बाड़मेर।समस्त परिवार करवा सकते है भामाशाह योजना में पंजीकरण

बाड़मेर।
महिला सशक्तीकरण, वित्तीय समावेशन एवं आम आदमी को घर के पास पारदर्शी तरीके से सरकारी योजनाओं तथा सेवाओं का लाभ त्वरित गति से दिलाने के लिए भामाशाह योजना प्रारंभ की गई है। इसमंे समस्त परिवार अपना पंजीकरण करवा सकते है।
जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने बताया कि भामाशाह योजना में नामांकन और भामाशाह कार्ड बनवाने को लेकर लोगों में अक्सर यह भ्रान्ति रहती है कि यह सुविधा केवल बीपीएल, बीपीएल महिला या किसी वर्ग विशेष के लिए है। जबकि इस योजना में सभी परिवार अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इस योजना में पेंशन और छात्रवृति जैसे नकद लाभ तथा राशन सामग्री जैसे गैर नकद लाभों के वितरण की शुरूआत हो चुकी है। आगामी समय मंे कई योजनाआंे से इससे जोड़ा जाएगा।
उन्होंने बताया कि परिवारों के नामांकन के बाद सत्यापन और भामाशाह परिवार कार्ड बनने की प्रक्रिया के बीच पेंशन, छात्रवृति एवं राशन कार्ड से जुड़े महत्वपूर्ण विभागों के डेटा के साथ भामाशाह डेटा का मिलान करते हुए आंकड़ों में एकरूपता लाई जा रही है। इससे परिवारों के बारे में दर्ज जानकारी से पेंशन, छात्रवृति एवं राशन सामग्री के पात्र वर्ग को नकद और गैर नकद लाभ का पारदर्शी तरीके से वितरण सुनिश्चित हो पाएगा। भामाशाह योजना के तहत ई मित्र केन्द्रों पर परिवारों का नामांकन किया जा रहा है। जिन परिवारांे का नामांकन हो चुका है उनको बहुउद्देश्यीय भामाशाह परिवार पहचान कार्ड आवंटित किए जाने की कवायद चल रही है।
31 दिसंबर तक निःशुल्क नामांकनः 
भामाशाह योजना में 31 दिसंबर 2015 तक नामांकन कराने वाले परिवार का नामांकन निःशुल्क किया जा रहा है। वर्तमान में यह सुविधा अटल सेवा केन्द्र तथा ई मित्र केन्द्रों पर स्थाई रूप से उपलब्ध हैं। जहां किसी परिवार के सभी सदस्य एक साथ आकर आधार कार्ड एवं कोर बैंकिंग खाता संख्या के अलावा कुछ आवश्यक जानकारी देकर नामांकन करा सकते हैं। यदि किसी परिवार का कोर बैंकिंग खाता नहीं हो तो भी ई मित्र केन्द्र पर खुलवाये जाने की सुविधा है। ई मित्र केन्द्र या भामाशाह योजना की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाईन नामांकन भी कराया जा सकता है।
तीस रूपए में व्यक्तिगत कार्डः 
भामाशाह नामांकन में दर्ज सूचनाओं के सत्यापन के बाद परिवार की महिला मुखिया के नाम भामाशाह परिवार कार्ड बनाया जाता है। परिवार का कोई भी सदस्य अगर अपना व्यक्तिगत कार्ड बनवाने का इच्छुक हो तो वह 30 रुपये का शुल्क देकर बनवा सकता है। भामाशाह कार्ड बनवाने पर बीपीएल परिवार की महिला मुखिया को 2 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है जो महिला मुखिया के खाते में भेज दी जाती है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top