बाड़मेर डेंगू के विषय में ग्रामीणों व बच्चों को किया जागरूक  
बाड़मेर 
केयर्न इण्डिया के सहयोग से हेल्पेज इंडिया द्वारा राजकीय प्राथमिक विद्यालय, जुड़ी के प्रांगण में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमे लोक नृत्य, नुक्कड़ नाटक, गीत, कठपुतली एवं सामान्य चर्चा के माध्यम से ग्रामीणों व बच्चों को डेंगू, जनसँख्या वृद्धि, गर्भवती महिला एवं बच्चों के टीकाकरण, मोसमी बीमारियाँ, मलेरिया, फ्लू, तथा आयोडीन की कमी से होने वाले रोगों के विषय में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी. कार्यक्रम का मुख्य उदेश्य वर्तमान में तेजी से फ़ैल रहे डेंगू बीमारी के लक्ष्ण एवम बचाव के उपायों के बारे में लोगों को अवगत करना है ! कार्यक्रम में डेंगू के लक्षण एवम बचाव के कारणों के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की गई! 
कार्यक्रम का प्रारंभ गणेश वंदना के साथ हुआ, उसके बाद में निरंतर स्वास्थ्य के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारिया सुर संगम संस्थान के कलाकारों के द्वारा बड़े ही रोचक तरीको से स्कूली बच्चों व ग्रामीणों के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जिसे श्रोताओ द्वारा ध्यानपूर्वक सुना व समझा, उसके पश्यात स्वास्थ्य से संबधित प्रश्न्नोतरी कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमे बच्चों व ग्रामीणों ने विभिन्न पुरुस्कार प्राप्त किये.
कार्यक्रम में २०० से अधिक ग्रामीणों व बच्चों ने भाग लिया. कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाध्यापक श्री गनपत सिंह सोलंकी, अध्यापक श्री पि. सी. पुनिया, हरीराम विश्नोई, वार्डपंच भावाराम देवासी, ग्रामीण सुरताराम , हेल्पेज इंडिया के सामाजिक सुरक्षा अधिकारी बिजेंद्र कुमार चौबे, उमेश सोलंकी एवम अन्य ग्रामवासी उपस्थित रहे !
कार्यक्रम के अंत में प्रधानाध्यापक गनपत सिंह सोलंकी ने कार्यक्रम की सराहना करते हुये केयर्न व हेल्पेज इंडिया परिवार का धन्यबाद ज्ञापन किया साथ हीं लोगों से दैनिक जीवन में साफ-सफाई एवम स्वच्छता अपनाने का आग्रह किया !

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top