जैसलमेर में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पूनमसिंह स्टेडियम मैदान में समारोहपूर्वक मनाया गया
जैसलमेर
विश्व को भारत की अनुपम देन योग। स्वस्थ्य जीवन शैली, तनाव से मुक्ति एवं शारीरिक व मानसिक दृढ़ता का प्रदाता योग। हजारों वर्षों से भारत वर्ष की जीवन शैली का अंग रहे योग से स्वास्थ्य लाभ एवं मानसिक शांति को रविवार को स्वर्णनगरी के हजारों लोगों ने साक्षात अनुभव किया। अवसर था अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित जिलास्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम का।
जैसलमेर के शहीद पूनमसिंह स्टेडियम मैदान में आयोजित जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में रविवार को शहर के हजारों लोगों ने योग के विभिन्न आसन सीखे एवं उनका अभ्यास किया। कार्यक्रम में योग शिक्षकों ने शहर के लोगों को विभिन्न आसनों एवं उनसे होने वाले शारीरिक एवं मानसिक लाभों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में हर धर्म समुदाय, जातियों के लोगोें ने भाग लिया।
योग दिवस पर जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि योग हजारों वर्षों से भारतीय जन के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य का दृढ़ आधार रहा है। यह स्वस्थ्य जीवन शैली का भी प्रतीक है। हमें पूरी तरह स्वस्थ व तनाव मुक्त रहना है तो योग को दिनचर्या में शामिल करना होगा।
उन्होंने कहा कि योग विश्व को भारत की अनुपम देन है। हजारों वर्ष पुरानी यह परम्परा स्वास्थ्य के लिए अतिआवश्यक है। योग जैसी सशक्त व्यायाम पद्धति के कारण ही भारत के लोग पूरी तरह स्वस्थ्य एवं सशक्त रहते आए है। वर्तमान जीवन शैली एवं कामकाज से उपज रहे तनाव के इस दौर में शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग को अपनाना आवश्यक है।
उन्होंने सभी से जाति, धर्म और सम्प्रदाय से ऊपर उठकर योग को जीवन में शामिल करने का आग्रह किया है। सभी योग से सक्रिय होकर जुड़ेगे तभी स्वस्थ भारत, स्वस्थ राजस्थान और समृद्ध भारत, समृद्ध राजस्थान का स्वपन साकार होगा। योग जीवन को नई दिशा देता है। हम इसे अपने जीवन में अंगीकार करें।
जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी ने योग को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलायी है। यह उन्ही के प्रयासों एवं प्रेरणा का फल है कि आज विश्व के 186 देशों में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। पूरा विश्व भारत से प्रेरणा लेकर योग का अभ्यास कर रहा है। योग शरीर की विभिन्न बीमारियों से बचाने एवं उनका निदान करने में सक्षम व्यायाम पद्धति है।
उन्होंने कहा कि आज विश्व योग दिवस पर हम सभी को संकल्प लें कि हम तनाव मुक्त एवं मानसिक रूप से उन्नत विचारों के साथ जीवन पद्धति को अपनाएंगे। पहले कहा जाता था कि भारत विश्व गुरू कहलाता था। भारत आज भी विश्व गुरू है और रहेगा। े
इस अवसर पर नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रभुदयाल धानिया, उपवनसंरक्षक अनुपम के.आर. सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं विशाल जन समूह उपस्थित थे।
सीखें आसन, लगाया ध्यान
जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में पतंजलि योग समिति के योग शिक्षक चुन्नीलाल पंवार, महेश गंगवार एवं उम्मेदसिंह भाटी ने लोगों को योग के विभिन्न आसन एवं उनके शारीरिक व मानसिक लाभ का प्रशिक्षण दिया। योगभ्यास की शुरूआत कटिचालक आसन एवं प्रार्थना से हुई। इसके पश्चात शिथिलीकरण के विभिन्न अभ्यास करवाए गए। योगाचार्यों ने शहरवासियों को खड़े होकर किए जाने वाले ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्द्ध चक्रासन, त्रिकोणासन का अभ्यास करवाकर इनसे होने वाले लाभ की जानकारी दी। इसके बाद बैठ कर किए जाने वाले भद्रासन, अर्द्ध उष्ट्रासन, शशकासन एवं वक्रासन का अभ्यास कराया गया। योगाचार्यों ने पेट के बल लेट कर किए जाने वाले भुजंगासन, शलभासन व मकरासन तथा पीठ के बल लेट कर किए जाने वाले सेतुबन्धासन, पवनमुक्तासन एवं शवासन का अभ्यास भी कराया। इसके पश्चात शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए अति उत्तम माने जाने वाले कपालभाति, अनुलोेम-विलोम, भ्रामरी एवं ध्यान का अभ्यास कराया गया। शांति पाठ के साथ योगाभ्यास का समापन हुआ। आयुर्वेद चिकित्सक रामनरेश शर्मा ने इन योगासन से होने वाले लाभों के बारे में एवं की जाने वाली विधियो के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की।

