हे भगवान! एक साथ दस महीने का बिल
बाड़मेर/जैसलमेर। 
Consumer will have to pay ten-month water billनगरपरिषद क्षेत्र के उपभोक्ताओं को इस बार दस महीने की जल उपभोग राशि का एक साथ जमा करवानी होगी। जलदाय विभाग से नगरपरिषद के अधीन हुई जल वितरण प्रणाली के बाद अब बिल भी नगरपरिषद की ओर से ही जारी किए जा रहे हैं। नगरपरिषद ने दस महीनों का बिल एक साथ जारी किया है, जिसका खामियाजा शहर के आम उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ेगा। 
गौरतलब है इस साल की शुरूआत में जैसलमेर नगर क्षेत्र की पेयजल आपूर्ति नगरपरिषद को सौंप दी गई थी। इसके लिए नगरपरिषद को ही जल उपभोग बिल जारी करने का अधिकार दिया गया था, लेकिन नगरपरिषद ने अधिकार मिलने के दस महीने बाद एक साथ बिल जारी किए हैं। नगरपरिषद ने फरवरी से नवंबर तक का बिल एक साथ भिजवाया है। इससे लोगों में रोष व्याप्त है। नगर क्षेत्र के जल उपभोक्ताओं का कहना है कि एक साथ इतना बिल भरना गरीब व मध्यम आय वर्ग वाले उपभोक्ताओं के लिए आसान नहीं है। दस महीने तक बिल रोकने का खामियाजा शहरी उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ेगा।
कैसे करें इतना भुगतान
जैसलमेर के जलउपभोक्ता व पूर्व यूआईटी चैयरमेन उम्मेदसिंह तंवर ने बताया कि जैसलमेर नगर के जल उपभोक्ताओं को एक साथ दस महिने के बिल जारी किए गए है। आर्थिक रूप से कमजोर उपभोक्ताओं के लिए एक साथ दस महीने का बिल जमा क रवाना काफी मुश्किल होगा। उन्होंने बताया कि विभागीय उदासीनता के चलते उपभोक्ताओं को समय पर बिल का वितरण नहीं किया गया, जिसका खामियाजा उपभोक्ता भुगतने को मजबूर हंै।
इसी प्रकार छड़ीदार पाड़ा क्षेत्र के उपभोक्ता अचलसिंह ने बताया कि उसे दस महिनों का नल कनेक्शन का बिल मिला है। दस महीने का एक साथ बिल जमा करवाने के लिए राशि की जुगाड़ करना मुश्किल हो गया है। उन्होंने बताया कि जैसलमेर नगर क्षैत्र के सभी उपभोक्ताओं को एक साथ बिल जारी किए गए है। 
26 तक जमा करवाने होंगे बिल
बिल जारी करने वाले जैसलमेर नगरपरिषद के आयुक्त ने बताया विपत्र में जल उपभोक्ताओं को चैक से 24 दिसंबर तक और नगद 26 दिसंबर तक पानी के बिल का भुगतान जमा कराना होगा। उन्होंने बताया कि विपत्र की राशि जलदाय विभाग के कार्यालय या ईमित्र पर और चैक की राशि आयुक्त नगरपरिषद जैसलमेर के पंजाब नेशनल बैंक शिवरोड़ जैसलमेर के खाते में जमा करवाई जा सकती है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top