नवसृजित ग्राम पंचायतो में बनेगा ग्रामीण सचिवालय
बाड़मेर।
नवसृजित ग्राम पंचायतांे मंे विभिन्न ग्राम पंचायत स्तरीय कार्यालयांे को एक ही भवन मंे शामिल करते हुए ग्रामीण सचिवालय का भवन बनाया जाएगा। पांच बीघा भूमि पर यह भवन 50 लाख की लागत से बनाए जाएंगे।
जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने बताया कि बजट घोषण वर्ष 2015-16 के अनुसार नवसृजित ग्राम पंचायतांे के भवन नहीं होने की स्थिति मंे नए भवन बनाए जाने है। इसके लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने माडल मानचित्र तैयार करके भिजवाया है। ग्राम पंचायत का प्रस्तावित मानचित्र इस तरह से तैयार किया गया है कि विभिन्न ग्राम पंचायत स्तरीय कार्यालय एक ही भवन मंे समाविष्ट हो सके। यह भवन निर्मित होने के बाद ग्राम पंचायत कार्यालय, किसान सेवा केन्द्र, अटल सेवा केन्द्र एवं अन्य सुविधाआंे के लिए पृथक से भवन निर्माण की आवश्यकता नहीं रहेगी। इस भवन को ग्रामीण सचिवालय के नाम से जाना जाएगा। उन्हांेने बताया कि इस भवन के निर्माण के लिए पूर्व मंे राज्य सरकार ने संबंधित ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पांच-पांच बीघा भूमि आवंटित करने के निर्देश दिए थे। ग्राम पंचायतांे को प्राप्त होने वाली निधियांे एवं विभिन्न विभागीय योजनाआंे से ग्राम पंचायत का भवन निर्माण कार्य स्वीकृत करने के निर्देश दिए गए है। 
मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरड़ा ने बताया कि नवीन ग्राम पंचायत भवन के लिए जिला स्तर से स्वीकृति जारी किए जाएगी। राज्य सरकार के निर्देशानुसार राशि कम होने पर माडल मानचित्र मंे से निर्माण कार्य एक सिरे से प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए है। ताकि जैसे-जैसे योजनाआंे मंे राशि उपलब्ध हो, भवन का निर्माण कार्य पूर्ण कराया जा सके। महात्मा गांधी नरेगा योजना से भी ग्राम पंचायत कार्यालय भवन का निर्माण कार्य कराया जाना अनुमत है।
संबंधित विधायकांे से लेंगे सहयोगः ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री ने विधायकांे को पत्र लिखकर उनके विधानसभा क्षेत्र मंे नवसृजित पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायतांे के भवन निर्माण के लिए विधायक कोष से वर्ष 2015-16 एवं 2016-17 मंे 30-30 लाख कुल 60 लाख की अभिशंषा करने का अनुरोध किया है। ऐसे मंे संबंधित विधायकांे से व्यक्तिगत संपर्क कर इन भवनांे के निर्माण के लिए विधायक कोष से राशि स्वीकृति की अभिशंषा लेने के प्रयास करने के निर्देश दिए गए है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top