बाड़मेर स्कूलों का प्रभावी निरीक्षण करने की हिदायत

बाडमेर। 
जिला कलेक्टर मधुसूदन शर्मा ने जिले के सरकारी स्कूलों में रसोईघरों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए है। ताकि मिड डे मील योजना के तहत उच्च गुणवता का भोजन बनाकर छात्रों को मुहैया कराया जा सकें। यह निर्देश उन्होने गुरूवार को एम.डी.एम. कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान दिए।

इस मौके पर जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित कर दिया जाए कि जिले में मिड डे मील के तहत उच्च गुणवत्ता का खाद्यान्न का वितरण हो तथा कही पर भी खराब गेहूं को स्वीकार नहीं किया जाए। इसके लिए उन्होंने ब्लाक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने सभी शिक्षा अधिकारियों को विद्यालयों के प्रभावी निरीक्षण के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले के किसी भी ब्लाॅक में कोई भी स्कूल रसोईघर से वंचित नहीं रहें। उन्हांेने वर्तमान में विद्यालयों में स्थित किचन शैडों को आदर्श रसोईघरों में बदलने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने सभी विद्यालयों में शौचालय निर्माण की भी हिदायत दी।

इस मौके पर शर्मा ने कहा कि विद्यालयों में मिड डे मील का पर्याप्त मात्रा में स्टाॅक रहना चाहिए तथा किसी भी हालत में स्टाॅक खत्म होने पर भोजन पकना बन्द होने की हालत नहीं होनी चाहिए। उन्होने उठाव व वितरण की समीक्षा की व भोजन पकाने वाली महिलाओं को समय पर कन्वरजेन्सन राशि के भुगतान के निर्देश दिए। उन्होने कूक कम हेल्पर को उक्त राशि सीधे उनके खाते में जमा करवाने के लिए सभी के बैंक खाते खुलवाने के निर्देश दिए।

शर्मा ने कार्यक्रम में मानदेय भुगतान तथा ओन लाईन फिडिंग की भी समीक्षा की तथा इसमें लापरवाही बरतने पर कडी कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि आंकडों की फिडिंग अद्यतन रूप से होनी चाहिए। उन्होंने सोफ्ट वेयर के अनुसार अद्यतन आंकड़ो के फिडिंग के भी निर्देश दिए।

इससे पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरडा ने मिड डे मील कार्यक्रम की प्रगति से अवगत कराया। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भगवती प्रसाद प्रजापत समेत सभी ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top