बीकानेर कलक्टर ने किया शहर के विकास कार्यो का निरीक्षण 
बीकानेर।
जिला कलक्टर  व नगर विकास न्यास अध्यक्ष आरती डोगरा ने भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय की ओर से यू.आई.डी.एस.एस.एम.टी.योजना के तहत नगर विकास न्यास के माध्यम से करवाए जा रहे 45.61 करोड़ के सीवरेज लाइन व ट्रीटमेंट प्लांट के कार्यों को जून 2015 तक पूर्ण करने के निर्देश कार्यकारी एजेन्सी व न्यास अभियंता को दिए। 
डोगरा ने शुक्रवार को मुरलीधर व्यास कॉलोनी, अंत्योदय नगर, बंगला नगर आदि स्थानों पर नगर विकास न्यास की देखरेख में 39.71 करोड़ रुपए की लागत से बन रही सीवरेज के कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण अवसर पर उन्होंने निर्धारित समय सीमा में गुणवता तथा मानदंडों का ध्यान रखने पूर्ण करने के निर्देश न्यास तथा कार्यकारी एजेन्सियों के अभियंताओं ंंंंंंको दिए है।
निरीक्षण के दौरान विभिन्न स्थल पर उन्होंने न्यास व कार्यकारी एजेन्सी आई.वी.आर.सी.एल. के अभियंताओं से कहा कि कार्य की गुणवता मेंं किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अभियंताओं ने बताया कि 193 किलोमीटर प्रस्तावित सीवर लाइन में अब तक 120 किलोमीटर की सीवर लाइन मुरलीधर व्यास कॉलोनी, अंत्योदय नगर, बंगलानगर, रामपुरा बस्ती व सर्वोंदय बस्ती में डाली जा चुकी है, शेष कार्य प्रगति पर है। 
डोगरा ने पूगल रोड के क्षेत्र में 5.90 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे सीवरेज के पानी के ट्रीटमेंट प्लांट का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि सीवरेज लाइन व प्लंाट का कार्य जून 2015 तक निश्चित रूप से पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने इन्लेर चैम्बर, एनरोबिक पोंड,फ्€लैटिव पोण्ड व €लोरिनेशन टैंक का अवलोकन किया। कल€टर ने कार्यकारी एजेन्सी एनवाइरो इन्फा लि.दिल्ली के अभियंता से टैंक की क्षमताओं व कार्य प्रणाली की जानकारी प्राप्त की तथा समय पर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।
प्रभावी हो मोनिटरिंग सिस्टम- जिला कल€टर ने न्यास के अभियंता को निर्देश दिए कि सीवरेज लाइन का कार्य शहर के जिन मार्गों से होता आ रहा है वहां रेण्डमली प्रभावी मोनिटरिंग की जाए। इस दौरान अभियंता कार्य की गुणवता के लिए स्थानीय नागरिकों से भी बातचीत करें। साथ ही जहां सीवरेज के चैम्बर बनाए जाते है वहां सुरक्षा के पुख्ता बंदोबश्त किए इंतजाम किए जाए। उन्होंने अभियंता को निर्देश दिए कि कुछ जगह सैम्पल के तौर पर बने हुए चैम्बरों को पुन: खोदकर उसकी गुणवता की जांच की जाए। साथ ही चैम्बर निर्माण के बाद सड़क के समतलीकरण का कार्य इतना पुख्ता होना चाहिए कि मार्ग से निकलने वाले वाहन आदि खड्डों में नहीं धसे।
बचा मलबा हो निस्तारित - डोगरा ने कार्यकारी एजेन्सी को निर्देश कि वो जिस क्षेत्रों में सीवरेज का निर्माण कार्य पूर्ण कर लेते हैं वहां से मिट्टी व निर्माण कार्य में उपयोग होने से बची हुई सामग्री को कार्य पूर्ण होने के साथ ही हटा लिया जाए, जिससे यातायात बाधित नहीं हो तथा किसी तरह की दुर्घटना नहीं हो। निरीक्षण के दौरान न्यास सचिव नमित मेहता सहित कार्यकारी एजेन्सी व न्यास के अभियंता साथ थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top