रेल्वे की नई परियोजनाओं व रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए केन्द्र व राज्य सरकार की संयुक्त कम्पनी बनेगी-रेलमंत्री
जोधपुर।
रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा कि राजस्थान में रेल्वे की नई परियोजनाओं के निर्माण एवं रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए देश में पहली बार केन्द्र एवं राजस्थान सरकार द्वारा संयुक्त रूप से नई कंपनी बनाकर कार्य किया जाएगा।
रेल मंत्री शुक्रवार को जोधपुर में एस्केलेटर एवं अन्य सुविधाओं के विस्तार से उद्घाटन समारोह में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि देश में पहली बार रेल्वे की नई परियोजनाएं व रेल संबंधी समस्याओं के निस्तारण के लिए राजस्थान में नई कंपनी शुरू करने के वास्ते उनकी मुख्यमंत्री वंसुधरा राजे के साथ बातचीत भी हो चुकी है। इस कंपनी में केन्द्र व राज्य संयुक्त रूप से ही ऋण लेकर परियोजनाएंं निर्माण, रेल सुविधा व विस्तार व रेल उपभोक्ताओं व यात्रियों की दिक्कते दूर करने की दिशा में काम करेंगे।
रेल मंत्री ने बताया कि राजस्थान के विश्व स्तर पर पर्यटन महत्व को देखते हुए शीघ्र ही नई पर्यटन नीति बनाई जाएगी ताकि राजस्थान में पर्यटन व कारोबार को सही दिशा प्राप्त हो सके। उत्तर पश्चिमी रेल्वे की रेलों के विकास, नई ट्रेनें शुरू करने व अन्य समस्याओं के निस्तारण संबंधी स्थानीय संासदों के सुझावों के प्रस्तावों पर उन्होंने बताया कि इसके लिए महाप्रबंधक व मण्डल प्रबंधक को निर्देश दिए गए है कि योजना बनाकर प्रस्तुत करें ताकि उन पर शीघ्र अमल हो।
रेल मंत्री ने बताया कि रेल्वे की बेहतरीन सेवाओं, नेटवर्क बढ़ोत्तरी और यात्रियों को बहुआयामी सुविधाओं के लिए रेल्वे इतिहास में पहली बार साढ़े आठ करोड़ रुपयों का पंाच साल में निवेश करेेंगे। इसके लिए ऋण लेकर इन सुविधाओं का नेटवर्क बढ़ाएंगे। जहंा यात्री भार है ऐसे स्थानों पर रेल्वे लाइनों का दोहरीकरण, तिहरीकरण आदि भी किया जायेगा। स्टेशनों पर बड़े पैमाने पर यात्रियों के लिए ट्रेन तंत्र का आधुनिकीकरण, खाने व कैटरिंग की ई-सुविधाएं आदि के साथ बढ़ोत्तरी होगी।
उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने पर हाल ही 26 मई से 9 जून तक रेल्वे सफर की सुविधा बढ़ाने, दिक्कते दूर करने एवं यात्रियों को सफर में ज्यादा सुविधाएं देने के लिए पूरे देश में पखवाडा मनाया गया। उन्होंने बताया कि हमने करीब 3 करोड़ यात्रियों से संपर्क कर फीड बैक लिया व उसी के अनुरूप कार्यवाही भी करेंगे। आने वाले समय में टिकट वैडिंग मशीनें सभी जगह लगेंगी व इससे टिकट दलालों से मुक्ति प्राप्त होंगी। उन्होंने बताया कि 200 से ज्यादा ई-कैटरिंग सुविधा तथा यात्री खाने के लिए बाहर से भी अॅार्डर दे सकेंगे। जहंा पेन्ट्रीकार नहीं है वहंा सुविधाएं देने के अलावा हर डिवीजन में एक बेस कीचन भी शुरू करेेंगे। उन्होंने बताया कि हर डिवीजन में एक मैकेनाइज लाउन्ड्री शुरू कर रहे है ताकि रेल्वे स्टेशन कम्बलों व चदरों की स्वच्छता व ट्रेनों को साफ सुथरा व सुंदर बनाया जा सके।
समारोह में जोधपुर सांसद गजेन्द्रसिंह शेखावत, पाली के सांसद पी पी चौधरी, राज्य सभा के सदस्य सांसद नारायण पंचारिया व रामनारायण डूडी ने बिलाड़ा से बर लाइनें जोडऩे के अलावा विभिन्न सुविधाओं कें विस्तार के लिए सुझाव दिए। समारोह में नगर निगम के महापौर घनश्याम ओझा ने भी विचार व्यक्त किए। समारोह में विधायक सूर्यकांता व्यास, पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड़, देवेन्द्र जोशी सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
प्रारंभ में उतर पश्चिम रेल्वे के महाप्रबंधक अनिल सिंघल ने रेल सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top