महिलाएं शिक्षा व स्वास्थ्य के साथ अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रमों में अपनी महती भूमिका निभाएं-उच्च शिक्षा मंत्री
जयपुुर।
उच्च शिक्षा मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा है कि वसुधा वीरा केन्द्र की महिलाएं शिक्षा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने के साथ देश एवं प्रदेश में चलाये जा रहे राष्ट्रीय कार्यक्रमों में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करें ताकि समाज के गरीब लोग देय सुविधाओं का लाभ लेकर आगे बढ़ सकें।
सराफ शनिवार को यहां महावीर इन्टरनेशनल एसोसिएट के गुमानमल मालू सभागार में वसुधा वीरा केन्द्र द्वारा रक्षा बंधन पर्व पर आयोजित दो दिवसीय सतरंगी-2015 प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने वसुधा वीरा वेबसाइट का लोकार्पण भी किया। उन्होंने वसुधरा वीरा केन्द्र द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में महिलाओं द्वारा बनाई गई वस्तुओं से महिला सशक्तिकरण की गति आगे बढऩे के साथ इसे और आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि ÓÓवसुधा वीरा केन्द्रÓÓ के सदस्य और आगे बढ़ें तथा सामाजिक सरोकार के अन्य कार्यों में आगे बढ़कर कार्य करें ताकि देश व प्रदेश की तरक्की और आगे बढ़े। उन्होंने बालक एवं बालिकाओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे शिक्षा ग्रहण करके शिक्षा के क्षेत्र में अपना नाम रोशन करने के साथ अपने भविष्य को उज्ज्वल बनायें।
इस अवसर पर वसुधा वीरा केन्द्र जयपुर की अध्यक्ष डॉ. रश्मि सारस्वत ने बताया कि यह दो दिवसीय प्रदर्शनी प्रात: 10 बजे से रात्रि के 9 बजे तक आमजन के लिए नि:शुल्क अवलोकनार्थ खुली रहेगी। उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा गत आठ वर्ष से नगर, शहर और गांवों में सर्वशिक्षा अभियान पर काम करने के साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा अन्य सामाजिक सेवाओं में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। उन्होंने बताया कि यह संस्था महिलाओं को समाज सेवा के लिए प्रेरित करने के साथ केन्द्र की 64 महिलाओं द्वारा महिलाओं को रोजगारपरक शिक्षा के साथ विभिन्न कार्स का प्रशिक्षण देकर स्वावलम्बन बनाने में अपना योगदान दे रही है।
उन्होंने बताया कि राजकीय चिकित्सालयों में नवजात शिशुओं को बेबी किट वितरण के साथ ग्रीन इण्डिया, वृक्षारोपण, स्वच्छ भारत मिशन आदि कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी निभा रही है। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी का समापन 9 अगस्त को सायंकाल सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ होगा जिसमें जयपुर नगर निगम के महापौर निर्मल नाहटा मुख्य अतिथि होंगे।
प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर महावीर इन्टरनेशनल वसुधा केन्द्र जयपुर की उपाध्यक्ष सुधा बोलिया, रजनी भारती, संयुक्त सचिव डिम्पल गुप्ता, पिंकी खण्डेलवाल, रश्मि आर्य, अनिता गुप्ता, प्रभा जैन, जोन चेयरमैन वीर प्रकाश लुहाडिय़ा, सचिव वीर अनिल श्रीमाली, अन्तर्राष्ट्रीय महासचिव वीर विनय शर्मा, उपाध्यक्ष वीर गोपाल मेहता, उपाध्यक्ष वीर शिमला भण्डारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।
इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री सराफ ने इससे पूर्व केन्द्र द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके पश्चात् उन्होंंने कार्यक्रम के दौरान सुमित व्यास, कोमल गहलोत, अजय बसेटा, सिद्घार्थ जादौन, एकता धानका सहित अनेक विद्यार्थियों को स्कूल बैग वितरित किए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top