अब मतदाताओं को ऑनलाइन प्रतियोगिता से किया जाएगा जागरूक 
जयपुर,
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्वीप कार्ययोजना के अन्तर्गत आयोग एवं विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. गोविन्द शर्मा ने बताया कि आयोग ने राज्य के पंजीकृत मतदाताओं एवं आम नागरिकों को जागरूक करने की दृष्टि से स्वीप कार्ययोजना के अन्तर्गत ऑनलाइन प्रतियोगिताएं आयोजित करने के लिए कार्यक्रम निर्धारित किया है।
डॉ. शर्मा ने बताया कि कार्य योजना के तहत माह फरवरी, 2015 में इस क्रम में निबन्ध लेखन, पोस्टर तैयार करना, लघु फिल्म निर्माण आदि विषयों पर ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है, कोई भी प्रतियोगी विभाग की वेबसाइट .www.ceorajasthan.nic.in पर इसके लिए सृजित किए गए वेब पोर्टल  ऑनलाइन कम्पीटीशन फॉर वोटर्स पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकता है। प्रतियोगी को पंजीकरण करवाने के लिए अपना मोबाईल नम्बर एवं ई-मेल आईडी दर्ज करना होगा, यह सूचना अंकित करने के बाद स्वत: उसके मोबाईल नम्बर पर पासवर्ड की सूचना आएगी। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए किसी भी आयु वर्ग का व्यक्ति भाग ले सकता है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 25 फरवरी, 2015 तक प्राप्त होने वाली सभी प्रविष्टियों में से विभाग द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि को भारत निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा तथा आयोग स्तर पर सम्पूर्ण देश के परिपेक्ष्य में सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि का चयन कर उसे आयोग की वेबसाइट पर आम नागरिकों की जानकारी के लिए उपलब्ध कराया जाएगा तथा प्रतियोगी को पुरस्कार भी दिया जायेगा।
डॉ. शर्मा ने बताया कि इस विषय में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों (कलक्टर) को निर्देश जारी किए गए हैं कि उनके जिले में कार्यरत सभी शैक्षणिक संस्थानों में इसकी सूचना देंवे, ताकि युवा इस प्रतियोगिता में भाग लेकर निर्वाचन विषयों से जुड़ सकें।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राज्य के सभी नागरिकों का आह्वान किया है कि वे ऑनलाईन प्रतियोगिता में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top