जैसलमेर पुष्प होली खेल उत्साह से मनाई बसंत पंचमी
जैसलमेर
बसंत पंचमी व सरस्वती जयंती का उत्सव कमला नेहरू उच्च प्राथमिक विद्यालय, शास्त्री कालोनी एवं प्राथमिक विद्यालय काचबा पाड़ा में उत्साह उमंग के साथ मनाया गया।
विद्यालय के सबसे बडे व महत्वपूर्ण उत्सव सरस्वती जयंती के अवसर पर विद्या की देवी मां सरस्वती का पुष्प श्रृंगार किया गया तथा झांकी सजाई गई। बसंत पंचमी के रूप में मनाई जाने वाली सरस्वती जयंती के सुअवसर पर विद्यालय में बालक बालिकाओं व उनके गुरूजनों द्वारा पीले पुष्पों के साथ होली खेली गई।
विद्यालय प्रधानाध्यापक वासुदेव ने बताया कि सरस्वती पूजन व वंदना के बाद सभी बालक-बालिकाओं द्वारा विद्या व ज्ञान प्रदाती देवी सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर ज्ञान व बुद्धि का वरदान मांगा।
इस अवसर पर विद्यालय की कु. रवि भाटी, कु. अर्पणा एवं कु. कविता ने बसन्त पंचमी से जुड़ी कविताएं प्रस्तुत की वहीं कु. प्रतिक्षा, कु. हिना, अरफा, यषौदा के साथ आईराम व जसराज ने बसंत पंचती के मनाने के कारण एवं उसके ऐतिहासिक महत्व पर विस्तार से प्रकाष डाला। 
बसंत पंचमी के अवसर पर बालक बालिकाओं को कुमकुम तिलक लगाया गया तथा प्रसाद वितरण किया गया।
कु. मानसी वासु एवं कु. आईना ने सरस्वती के रूप में झांकी प्रस्तुत की तो मानो ऐसा लगा कि स्वयं विद्या की देवी सरस्वती विद्यालय में अवतरित हो बालक-बालिकाओं के साथ पुष्प होली खेल रही है, विद्यालय की अध्यापिका हेमा के सफल संचालन में आयोजित बसंतोत्सव के अवसर पर श्रीमती पुष्पा शर्मा, श्रीमती नमिता, श्रीमती इंदु, तथा गीता शर्मा, श्रीमती रीतासिंह, श्रीमती रेणु, दमयंती शर्मा, के साथ ही अषोक कुमार, मुकेष कुमार, दौलत इणखिया ने अपना सहयोग दिया। बसंत पंचमी के अवसर पर प्रतिवर्ष विद्यालय में आयोजित पुष्प वर्षा व सरस्वती पूजन के कार्यक्रम में पूर्व में मुख्य अतिथि रही फ्रांस निवासी विरपी फ्रोबनर ने शनिवार को स्कूल को ई-मेल कर विद्यालय एवं विद्यार्थियों को सरस्वती जयंती की बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top