बाड़मेर गम्भीरता पूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने के निर्देश
बाडमेर
जिला निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन शर्मा ने मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों को गम्भीरता पूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने के निर्देश दिए है। वह गुरूवार को भगवान महावीर टाउन हाॅल में पंचायती राज आम चुनाव 2015 हेतु मतदान दलों में नियुक्त रिटर्निग अधिकारियों तथा मतदान अधिकारियों के प्रथम प्रशिक्षण को सम्बोधित कर रहे थे।
इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी शर्मा ने चुनाव से जुडें कार्मिकों को निष्पक्षता पूर्वक तथा तटस्थता से अपने कार्य को अंजाम देने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि पंचायत चुनाव में रिटर्निग अधिकारियों की भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण है तथा वे चुनावी तन्त्र का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए वे अपने कर्तव्य के प्रति जागरूक व चैकस रहकर शांतिपूर्वक एवं निष्पक्षता के साथ चुनावी कार्य को सम्पन्न करें। उन्होने मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों से कहा कि वे चुनाव मार्ग दर्शिका का भली भांति अध्ययन कर उसमें उल्लेखित दिशा निर्देशानुसार कार्य का सम्पादन करें। उन्होने कहा कि कार्मिक बिना दबाव के स्वविवेक से कार्य करें तथा उनका निर्णय सुस्पष्ट हो। 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने पंचायती राज चुनाव के दौरान शैक्षणिक योग्यता, शौचालय की अनिवार्यता, नोटा की अनिवार्यता, सहित विभिन्न प्रक्रियाओं तथा कानूनी प्रावधानों की जानकारी कराई। उन्होने बताया कि मतगणना के समय कानून व्यवस्था बनाये रखे तथा सन्देहास्प्रद मतपत्र पर निष्पक्ष निर्णय लें। 
इस अवसर पर भूमि अवाप्ति अधिकारी नखतदान बारहट ने पंचायती राज चुनाव से संबंधित विभिन्न नवीन प्रावधानों तथा प्रक्रियाओं की जानकारी कराई। वहीं दक्ष प्रशिक्षक पांचाराम चैधरी, माॅगूसिंह राठौड एवं रामकुमार जोशी ने कार्मिकों को चुनाव की बारीकियों तथा मतपेटियों तथा बैलेट के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी कराई। इस अवसर पर मतपेटियों की कार्यप्रणाली के संबंध में प्रायोगिक जानकारी भी कराई गई।
पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचन के लिए नियुक्त मतदान कार्मिकों को प्रथम प्रशिक्षण गुरूवार को जिला मुख्यालय पर स्थित इनडोर स्टेडियम तथा बालोतरा में डाॅ. अम्बेडकर टाउन हाॅल में आयोजित किया गया। जहां दो सत्रों में पंचायत चुनाव की बारीकियों से अवगत कराया गया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top