बाड़मेर रक्त संग्रहण की समुचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश 
जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने 25 सितंबर को आयोजित होने वाले रक्तदान षिविर के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। जिला कलक्टर ने बाड़मेर में अनूठी पहल करते हुए रक्तदातायो के रक्त गु्रप की जांच करने के साथ उसका विवरण लेने के निर्देष दिए है। ताकि जरूरत पड़ने पर रक्तदातायो से संपर्क किया जा सके।
बाड़मेर।
जिला मुख्यालय पर 25 सितंबर को आयोजित होने वाले रक्तदान षिविर के दौरान बाड़मेर जिले मंे रक्तदाताआंे के ब्लड गु्रप की जांच भी की जाएगी। जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को रक्त संग्रहण के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिष्चित करने के निर्देष दिए है। बाड़मेर मंे जिला कलक्टर की पहल पर रक्तदान षिविर के दौरान ब्लड प्रेषर एवं सुगर की जांच की जाएगी।
जिला कलक्टर मधुसूदन षर्मा ने बताया कि चिकित्सा विभाग के अधिकारियांे को निर्देष दिए गए है कि रक्त संग्रहण के लिए उम्मेद अस्पताल जोधपुर से संपर्क कर अतिरिक्त टीमंे भिजवाने की व्यवस्था करवाएं। स्थानीय ब्लड बैंक की क्षमता के अतिरिक्त रक्त को विषेष वाहन के जरिए जोधपुर भिजवाया जाएगा। इसके लिए समुचित व्यवस्थाएं की जा रही है। रक्तदान षिविर सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगा। इसमंे बाड़मेर के निजी एवं सरकारी महाविद्यालयांे के विद्यार्थी, एनएसएस, एनसीसी, स्काउट एवं गाइड के साथ आमजन रक्तदान करेंगे। रक्तदान षिविर में ब्लड गुु्रप की जांच करने के अलावा वजन एवं उंचाई नापने की मषीनें भी लगाई जाएगी। जिला कलक्टर ने बताया कि रक्तदान षिविर के अधिकाधिक प्रचार-प्रसार के लिए संकल्प पत्र भरवाने के साथ होर्डिग्स लगाए जा रहे है। षिविर के दौरान रक्तदान एवं रक्त गु्रप की जांच करवाने वाले व्यक्तियांे के नाम, पता, मोबाइल एवं ई-मेल का विवरण अंकित किया जाएगा। इधर, जिला कलक्टर ने आमजन से अधिकाधिक लोगांे रक्तदान कर षिविर आयोजन को सफल बनाने की अपील की है।

डोनर कार्ड मिलेगाः 
रक्तदान षिविर के दौरान रक्तदान करने वाले लोगांे को चिकित्सा विभाग की ओर से डोनर कार्ड बनाकर दिया जाएगा। इसमंे ब्लड गु्रप के अलावा अन्य जानकारियों को अंकित किया जाएगा।
सहभागिता सुनिष्चित करने के निर्देषः जिला कलक्टर ने रक्तदान षिविर मंे स्वयंसेवी संस्थाआंे, जन प्रतिनिधियांे, बैंकर्स की सहभागिता सुनिष्चित करने के निर्देष दिए है।

रक्तदान के लिए प्रेरित करेंः 
जिला कलक्टर ने समस्त महाविद्यालयांे मंे रक्तदान के लिए सक्रिय छात्रांे का चयन करते हुए उनके जरिए आमजन एवं विद्यार्थियांे को प्रेरित करवाने के निर्देष दिए है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top