बीएसएफ के एडिशनल डीजी सिंगला ने देखे बाॅर्डर के हाल
बाड़मेर.
स्वतंत्रता दिवस समारोह में चार दिन बचे हैं और भारत-पाकिस्तान के बीच सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई है। घुसपैठ सहित किसी भी नापाक हरकत को रोकने के लिए बीएसएफ के जवान सीमाओं पर मुस्तैदी से चोकसी कर रहे हैं। 
इस बीच बीएसएफ के एडिशनल डीजी महेश सिंगला ने सीमा चौकियों निरीक्षण कर हालातों का जायजा लिया है। 
सोमवार को वे जैसलमेर से लगती सीमाओं पर पहुंचे थे, जहाँ उन्होंने सीमावर्ती जैसलमेर जिले के सघन दौरे पर आए सीमा सुरक्षा बल के अतिरिक्त महानिदेशक (पश्चिमी कमांड) महेश सिंघला ने दावा किया कि पाकिस्तान से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हालात सामान्य है और किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए सीसुब पूरी तरह से मुस्तैद है। हालांकि उन्होंने माना कि सीमाओं की चौकसी के संबंध में कुछ कमियां हैं, साथ ही भरोसा भी दिलाया कि इन कमियों की पहचान कर उन्हें दूर किया जा रहा है।
डाबला स्थित सीसुब के साउथ सेक्टर मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस को ध्यान में रखते हुए अभी सीमा क्षेत्र में ऑपरेशन अलर्ट चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस या गणतंत्र दिवस जैसे राष्ट्रीय पर्वों के अवसर पर इस तरह के ऑपरेशन चलाए जाते हैं।
इस तरह के ऑपरेशन से बल के उच्चाधिकारियों के सीमा क्षेत्र में सघन दौरे होते हैं। जवानों से लेकर अन्य अधिकारियों तक में ज्यादा मुस्तैदी आती है। अधिकारियों की आवाजाही से जवानों का मनोबल बहुत बढ़ जाता है। सीसुब सीमा पार से होने वाली घुसपैठ सहित किसी भी तरह की अवांछनीय हरकत को रोकने के लिए पूरी तरह से तैयार है।  सिंगला ने जैसलमेर क्षेत्र के सीमावर्ती क्षेत्र में निरीक्षण के बारे में कहा कि, सभी चीजें कभी पूरी तरह से दुरुस्त नहीं होती। इस दौरान सीसुब के राजस्थान फ्रंटियर के महानिरीक्षक डॉ. बीआर मेघवाल, सीसुब जोधपुर के उप महानिरीक्षक रवि गांधी, साउथ सेक्टर के नव पदस्थापित उपमहानिरीक्षक एएच रिजवी, निवर्तमान उप महानिरीक्षक बीएस. राजपुरोहित, नॉर्थ सेक्टर के उपमहानिरीक्षक अमित लोढ़ा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
उन्होंने सोमवार रात मुनाबाव में विश्राम किया था। मंगलवार सुबह वे बीकेडी, आरके डी, फिगरी सहित अन्य सीमा चैकियों पर पहुंचे। उन्होंने बीएसएफ अधिकारियों से जानकारी ली तथा आॅपरेशन अलर्ट के तहत अतिरिक्त सावचेती बरतने के निर्देश दिए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top