रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों से रूबरू हुए जिला कलक्टर शर्मा व एसपी डाॅ राजीव पचार,

विभिन्न विभागों के अधिकारी रहे मौजूद, समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश,

ऊजळौ जैसाणौ को सफल बनाने का आह्वान

जैसलमेर
जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने गुरुवार को नजदीकी ग्राम पंचायत मुख्यालय बड़ाबाग में रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों से रूबरू होकर उनके दुःख-दर्द सुने और समस्याओं के निस्तारण के लिए मौके पर ही अधिकारियों को निर्देश दिए।
जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार तथा सीईओ बलदेव सिंह उज्ज्वल सहित बड़ी संख्या में अधिकारियों व ग्रामीणों की मौजूदगी में हुई चैपाल में जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से ऊजळौ जैसाणौ कार्यक्रम को सफल बनाने का आह्वान किया और कहा कि खुले में शौच के कारण ग्रामीण अनेक बीमारियों के शिकार होते हैं तथा महिलाओं का आत्म-सम्मान भी प्रभावित होता है। इसलिए प्रत्येक ग्रामीण इस बात का संकल्प लंे कि आज के बाद वह खुले में शौच नहीं जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि आज पूरे प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में स्वच्छता का वातावरण बना हुआ है और देश के प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री स्वच्छता की मुहिम में जुटे हैं तो हमें भी आगे बढकर इसे अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस दिन हम खुले में शौच के कारण हमें हो रहे नुकसान को समझ लेंगे, उस दिन स्वतः ही हम इसके लिए तैयार हो जाएंगे। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे इसी माह ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त बनाएं। इस पर ग्रामीणों ने भी हाथ उठाकर कलक्टर को आश्वस्त किया कि वे इसी माह में ग्राम पंचायत को ओडीएफ बनाने का प्रयास करेंगे। इस दौरान ग्रामीणों को बीकानेर की नाल बड़ी ग्राम पंचायत को दस दिनों में ओडीएफ किए जाने को लेकर बनाई गई डोक्यूमेंट्री भी दिखाई गई।

जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार ने कहा कि कानून-व्यवस्था व शांति बनाए रखने में आमजन का योगदान भी किसी मायने में कम नहीं होता है। प्रत्येक गांव मंें प्रतिदिन गश्त करवाना थोड़ा मुश्किल कार्य है लेकिन ग्रामीणों को जब भी किसी घटना की आशंका हो या कोई वारदात हो तो वे तत्काल 100 नंबर डायल कर पुलिस को सूचित करें। पुलिस उन्हें हमेशा अपने साथ खड़ी तैयार मिलेगी। उन्होंने सड़क हादसों की रोकथाम के लिए ग्रामीण युवाओं से कहा कि वे गाडि़यों की रफ्तार पर नियंत्रण रखें और किसी भी सूरत में नशे की हालत में गाड़ी नहीं चलाए। सीईओ बलदेव सिंह उज्ज्वल ने ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि अब समय आ गया है कि हमारे गांव खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त होने के लिए कदम बढाएं।

ग्राम पंचायत सरपंच चेतनराम भील ने भी गांव की समस्याओं से अवगत कराते हुए चैपाल ग्राम पंचायत के चयन के लिए आभार जताया। इस दौरान तहसीलदार धर्मराज गुर्जर, बीडीओ छोगाराम विश्नोई, जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी प्रताप सिंह कस्वां, श्रम कल्याण अधिकारी भवानी सिंह चारण, सानिवि एसई सीएस कल्ला, एक्सईएन हरीश माथुर, पीएचईडी एसई ओपी व्यास, डाॅ बीएल बुनकर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, ग्रामीण जनप्रतिनिधि एवं महिला-पुरुष मौजूद थे।

ग्रामीणों ने रखी विभिन्न समस्याएं:

इस दौरान ग्रामीणों ने अपनी विभिन्न समस्याएं कलक्टर के सामने रखी, जिस पर कलक्टर ने तत्काल ही संबंधित अधिकारी को समस्या के संबंध में स्थिति से अवगत कराने व समस्या के निस्तारण के निर्देश दिए। ग्रामीणों की ओर से क्रेशर बंद किए जाने की मांग पर तहसीलदार ने कहा कि जांच के बाद यदि कोई अनियमितता पाई गई तो इसे बंद करा दिया जाएगा। टांकों के निर्माण में अनियमितिता की शिकायत पर सीईओ बलदेव सिंह उज्ज्वल ने कहा कि स्पेशल टीम बनाकर एक माह में जांच की जाएगी और दोषियों पर कार्रवाई होगी। गांव के चंपालाल माली ने शहरी क्षेत्र का कचरा गांव में डाले जाने पर बीमारी की आशंका जताई, जिस पर कलक्टर ने एसडीएम को समस्या के निस्तारण के निर्देश दिए।

