पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिये अधिक से अधिक पौधे लगाये : शर्मा 
बाड़मेर  
देश में युगो-युगो से सांस्कृतिक तथा अध्यात्मिक रूप से पर्यावरण संरक्षण का कार्य होता आया है । भारत की संस्कृति एंवम जीवन शैली कोप्रकृतिपूजक माना जाता है । इसलिय भारतीय संस्कृति को अरण्य संस्कृति भी कहा जाता है । परन्तु कुछ वर्षा से हम पर्यावरण के प्रति लगातार उदासीन हो रहे है । इसी कारण देश में पर्यावरण प्रदुषण बढ रहा है । इसके कारण हमारी सरकार एंवम हम सभी चिन्तित है । इस चिन्ता से मुक्ति के लिये आज के दिन सभी को संकल्प लेना है कि हम अपने पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिये पौधे लगाने के साथ हर तरह के प्रदुक्षण रोकने के लिये हमेशा तत्पर रहेगे ।
ये बात पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिला कलेक्टर एंवम मजिस्टेट मधुसुदुन शर्मा ने पर्यावरण रेली के के अवसर पर सीनियर माध्यमिक बालिका विधालय माल गोदाम रोड बाडमेर में जिला पर्यावरण समिति द्वारा स्काउट-गाउड /नेहरू युवा केन्द्र/क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम दौरान कही ।
इस अवसर पर उप-वन संरक्षक एंवम सचिव जिला पर्यावरण समिति लक्ष्मण लाल ने बताया कि पिछले ेकुछ वर्षो से हमारे क्षेत्र में वर्षा में भी वृध्दि हो रही है तथा लोग भी पेड-पोघो के बढावे देने में बढ-चढ कर कार्य कर रहे है । जिससे रेगिस्तान में लगातार हरियाली बढ रही है । साथ ही उन्होने कहा कि आज के दिन शुुरूआत अपने से करके पर्यावरण प्रदुषण को जड-मूल से समाप्त करने का बीडा उठाने उठाने की भी अपील की ।
इस अवसर पर जिला युवा समन्वयक ओेमप्रकाश जोशी ने बताया कि आने वाले भविष्य को सुन्दर एंवम प्रदूषण मुक्त करना है तो शिक्षा के दौरान हर बच्चे ेमें पर्यावरण के प्रति प्रेम होने के साथ पर्यावरण प्रेमी बनने की अपील की । 
इस अवसर पर स्काउट -गाईड के सीओ क्रमश मनमोहन स्वर्णकार एंवम श्रीमति ज्योति रानी ने भी बतायाकि जहां हरा होगा वहांहमेशा भरा-भरा होगा । उन्होने बच्चो को पेडो क महत्व की भी विस्तृत जानकारी प्रदान की ।
पर्यावरण जागरूकता दौड एंवम स्कूली छात्रो की रेली का आयोाजन 
पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में गाधी चैक बाडमेर से पर्यावरण जागरूकता दौड एंवम सीनीयर बालिका माध्यमिक विधालय बाडमेर छात्रो /अभिभावको/युवाओ की रेली का आयोजन किया गया । इन दोनो को जिला कलेक्टर एंवम जिला मजिस्टेट मधुसुदन शर्मा ने हरी झन्डी दिखाकर रवाना किया । दोड गांधी चैक से रवाना होकर टाउन हाल में जाकर समाप्त हुयी ।वही रैली स्कूल से रवाना होकर अहिसा चैराहा से नेशनल हेण्डलूम माल गोदाम रोड से होकर वापिस स्कूल पहुची । रैली में पर्यावरण जागरूकता के नारे से सैकडो बच्चो ने शहर को गुजांयमान कर दिया । वही स्कूली में जिला कलेक्टर ने पर्यावरण पर बालिका स्कूल में पौधारोपण किया । उसके पश्चात बालिका स्कूल में पर्यावरण से सम्बन्धित पोस्टर प्रतियोगिता/निबन्ध प्रतियोगिता/कविता पाठ/ प्रश्नोतरी प्रतियोगता एंवम वाद- विवाद प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया जिसमंे सैकडो छात्र-छात्राओ ने उत्साह से भाग लिया । सभी विजेता प्रतिभागियो कोजिला पर्यावरण समिति द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा । कार्यक्रमो को सफल बनाने में स्काडट-गाईड/ने0यु0के/डी0एफपी/ का भी सराहनीय सहयोग रहा । 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top