शहरवासियों में दिखा जोरदार उत्साह

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम के लिए शहरवासियों में जोरदार उत्साह दिखाई दिया। स्टेडियम मैदान में प्रातः 6 बजे से ही लोगांे की भीड़ आना शुरू हो गई थी। यह क्रम योग अभ्यास शुरू होने के पश्चात तक जारी रहा। स्टेडियम मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में शहर के लगभग तीन से साढे तीन हजार योग प्रेमियों ने योग का अभ्यास कर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया। जिला प्रशासन द्वारा कार्यक्रम स्थल पर आगंतुकों के बैठने एवं पार्किंग सहित अन्य व्यवस्थाएं की गई।

जिला कलक्टर ने धन्यवाद ज्ञापित किया

योगाभ्यास कार्यक्रम के अंत में जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने इस कार्यक्रम मे शरीक होने वाले सभी योग प्रेमियों के साथ ही विशेष रूप से महिला योग प्रेमियो को अपनी ओर से हार्दिक बधाई दी एवं कहा कि वे प्रतिदिन योग करके अपने जीवन को स्वस्थ बनाएं। उन्होंने योग दिवस पर सहयोग करने के लिए पतंजलि योगपीठ, विधा भारती, लायन्स क्लब, स्वर्गीय राजेन्द्रसिंह राठौड स्मृति संस्थान, नेहरू युवा केन्द्र, खेल प्रशिक्षण केन्द्र, पुलिस प्रशासन एवं जैसलमेर विकास समिति के सचिव चंद्रप्रकाश व्यास एवं जिला आयुर्वेद अधिकारी वैद्य गजेन्द्र शर्मा के साथ ही उनकी पूरी टीम, योग शिक्षकों, स्वयंसेवकों का भी इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए हार्दिक सादुवाध दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में मीडिया का भी सक्रिय सहयोग रहा, इसलिए उनके प्रति भी उन्होंने आभार जताया।

सभी वर्गों की रही भागीदारी

कार्यक्रम में सभी धर्म, जाति व सम्प्रदाय के लोग उपस्थित रहे। महिलाओं एवं बालिकाओं ने भी इस शिविर में सक्रिय भागीदारी निभायी और बड़ी संख्या में उपस्थिति रही। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. रामनरेश एवं बराईदीन सांवरा द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में सभी संभागियों के लिए लायन्स क्लब के अध्यक्ष अर्जुनदास चाण्डक, स्वर्गीय राजेन्द्रसिंह राठौड स्मृति संस्था के अध्यक्ष जितेन्द्रसिंह राठौड द्वारा नीम्बू एवं कैरी पानी के साथ ही शर्बत की व्यवस्था की गई।

प्रदर्शनी का किया अवलोकन

योग दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन, सूचना जनसम्पर्क विभाग के तत्वावधान में लगाई गई प्रदर्शनी का योग प्रेमियों द्वारा अवलोकन किया गया। इस अवसर पर खेल अधिकारी लक्ष्मण सिंह तंवर, आयुक्त नगरपरिषद इन्द्रसिंह राठौड, नेहरू युवा केन्द्र के हरिवल्लभ गोपा, उपअधीक्षक पुलिस नरेन्द्र कुमार दवे एवं उनकी टीम का भी अनुकरणीय सहयोग रहा। इस योगाभ्यास कार्यक्रम में वायुसेना, थलसेना, सीमा सुरक्षा बल, पुलिस, प्रतिभा खोज ग्रीष्मकालीन खेलकूद प्रशिक्षणार्थी, खेल संघों के पदाधिकारी, सरकारी अधिकारी, कर्मचारी, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ ही नगर के नागरिकों ने अच्छी संख्या में भाग लेकर इस योगाभ्यास कार्यक्रम की शोभा बढाई एवं विभिन्न योग के आसन्नों को किया।

ब्लाॅक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर भी समारोहपूर्वक मनाया गया योग दिवस

रविवार को विश्व योग दिवस पर ब्लाॅक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर भी समारोहपूर्वक मनाया गया। ब्लाॅक सांकडा का राजकीय सीनियर माध्यमिक विधालय, पोकरण के प्रांगण में, सम ब्लाॅक का राजकीय सीनियर माध्यमिक विधालय सम एवं जैसलमेर ब्लाॅक का सीनियर माध्यमिक विधालय फतेहगढ में योग दिवस का कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें सैकडों लोग सहभागी बने एवं योगाभ्यास के विभिन्न आसन्न किए। योग शिक्षकों ने यहां पर योगाभ्यास करवाया। इसके साथ ही सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर भी योग दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया जिसमें ग्रामीणों ने बढ-चढकर हिस्सा लिया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top