रेल मंत्री ने किया जोधपुर रेल्वे स्टेशन पर एस्केलटर का फीता काटकर किया उद्घाटन

जोधपुर। 
रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने शुक्रवार को जोधपुर रेल्वे स्टेशन पर नवनिर्मित एस्केलेटर का फीता काटकर शुभारंभ किया तथा जोधपुर से ही रिमोट से उत्तर पश्चिम रेल्वे पर अॅाटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों एवं जयपुर के दुर्गापुरा स्टेशन पर द्वितीय प्रवेश द्वार का भी शुभारंभ किया।
जोधपुर रेल्वे स्टेशन पर एस्केलेटर की सुविधा प्रारंभ होने से यहंा के नागरिकों को उच्च स्तरीय सुविधा प्राप्त होगी। जोधपुर में स्थापित एस्केलेटर की लागत एक करोड़ 46 लाख रूपये है जिसमें यात्री वहन क्षमता नौ हजार प्रति घंटा है और यह ऊर्जा दक्ष पद्घति पर आधारित है। इसमें अॅाटो स्टार्ट सेंसर है जिससे यात्रियों की उपस्थिति से स्वत: ही स्टार्ट होता है। एस्केलेटर की समस्या आने पर इसे सीढियों की तरह काम में लिया जा सकता है।
रेल मंत्री ने रेल बजट 2015-16 में यात्रियों को टिकट प्राप्त करने की सुविधा को आसान बनाने के लिए आपरेशन पंाच मिनट की घोषणा की थी ताकि यात्रियों को टिकट के लिए लम्बी कतारों में नहीं लगना पड़े। इसके क्रियान्वयन के लिए यात्रियों को बहुत उपयोगी सुविधा के तहत अॅाटोमेटिक टिकट वेंंडिंग मशीनोंं को उत्तर पश्चिम रेल्वे के जयपुर, जोधपुर, अजमेर व बीकानेर मण्डलों में संचालित करने की शुरूआत की गई है। ए टी वी एम की अनुमानित लागत 2 लाख 19 हजार रुपये प्रति यूनिट है। जयपुर के दुर्गापुरा रेल्वे स्टेशन के द्वितीय द्वार को विकसित किया गया है और वहां पर टिकट खिड़की, पार्किंग सुविधा के साथ-साथ फुट ओवर ब्रिज को बढाया गया है। दुर्गापुरा स्टेशन पर लगभग 1 करोड 77 लाख रुपये की राशि व्यय की गई है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top