तीन दिवसीय फाउंडेशन कोर्स शुरू
जैसलमेर 
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पुलिस लाइन के सभागार में सांस्कृतिक स्त्रोत एंव प्रशिक्षण केंद्र सीसीआरटी नई दिल्ली के तत्वाधान में तीन दिवसीय फाउंडेशन कोर्स का शुभारंभ प्रधानाध्यापक जेठुसिंह माली की अध्यक्षता एवं राउमावि रूपसी के प्रधानाचार्य प्रकाश कुमार दर्जी व पदमसिंह के विशिष्ट आतिथ्य में किया गया।
प्रशिक्षण में उपस्थित संभागियों का पंजीयन एवं प्रशिक्षण सामग्री का वितरण करने के पश्चात जिला संदर्भ व्यक्ति देवकिशन चारण ने प्रशिक्षण के उद्देश्यों पर चर्चा की। चारण ने सीसीआरटी की गतिविधियों, संगठन एवं संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रमों से संभागियों का परिचयन करवाया गया।
संस्था प्रधान जेठुसिंह माली ने विद्यालय में सांस्कृतिक शिक्षा का महत्व एवं बालकों में सांस्कृतिक चेतना की आवश्यकता पर अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में बताया कि भारतीय संस्कृति विश्व में सर्वश्रेष्ठ है। इसकी विशेषता विविधता में एकता है। शाला में बालक-बालिकाओं में विषयगत अध्यापन के साथ-साथ भारतीय संबधता एवं संस्कृति की जानकारी देना तथा इसके संरक्षण के लिए उन्हें प्रेरित करना एक योग्य शिक्षक का दायित्व है। इसी क्रम में प्रकाश कुमार दर्जी व पदमसिंह ने भी उपस्थित संभागियों से स्कूली शिक्षा में भारतीय संस्कृति के प्रचार-प्रसार कर इसके संरक्षण की अपील की।
प्रशिक्षण सहायक गोपाल कृष्ण द्वारा भारतीय राष्ट्रीय भाषाओं का परिचय देने के साथ-साथ भारतीय लोक नृत्यों की जानकारी देते हुए उनकी विशेषताओं के सविस्तार वर्णन किया।
प्रशिक्षण प्रभारी देवकिशन चारण ने भारतीय शास्त्रीय नृत्यों का प्रारंभिक परिचय, उनमें प्रस्तुत की जाने वाली मुद्राओं व उपयोग किए जाने वाली वेशभूषा, वाद्ययंत्रों का वर्णन किया एवं कला के क्षेत्र में विशेष्ट योदान देने वाले प्रसिद्ध शास्त्रीय नर्तक, नृत्यांगनाओं की जानकारी दी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top