बहनें भाइयों से लेगी तम्बाकू का सेवन नहीं करने की शपथ
जैसलमेर
राज्य सरकार द्वारा रक्षाबन्धन के अवसर पर पावन पर्व पर बहनों द्वारा अपने भाइयों से तम्बाकू का पुरजोर विरोध कर इसे मानव समाज से खत्म करने के संकल्प लिये जाने को प्रोत्साहित करने के लिए तम्बाकू मुक्त-शपथ युक्त रक्षाबन्धन अभियान प्रारम्भ किया गया है। 
जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा के निर्देशानुसार जैसलमेर जिले में भी तम्बाकू मुक्त-शपथ युक्त रक्षाबन्धन अभियान के अन्तर्गत रक्षा बन्धन के अवसर पर बहनों को अपने भाइयों को तम्बाकू मुक्त-शपथ युक्त राखी बांधकर तम्बाकू का किसी भी प्रकार से सेवन नहीं करने की शपथ का विवरण सादे कागज या पोस्टकार्ड पर लिखकर तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ, निदेषालय, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, जयपुर को दिनांक 15.09.2015 तक भिजवाएं जाएंगे। 
चयनित बहनों को राज्य स्तर पर किया जायेगा सम्मानित 
राज्य स्तर पर प्राप्त शपथ पत्रों की लाॅटरी निकाली जायेगी एवं शपथ दिलवाने वाली चयनित बहनों को सम्मानित किया जायेगा। 

रक्षाबन्धन के अवसर पर भेजेगे सेल्फी 
जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि भाईयों से रक्षाबन्धन के अवसर पर तम्बाकू मुक्त-शपथ युक्त राखी बंधवाकर शपथ पत्र पर हस्ताक्षर कर सेल्फी लेकर तंाीपेींचंजी/हउंपसण्बवउ मेल-आईडी पर भिजवाई जायेगी। राज्य स्तर पर प्राप्त सेल्फी में से लक्की ड्राॅ निकालकर चयनित सेल्फी भिजवाने पर भी सम्मानित किया जायेगा। 
वातावरण निर्माण के लिए होगा व्यापक प्रचार-प्रसार 
जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि जैसलमेर जिले में तम्बाकू मुक्त शपथ युक्त रक्षाबन्धन महापर्व के वातावरण निर्माण, व्यापक प्रचार- प्रसार एवं प्रभावी जन जागरूकता के लिए तैयार की गई कार्ययोजना अनुसार जनप्रतिनिधियों सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों तथा पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग, चिकित्सा विभाग,महिला एवं बाल विकास विभाग, साक्षरता कार्यालय,नेहरू युवा केन्द्र, क्षैत्रीय प्रचार कार्यालय के सहयोग से प्रचार गतिविधियों का सफल आयोजन किया जायेगा। 
डाॅ. एन.आर.नायक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि रक्षाबन्धन के अवसर पर 31 अगस्त 2015 को स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा तम्बाकू विक्रेताओं को रक्षासूत्र बान्धकर प्रत्येक माह की अन्तिम तारीख को तम्बाकू उत्पादों की बिक्री नहीं करने का शपथ पत्र भी भरवाया जायेगा। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top