जैसलमेर स्वास्थ्य योजनाओं व कार्यक्रमों का करें प्रभावी क्रियान्वयन: जिला कलक्टर
जैसलमेर
जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने जिले के समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को वर्ष 2015-16 में परिवार कल्याण व टीकाकरण के निर्धारित लक्ष्यों को अर्जित करने के लिए निर्देष दिये तथा समय पर बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित करने की बात कहीे। जिला कलक्टर ने जिले में संस्थागत प्रसव को बढाने तथा चिकित्सा संस्थान पर संस्थागत प्रसव करवाने वाली सभी प्रसूताओं को जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत देय राशि के चैक प्रदान कर लाभान्वित करना सुनिश्चित करने की बात कही। 
जिला कलक्टर शर्मा ने चिकित्सा विभाग व एनएचएम के माध्यम से माह अप्रेल 2015 में संचालित की गई समस्त योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि चिकित्सा अधिकारी स्वास्थ्य योजनाओं व कार्यक्रमों का प्रभावी क्रियान्वयन कर रिपोर्ट समय पर प्रेषित करें। उन्होने चिकित्सा अधिकारियों को कार्यक्षैत्र में होने वाली मातृ व शिशु मृत्यु की रिपोर्ट भी आवश्यक रूप से प्रेषित करने के निर्देश दिये। जिला कलक्टर शुक्रवार को कलक्टर सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए चिकित्सा अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को परिवार कल्याण के लक्ष्यों को अन्य विभागों को ग्राम पंचायत वार आवंटन करने के निर्देश दिये। 
गर्भवती महिलाओं का करें शत प्रतिषत पंजीकरण 
जिला कलक्टर ने चिकित्सा अधिकारियो को गर्भवती महिलाओं का एएनसी पंजीकरण प्रथम तिमाही में कर शत प्रतिषत लक्ष्यों के अनुरूप उपलब्धि अर्जित करने के लिए एएनएम , आषा सहयोगिनी आदि के माध्यम से प्रचार प्रसार कर प्रयास करने के निर्देष दिये। जिला कलक्टर ने उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग को जिले में कार्यरत आशाओं की प्रत्येक 15-15 दिनों में बैठक आयोजित कर रिपोर्ट लेने के निर्देश दिये तथा आशा व एएनएम को प्रशिक्षित करने की बात कही। 
जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से दुरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर लगाने के निर्देश दिये। जिला कलक्टर ने सभी चिकित्सा अधिकारियों को स्पूटम जांच के लक्ष्यों को भी समय पर पूरा करने की बात कही।
उन्होने चिकित्सा अधिकारियों को पीसीटीएस साॅफ्टवेयर में एएनसी, प्रसव एवं सम्पूर्ण टीकाकरण की शत् प्रतिषत लाईन लिस्टिंग करवाने के निर्देष दिये ।
आयोजित बैठक में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. डी. डी. खींची , उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प.क., डाॅ.आर.पी.गर्ग, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, (स्वा.) डाॅ.मुरलीधर सोनी , उप निदेशक ,महिला एवं बाल विकास विभाग, शोभा चारण तथा जिले के सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एवं जिला स्वास्थ्य समिति के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे। जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम आशीष खंण्डेलवाल ने जिले में संचालित जननी षिषु सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में लाभान्वित मरीजों की रिपोर्ट ,एफबीएनसी यूनिट एवं एमटीसी एवं शुभलक्ष्मी योजना एवं जननी सुरक्षा योजना की प्रगति से अवगत कराया । परमसुख सैनी आरएमएनसीएच जिला समन्वयक द्वारा जैसलमेर जिले में स्वास्थ्य सेवाओ के प्रमुख 16 इन्डीकंटरो की स्थिति के बारे में अवगत कराया । 
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर.नायक ने जिले में माह अपै्रल 2015 तक की संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, परिवार कल्याण में अर्जित की गई उपलब्धियो के बारे में अवगत कराया । बैठक में उपस्थित डाॅ. बारूपाल ने जिले में टी बी नियंत्रण कार्यक्रम की प्रगति रिपोर्ट से अवगत कराया। इस अवसर पर जिला औषधि भंडार प्रभारी डाॅ. बी.एल.बुनकर द्वारा जिले में संचालित मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना की प्रगति के बारे में भीे जानकारी प्रदान की गई । 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top