मोहनलाल, खेताराम, हरिशंकर, तगाराम आदि ने पवन ऊर्जा संयंत्रों से होने वाली परेशानी के बारे में बताया और कहा कि इन्हें रात्रि के समय बंद रखा जाए तथा लीज अवधि नहीं बढाई जाए। इस पर कलक्टर ने तहसीलदार को आवश्यक कार्रवाई क निर्देश दिए। गांव के जयदीप, पंकज, नारायण, बिहारी आदि युवाओं ने बड़ाबाग स्थित दुग्ध उत्पादन केंद्र में ग्रामीण युवाओं को रोजगार दिए जाने का अनुरोध किया, जिस पर कलक्टर ने उपखंड अधिकारी को इस संबंध में निर्देश दिए। सुरताराम, बाबूराम आदि ने भील-मेघवाल मौहल्ले में स्कूल खोलने की जरूरत जाहिर की, जिस पर जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी ने अवगत कराया कि सर्वे में यदि स्कूल आवश्यक पाया गया तो इसके प्रस्ताव तैयार कर लिए जाएंगे।

दलपत, कालूराम, चंदूदेवी, रमेश आदि ने स्कूल की चारदीवारी के लिए अनुरोध किया जिस पर कलक्टर ने डीईईओ को निर्देश दिए। चंपालाल ने बड़ाबाग भील बस्ती में ग्रेवल सड़क व पाइप लाइन पर अतिक्रमण की शिकायत की, जिस पर कलक्टर ने तहसीलदार को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। खेताराम ने क्षतिग्रस्त कुओ को ठीक कराने की मांग की, जिस पर तहसीलदार धर्मराज गुर्जर ने बताया कि खातेदारी भूमि में स्थित कुए खातेदारों को ही रिपेयर कराने होंगे। लीलाधर ने वार्ड 2 से बाडि़यों में जाने के लिए ग्रेवल सड़क के निर्माण का अनुरोध किया, जिस पर बीडीओ ने कहा कि 16 सितंबर को होने वाली ग्राम सभा में इसके लिए प्रस्ताव ले लें, स्वीकृति जारी कर दी जाएगी।

सवाई राम ने खेल मैदान बनाने तथा रोड लाइट लगाने के लिए भी अनुरोध किया। कलक्टर ने पानी बिखरने की शिकायत पर नाली बनाने के निर्देश दिए और कहा कि यदि कोई व्यक्ति विकास कार्य में व्यवधान डालता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। स्कूल में पढाई नहीं कराए जाने की शिकायत पर डीईईओ ने बताया कि दो दिन के भीतर जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

अधिकारियों ने दी योजनाओं की जानकारी
प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी प्रताप सिंह कस्वां ने स्कूलों में विद्यार्थियों को राज्य सरकार की ओर से दी जा रही शिक्षा, पुस्तक, छात्रवृत्ति, दुर्घटना बीमा, बीमा, पोषाहार आदि सुविधाओं की जानकारी देते हुए कहा कि शिक्षा से बड़ा कोई धन नहीं है, इसलिए ग्रामीण अपने बच्चों को अवश्य पढाएं।
तहसीलदार धर्मराज गुर्जर ने कहा कि राज्य सरकार की ओर चैपाल का आयोजन इसलिए किया जाता है कि लोगों को एक ही मंच पर सारे अधिकारी मिल जाएं और उन्हें समस्याओं के समाधान के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ें। कृषि विभाग के राधेश्याम नारवाल ने प्रधानमंत्री साॅयल हैल्थ कार्ड योजना व जल हौज योजना के बारे में बताया। सहायक निदेशक (सांख्यिकी) डाॅ बीएल मीना ने भामाशाह योजना में आवश्यक तौर पर कार्ड बनाने की बात कही।
जलदाय विभाग के एसई ओपी व्यास ने बताया कि बड़ा बाग को नहर के मीठे पानी से जोड़े जाने की बात चल रही है लेकिन फिलहाल ग्राम के प्रत्येक घर में कनेक्शन दिया जाना संभव नहीं है। एक ही प्वाइंट पर पानी उपलब्ध कराया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के डाॅ बीएल बुनकर ने विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं व सुविधाओं के बारे में जानकारी दी।
सानिवि एक्सईएन हरीश माथुर ने बताया कि क्षतिग्रस्त सड़कों को 30 सितंबर से पूर्व रिपेयर कर दिया जाएगा। आईसीडीएस उप निदेशक स्नेहलता चैहान ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर दी जा रही सुविधाओं के बारे में बताया। एलडीएम ने प्रधानमंत्री की ओर से हाल ही में शुरू की गई दुर्घटना बीमा योजना, बीमा योजना, अटल पेंशन योजना की उपयोगिता के बारे मंें जानकारी दी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top