बाड़मेर प्रथम चरण के जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के मतदान शुक्रवार को 
बाडमेर
जिले में प्रथम चरण के तहत शुक्रवार को जिला परिषद तथा पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए वोट डाले जायेगे। मतदान का समय प्रातः 8 से शांय 5 बजे तक रहेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी मधूसुदन शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र संख्या 7, 8, 10, 14, 15, 16, 18, 22, 23, 24, 25, 26, 28, 29, 30, 31, 32, 33, 34 व 35 के निर्वाचन के लिए मतदान होगा। इसी तरह प्रथम चरण के तहत शुक्रवार को ही जिले की पंचायत समिति सिवाना, बालोतरा, पाटोदी, धोरीमन्ना, गुड़ामालानी तथा गिड़ा पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए वोट डाले जायेगे। उन्होंने बताया कि संबंधित क्षेत्रों में सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान दल पहुॅच चुकें है तथा मतदान की सभी तैयारियों पूर्ण हो चुकी है। सिवाना, बालोतरा एवं पाटोदी पंचायत समिति क्षेत्र में होने वाले मतदान के लिए बुधवार को अन्तिम प्रशिक्षण के पश्चात् मतदान दलों को मतपेटियां व मतदान सामग्री के वितरण के पश्चात् गन्तव्य स्थानों के लिए रवाना किया गया। वहीं धोरीमना, गिड़ा तथा गुडामालानी के मतदान दलों को गुरूवार को रवाना किया गया। प्रशिक्षण के दौरान दक्ष प्रशिक्षकों ने चुनाव संबंधी सम्पूर्ण प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी कराई। इसके पश्चात् मतदान दलों को मतपेटियों तथा मतदान में प्रयुक्त होने वाली सामग्री के अलावा मूलभूत वस्तुओं का वितरण किया गया एवं उन्हें गन्तव्य स्थलों के लिए वाहनों का आवंटन किया गया। तत्पश्चात् सभी मतदान दलों के सदस्य तथा उनके साथ नियुक्त सुरक्षा कार्मिक अपने निर्धारित वाहनों से अपने गन्तव्य स्थानों के लिए रवाना हुए।
दौ सौ मीटर में बूथ नही लगेगें
जिला निवार्चन अधिकारी मधुसूदन शर्मा ने बताया कि मतदान दिवस पर प्रत्येक मतदान केन्द्र की 200 मीटर की परिधि का सीमांकन किया गया है। इसके बाहर ही उम्मीदवार अपने निर्वाचन बूथ लगा सकेंगे। यहां पर केवल एक टेबल तथा दो कुर्सिया लगाई जा सकेगी तथा इसके अलावा कनात का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि मतदान दिवस पर मतदान भवन के मुख्य द्वार पर पटवारी, ग्रामसेवक, पदाभिहित, एएनएम आदि तथा पुलिसकर्मी मौजूद रहेगे वही से मतदाताओं की पहचान सुनिश्चित की जा सकेगी। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जायेगा भवन परिसर तथा 200 मीटर की परिधि के भीतर लोग एकत्रित नही रहे।
माकूल होगे सुरक्षा प्रबंध
जिला पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख ने पंचायती राज चुनाव में लगाये जाने वाले सुरक्षा जाब्ते के बारे में अवगत कराते हुए बताया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक-एक पुलिस तथा होमगार्ड कर्मी तैनात किया गया है। साथ ही ग्राम पंचायत मुख्यालय पर 1-4 का जाब्ता तैनात रहेगा एवं प्रत्येक जोनल मजिस्टेªट के साथ एक मोबाईल पुलिस दल तैनात किया जाएगा। साथ ही सभी पंचायत समिति मुख्यालयों पर राजस्थान पुलिस सेवा के अधिकारियों को तैनात किया गया है। 

सुपरवाईजरी एरिया मजिस्टेªट 

जिला निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन शर्मा द्वारा एक आदेश जारी कर पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव शांतिपूर्ण एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने हेतु राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को पंचायत समिति स्तरीय सुपरवाईजारी एरिया मजिस्टेªट नियुक्त किया गया है। जयपुर विकास प्राधिकरण जयपुर के प्राधिकृत अधिकारी नरेश सिंह को गुडामालानी पंचायत समिति, जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर के कुल सचिव जी.एस. चारण को बालोतरा पंचायत समिति, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग जोधपुर सुश्री शशि शर्मा को सिवाना पंचायत समिति, जोधपुर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त राजेन्द्र सिंह को गिड़ा पंचायत समित एवं नगर निगम जोधपुर के आयुक्त एन.के.गुप्ता को धोरीमन्ना पंचायत समिति के सुपरवाईजरी एरिया मजिस्टेªट नियुक्त किया गया है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top