पोर्टल लाईट्स पर विभागीय अधिकारी मुकदमों की समय पर सूचना अपलोड करावें - शर्मा
जैसलमेर
जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि न्याय विभाग के पोर्टल लाईट्स पर मुकदमों की समय पर सूचना अपलोड की जावें एवं उसकी प्रभावी नियमित माॅनिटरिंग करें। उन्होंने विषेष रूप से रेड कैटेगरी एवं नारंगी कैटेगरी के प्रकरणों पर विषेष निगरानी रखने के निर्देष दिए एवं साथ ही कहा कि विभागीय अधिकारी द्वारा जिन 12 प्रपत्रों को वेबसाइट पर अपलोड करना है उसको समय पर किया जाना सुनिष्चित करें। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस कार्य को पूर्ण गंभीरता के साथ करें।
जिला कलक्टर शर्मा ने शुक्रवार को न्याय विभाग की वेबसाइट ूूूण्सपजमेण्तंरंेजींदण्हवअण्पद के संबंध में दिषा निर्देषों एवं न्यायिक प्रकरणों की प्रगति समीक्षा के संबंध में आयोजित बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवंिसंह उज्जवल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रभुदयाल धानिया, उपवन संरक्षक अनूप के.आर., उपखंड अधिकारी जयसिंह के साथ ही सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे।
जिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि समस्त न्यायालय प्रकरणों के इन्द्राज न्याय विभाग की लाईट्स वेबसाईट पर अविलंब आवष्यक रूप से अपलोड करवाया जाना सुनिष्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इसके लिए एक नोडल अधिकारी एवं कम्प्यूटर आॅपरेटर के आदेष करके उसकी सूचना तत्काल ही पेष करें। उन्होंने विभाग के समस्त न्यायालय प्रकरणों की कुल कितनी अमानत राषि दाव पर है कि सूचना भी अविलंब न्याय विभाग के पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देष दिए। उन्होंने दस साल से अधिक की अवधि के समस्त प्रकरणों की समीक्षा जिला स्तरीय अधिकारी अपने स्तर पर करेंगे साथ ही निर्धारित प्रारूप में 15 दिवस में आवष्यक रूप से सूचना प्रेषित करेंगे।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसको गंभीरता से ले रही है इसलिए सभी जिलाधिकारी लाईट्स वेबसाइट में विभागीय स्तर के न्यायिक प्रकरणों के संबंध में सूचना अपलोड करने में किसी प्रकार की लापरवाहीं नहीं बरते। उन्होंने बताया कि इस वेबसाइट में विविध प्रकार/श्रेणी के मुकदमों को अलग-अलग दर्ज किए जाने के लिए अलग-अलग प्रारूप निर्धारित किए गए है जो कुल 12 तरह के प्रपत्र है। उन्होंने इन प्रपत्रों में मांगी गई सूचना को समय पर अपलोड करने के निर्देष दिए।
जिला कलक्टर ने निर्देष दिए कि लाईट्स वेबसाइट के लिए विभागों में न्यायिक प्रकरणों के संबंध में जो कम्प्यूटर आॅपरेटर कार्य कर रहा है उसका एक दिवसीय प्रषिक्षण भी आयोजित करवाके उनको इसके संबंध में पूरी जानकारी प्रदान कर दें। बैठक में उन्होंने विभागीय अधिकारियों द्वारा लाईट्स वेबसाइट में अपलोड किए जा रहे प्रपत्रों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने विषेष रूप से नगरीय निकाय, जिला परिषद, षिक्षा विभाग, विद्युत इत्यादि को निर्देष दिए कि उनके विभाग के मामले अधिक संख्या में रहते है इसलिए वे इसके प्रति सजग रहें एवं समय पर सूचना अपलोड करने की व्यवस्था सुनिष्चित कर लें।
अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने बैठक में न्याय विभाग की वेबसाइट लाईट्स में जिन 12 प्रपत्रों में सूचना अपलोड करनी है उसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। इसके साथ ही उन्होंने लाल, नारंगी एवं हरा प्रकरणों की श्रेणी के बारे में भी विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि अब प्रत्येक पखवाडा में इसकी समीक्षा बैठक की जाएगी इसलिए आगामी बैठक में अधिकारी लाईट्स वेबसाइट में अपलोड की गई सूचना के साथ उपस्थित होंगे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top