स्वच्छता के लिए सभी की जनसहभागिता जरूरी - योग गुरू बाबा रामदेव
बाबा रामदेव ने स्वच्छता की दिलाई संभागियों को शपथ
जैसलमेर
जैसलमेर को स्वच्छ भारत एवं स्वच्छ राजस्थान मिषन के तहत पूर्ण रूप से स्वच्छ बनाने एवं खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा की पहल पर शुरू किए गए उजळो जैसाणो कार्यक्रम के तहत विष्व योग गुरू बाबा रामदेव ने शुक्रवार को पंचायत समिति जैसलमेर के ग्राम पंचायत डाबला से ‘‘उजळो जैसाणो’’ स्वच्छता अभियान का शंखनाद किया एवं ग्रामीणों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। योग गुरू बाबा रामदेव ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की 150वीं जयंति पर 02 अक्टूबर 2019 तक देष को संपूर्ण स्वच्छ एवं खुले में शौच से मुक्ति दिलाने की जो परिकल्पना की है उसको हम सबको मिलकर साकार करना है एवं देष को स्वच्छता के क्षेत्र में विष्व में अव्वल स्थान प्रदान कराना है। उन्होंने कहा कि डाबला गांव में स्वच्छता का जो आगाज हुआ है उसमें अवष्य ही सफलता मिलेगी एवं यह पंचायत सबसे पहले खुले में शौच से मुक्त होगी।

पावन धरा को स्वच्छ बनाएं

विष्व योग गुरू बाबा रामदेव शुक्रवार को ग्राम पंचायत डाबला में उजलो जैसाणो कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पद को सुषोभित करते हुए कहा कि ऋषिमुनियों एवं महान विभूतियों की इस पावन धरा को हमे स्वच्छ बनाने का संकल्प लेना होगा एवं अपनी प्राचीन पद्वति को छोडकर सभी को अपने घर में शौचालय का निर्माण कर उसके उपयोग की नियमित रूप से आदत डालनी होगी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार व्यक्ति अपने घर को साफ-सुथरा रखता है उसी प्रकार अपने गली-मोहल्ले एवं गांव को साफ-सुथरा रखने का हर व्यक्ति बीडा उठा लेगा तो आने वाले समय में शीघ्र ही पूरा देष स्वच्छता की ओर अग्रसर होगा एवं इस देष का नाम स्वच्छता के क्षेत्र में अग्रणीय होगा। समारोह में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, उप महानिरीक्षक सीमा सुरक्षा बल सुमेरसिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल, सरपंच डाबला रमेष कुमार सुथार उपस्थित थे।

स्वच्छता की आदत जीवन में अंगीकार करें

विष्व योग गुरू बाबा रामदेव ने कहा कि स्वच्छता से ही मनुष्य स्वस्थ रहता है एवं जब वो स्वस्थ होगा तो उसके तन मन के साथ ही पूरा प्रदेष एवं देष स्वस्थ रहेगा। उन्होंने ग्रामीणों को स्वच्छता की आदत अपने जीवन में उतारने का संदेष दिया एवं कहा कि वे डाबला पंचायत को सबसे पहले 02 अक्टूबर 2015 तक खुले में शौच से मुक्ति दिलाने का अवसर प्राप्त करेंगे, ऐसी मेरी आषा है। उन्होंने कहा कि जिस मन से लोगों ने स्वच्छता की शपथ ली है उसको वे पूरी निष्ठा के साथ निभाएंगे एवं जिले को स्वच्छ बनाने में अपनी सहभागिता दर्ज कराएंगे। उन्होंने कहा कि हमे कहीं पर भी कचरा मिले तो उसको उठाने में किसी प्रकार की शर्म नहीं करें एवं लोगो को भी यह सीख दे कि वे कचरा एक जगह डालने की आदत डालें।

स्वस्थ शरीर के लिए नियमित योग करें

विष्व योग गुरू रामदेव ने कहा कि स्वच्छता को पहला धर्म माना गया है इसलिए हमें स्वच्छ भारत मिषन में तन, मन एवं धन से जुडना है। उन्होंने स्वच्छता के लिए ध्यान रखने योग्य छोटी-छोटी बातों की ग्रामीणों को सीख दी एवं कहा कि वे इन बातों का जीवन में पालन करेंगे तो पूरा गांव ही नहीं बल्कि पूरा प्रदेष एवं देष स्वच्छ हो जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों को सीख दी कि वे स्वच्छता के साथ ही योग को भी अपने जीवन में करने की आदत डालें ताकि वे हमेषा ही स्वस्थ रहें। उन्होंने कहा कि जब योग से मनुष्य स्वस्थ रहेगा तो उनके जीवन में बिना योग के जो बीमारियां होती थी एवं उस पर जो खर्च होता था उसकी भी उनको बचत होगी। उन्होंने सभी भाई-बहिनों को बातों ही बातों में नसीहत दी कि वे किसी भी सूरत में अपने घर एवं आस-पडौस में गंदगी नहीं करने देंगे। उन्होंने कहा कि डाबला के वासिंदों ने स्वच्छता की मषाल जो आज ली है उसको वे आगे बढाएंगे एवं पूरी डाबला पंचायत को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के साथ ही हमेषा-हमेषा के लिए स्वच्छ एवं सुंदर बनाए रखेंगे। उन्होंने लोगों को कर्म करके आगे बढने के साथ ही प्रेम एवं मोहब्बत से जीने की सीख दी एवं कहा कि जो व्यक्ति मेहनती होता है उसको अवष्य ही कामयाबी मिलती है एवं यह सफलता का सबसे बडा मूल मंत्र है।

