जल संरक्षण के संबंध में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन
जैसलमेर
यूरोपियन संघ एवं राज्य सहभागिता कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों की एक दिवसिय कार्यशाला का आयोजन अटल सेवा केन्द्र जिला परिषद जैसलमेर के सभागार में जिला प्रमुख अंजना मेघवाल की अध्यक्षता में किया गया। इस कार्यशाला में मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवल, उपजिला प्रमुख उम्मेदसिंह नरावत, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन फकीर, सांकडा समिति की प्रधान अमतुल्ला मेहर के साथ ही जिला परिषद सदस्य, जिला स्तरीय अधिकारी भी उपस्थित थे।
जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने कार्यशाला के संभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि जल संरक्षण एवं जल पुनर्भरण के लिए आमजन में चेतना जगाने की जरूरत है इसके लिए जो संस्था कार्य कर रही है उन्हें ग्राम स्तर तक इसके संबंध में प्रचार-प्रसार करना होगा एवं लोगो को इसमें जोडना होगा तभी हम जल संरक्षण के उद्वेश्य को प्राप्त कर सकते है। उन्होंने इस योजना में जल पुनर्भरण, जल संरक्षण के जनहित के उपयोगी कार्यों को किए जाने पर विशेष जोर दिया।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवल ने ईयूएसपीपी कार्यक्रम के बारे में जानकारी कराते हुए बताया कि यह जल प्रबन्धन के लिए कार्य शुरू हुआ है। उन्होंने इस कार्य में गति देने के लिए विभागिय अधिकारियों, जन प्रतिनिधियांे, समुदाय और सभी के समनवित प्रयास की जरूरत बताई। ग्राम पंचायत स्तर पर जल प्रबन्धन कार्यो को विभागों अनुसार लिया जाकर उसे समय पर तकनिकी सहयोग कर कार्य पूर्ण कराने के लिए निर्देशित किया। उपजिला प्रमुख उम्मेदसिंह नरावत ने इस योजना के अंतर्गत गांव की आवश्यकता के अनुसार जल संरक्षण के कार्यों को कराने पर विशेष जोर दिया।
इस कार्यशाला में यूरोपियन संघ एवं राज्य सहभागिता कार्यक्रम, समन्वित जल संसाधन प्रबन्धन प्रक्रिया, राज्य जल नीति के बारे में जानकारी कराते हुए ग्राम जल स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति सदस्यों, जन प्रतिनिधियों, ब्लाॅक एवं पंचायत स्तरिय अधिकारियों, कर्मचारियों की भूमिका पर विस्तार से चर्चा की, जल से सम्बन्धित विभागों को जीपी आईडब्ल्यूआरएम प्लान के प्रस्तावित कार्यो को विभागों की वार्षिक कार्ययोजना में जोडने पर जोर दिया साथ ही ग्राम पंचायत व ग्राम जल स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति के समन्वय से मासिक कार्ययोजना बना कार्य करने की जरूरत बताई।
कार्यशाला में भू-जल विभाग, कृषि, जल संसाधन, जलदाय, ग्रामीण विकास पंचायती राज विभाग, जल संरक्षण आदि जल से जुडे विभागों के अधिकारियों ने भी अपनें-अपने विभागों के द्वारा कियें जा रहें कार्यो की चर्चा की। संस्था सचिव तेजसिंह सोंलकी, कार्यक्रम के जिला समन्वयक गेहरी लाल जोशी ने सन्दर्भ व्यक्ति की सेवाएं दी। कार्यक्रम का संचालन महेश श्रीमाली ने किया। जिला परिषद सदस्य प्रेम धनदे एवं अन्य सदस्यों ने भी अपने सुझाव पेश किए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top