसके जैसी दवाइयां निःषुल्क उपलब्ध है। जिला कलक्टर ने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को चिकित्सकांे को पाबंद करने के निर्देष दिए कि वे निःषुल्क योजना मंे उपलब्ध दवाइयांे को लिखना सुनिष्चित करें। उन्हांेने कहा कि नषा मुक्ति षिविरांे मंे उपलब्ध कराई जाने वाली दवाइयों से संबंधित मरीज आदी नहीं हो इसके लिए समझाइष अथवा दूसरे उपाय किए जाए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.एस.के.बिष्ट ने बताया कि जिले से बाहर से आने वाले लोगांे के कारण स्वाइन फ्लू एवं अन्य बीमारियां के फैलने के खतरे से निपटने के लिए विषेष टीमांे का गठन कर तैनात किया गया है। इसके तहत गांधव, काष्मीर, वीरातरा माता मंदिर मंे विषेष टीमांे की तैनातगी की गई है। उन्हांेने बताया कि स्वाइन फ्लू एवं अन्य बीमारियांे से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा मंे दवाइयां का स्टाक उपलब्ध है। हाई रिस्क वाले इलाकांे मंे फोगिग मषीनांे से छिड़काव किया जा रहा है। इसी तरह जल भराव वाले स्थानांे पर एंटी लार्वा डालने का द्वितीय चरण चल रहा है। इस दौरान आरसीएचओ खुषवंत खत्री ने विभागीय योजनाआंे की जानकारी देते हुए कहा कि चिकित्सा विभाग की ओर से सुरक्षित मातृत्व दिवस एवं परिवार नियोजन दिवस मनाया जाएगा। उन्हांेने अक्टूबर माह मंे प्रारंभ होने वाली कुषल मंगल योजना के बारे मंे जानकारी दी।

सर्पदंष इंजेक्षन का पर्याप्त स्टाक रखेंः जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने समस्त चिकित्सालयांे मंे सर्पदंष इंजेक्षन का पर्याप्त स्टाक रखने के निर्देष दिए। इसी तरह बुखार के रोगियांे की समय पर जांच रिपोर्ट उपलब्ध करवाकर उपचार करने के निर्देष दिए गए।

वैकल्पिक व्यवस्थाएं करेंः जिला कलक्टर ने बालोतरा के अस्पताल मंे सोनोग्राफी मषीन के कई दिन तक बंद रहने के मामले का हवाला देते हुए चिकित्साधिकारियांे को निर्देष दिए कि स्थानीय स्तर पर निपटने योग्य समस्याआंे का समाधान करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। ताकि आमजन को अधिकाधिक चिकित्सकीय सुविधाएं मुहैया कराई जा सके।

दूरभाष पर दिए निर्देषः जिला कलक्टर ने षिक्षा विभाग की ओर से समय पर सूचनाएं नहीं भेजे जाने को गंभीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारियांे दूरभाष पर ही निर्देष दिए कि वे तत्काल रिपोर्ट भिजवाएं।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top