डाबला हो जिले की सबसे पहली स्वच्छ ग्राम पंचायत

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने स्वच्छ भारत मिषन के तहत योग गुरू बाबा रामदेव को एम्बेसडर बनाया है, इसलिए मेरी जिम्मेदारी स्वच्छता के प्रति और अधिक बढ गई है एवं वे देष भर में स्वच्छता की अलख जगाने के लिए स्वच्छता षिविर का आयोजन करेंगे एवं लोगों को संदेष देंगे कि वे स्वच्छ भारत मिषन के सपने को साकार करें एवं दुनिया में भारत स्वच्छता में आगे आएं ऐसा प्रण लें। उन्होंने जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा, डाबला सरपंच रमेष कुमार को डाबला से स्वच्छता की शुरूआत करने पर बधाई दी एवं आषा जताई कि डाबला के स्वच्छता अभियान से जिले के अन्य पंचायतें भी इससे सीख लेगी।

दुव्र्यसन त्यागने की दी नसीहत

बाबा रामदेव ने ग्रामीणों को दुव्र्यसन त्यागने की भी नसीहत दी एवं कहा कि वे नषे से सदैव दूर रहें एवं विषेष रूप से युवा शक्ति को नषे से दूर रहने एवं जीवन में स्वच्छता व षिक्षा को अपनाने की भी सीख दी। उन्होंने कहा कि उनको ग्रामीणों की दक्षिणा तब सही मिलेगी जब वे नषे को जीवन से त्याग देंगे। उन्होंने अपनी ओजस वाणी से स्वच्छता का शंखनाद किया एवं आषा जताई कि जैसाण शीघ्र ही स्वच्छ होगा।

डाबलावासियों के लिए यादगार दिवस

जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने विष्व योग गुरू बाबा रामदेव का स्वागत करते हुए कहा कि यह डाबला वासियों के लिए स्वर्णिम दिवस है कि बाबा रामदेव डाबला से उजळो जैसाणों कार्यक्रम की शुरूआत अपनी मुखवाणाी से कर रहे है। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव ने स्वच्छता के लिए जो आषीर्वाद दिया है उसको वास्तव में जीवन में अंगीकार करके पूरे डाबला को खुले में शौच से मुक्ति दिलानी है।

उजळो जैसाणों को दिलाएं सफलता

जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने कहा कि बाबा रामदेव उनके छोटे से आग्रह पर डाबला पंचायत से प्रारंभ किए जाने वाले उजळो जैसाण कार्यक्रम में सरीक हुए है इसके लिए हम उनका तहे दिल से साधुुवाद करते है। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव ने स्वच्छता के लिए जो संदेष दिया है उसको हम साकार करके रहेंगे। उन्होंने कहा कि जिस तरह बाबा रामदेव ने योग के क्षेत्र में विष्व में अपना परचम लहराया है, उनके कर कमलो से जिस कार्यक्रम का आगाज हुआ है उसमे हमे अवष्य ही सफलता मिलेगी।

योग गुरू के स्वच्छता संदेष को जीवन में उतारें

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने विष्व योग गुरू का अभिनंदन करते हुए कहा कि आज हम सबके लिए सौभाग्य का दिन है कि महान विष्व योग गुरू एक छोटी सी पंचायत डाबला में स्वच्छता का संदेष देने आए है। उन्होंने विष्वास दिलाया कि डाबलावासी उनके संदेष का अनुसरण करके पूरी पंचायत को जिले में सबसे पहले स्वच्छता के क्षेत्र में उच्च स्थान दिलाएंगे। सरपंच रमेष कुमार सुथार ने 02 अक्टूबर 2015 तक पूरी पंचायत को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए जो कार्ययोजना बनाई है उसकी जानकारी दी। विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर छोगाराम विष्नोई ने डाबला की प्रोफाईल के बारे में अवगत कराया।

ये थे उपस्थित

इस समारोह में तहसीलदार धर्मराज गुजर, उपअधीक्षक पुलिस नरेन्द्र कुमार दवे, पूर्व सरपंच कल्याणसिंह के साथ ही जिलाधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। महिलाओं की सहभागिता भी अच्छी रही। कार्यक्रम में जिला समन्वयक स्वच्छता किषोर बिस्सा ने भी स्वच्छता अभियान की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता बराईदीन सांवरा एवं रंगकर्मी आनन्द जगाणी ने किया। 

इन्होंने किया स्वागत 

विष्व योग गुरू बाबा रामदेव का जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल, सरपंच डाबला रमेष कुमार सुथार ने माल्यार्पण कर एवं गुलदस्ता भेंट कर हार्दिक स्वागत किया। बाबा रामदेव एवं जिला कलक्टर शर्मा ने स्वच्छता शपथ पोस्टर पर अपने हस्ताक्षर भी किए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top