चिकित्सा मंत्री ने किया लाईफ-लाईन एक्सप्रेस चलित अस्पताल का उद्घाटन
जयपुुर।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ द्वारा गुरुवार को भरतपुर में महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा कम्पनी एवं एम्पेक्ट इण्डिया फाउण्डेशन तथा भारतीय रेल के संयुक्त तत्वाधान में लाईफ लाईन एक्सप्रेस चलित अस्पताल का उद्घाटन किया गया।  
राठौड़ ने रेल के वातानुकूलित डिब्बों के अन्दर बनाए गए चल अस्पताल, ऑपरेशन थियेेटर, ड्रेसिंग रूम का अवलोकन किया तथा उन्होंने रेल की पटरियों पर चलते फिरते अस्पताल की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह आमजन के लिए उपयोगी सिद्घ होगा। उन्होंने महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा कम्पनी तथा इम्पेक्ट इण्डिया फाउण्डेशन को राजस्थान के अन्य जिलों में भी अपने शिविर लगाने की अपील की।
इस अवसर पर राठौड़ ने कहा कि आज देश में बेटियों की संख्या पुरूषों की संख्या के अनुपात में एक हजार पुरूषों पर 888 है जो चिन्ता का विषय है। सरकार बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बेटियों का कल्याण करने एवं उनकी रक्षा करने के लिये कृतसंकल्प है। उन्होंने पर्यावरण की प्रतिकूलता, जीवनशैली में बदलाव से आम लोगों में बढ़ रहे रोगों पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ उठा रहे हैं उनका स्वास्थ्य बीमा कार्ड बनवाएगी। इस अवसर पर विधायक विजय बंसल ने लाइफ लाईन एक्सप्रेस संचालकों को धन्यवाद दिया तथा आम जन से इससे लाभ उठाने की अपील की।

महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा कम्पनी के चेयरमैन ने कहा कि लाईफ लाईन एक्सप्रेस अब तक देश के 19 प्रान्तों के लगभग 100 जिलों में चिकित्सा शिविर लगा चुकी है जिससे लगभग अब तक 50 हजार लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने बताया कि यह विश्व का एक मात्र रेल में चलने वाला अस्पताल है इसमें मोतियाबिन्द, कान के ऑपरेशन, सरवाईकल एवं ब्रेस्ट कैंसर आदि का इलाज नि:शुल्क किया जाता है तथा मरीजों को भोजन भी नि:शुल्क दिया जाता है।

इस अवसर पर भरतपुर सांसद बहादुर सिंह कोली, नगर निगम के महापौर शिवसिंह भोंट,महिन्द्रा कम्पनी के वाईस प्रेसीडेन्ट सुशील सिंह, लाईफ लाईन एक्सप्रेस के सीईओ रजनीश गौड़ सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन द्वारा 7 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित अत्याधुनिक सम्पूर्ण वातानुकूलित जनाना अस्पताल के अन्दर मातृ शिशु स्वास्थ्य गृह का लोकार्पण किया।
राठौड़ द्वारा ऑपरेशन थियेटर, आईसीयू, वार्ड एवं सम्पूर्ण भवन का भ्रमण कर चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
उन्होंने चिकित्सकों से अपील करते हुए कहा कि शिशुओं एवं प्रसूताओं के स्वास्थ्य की रक्षा करना उनका धर्म है। उन्होंने मां के दूध को अमृत की संज्ञा देते हुए कहा कि मां के दूध से बच्चा आजीवन स्वस्थ रहता है। उन्होंने अगले वर्ष सीटी स्कैन मशीन तथा शीघ्र ही नेत्र रोग विशेषज्ञ लगाने का आश्वासन दिया। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जनाना अस्पताल में सुरक्षा की दृष्टि से तत्काल सुरक्षा गार्ड लगाने के निर्देश दिए।
चिकित्सा मंत्री ने आम लोगों से संस्थागत अथवा अस्पताल में ही प्रसव कराने की अपील करते हुए कहा कि इससे जच्चा-बच्चा दोनों ही सुरक्षित रहेंगे। उन्होंने भरतपुर में चिकित्सा सेवाएं बेहतर करने के बारे में बताते हुए कहा कि अगले वित्तीय वर्ष में भरतपुर में मेडिकल कॉलेज खोल दिया जाएगा तथा भरतपुर में भरपूर विकास करवाया जाएगा। इस अवसर पर भरतपुर विधायक विजय बंसल ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर सांसद बहादुर सिंह कोली, मनोज कुमार सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी सहित अन्य गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top