बाड़मेर कन्या दैविक शक्ति की प्रतिमूर्ति है- कागा
बाड़मेर 
बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत अभियान को कार्यक्रम आयोजित चौहटन. कन्याएं दैविक शक्ति की प्रतिमूर्ति है वह शक्ति स्वरूपा है दुर्गा, चामुण्डा काली जैसा रूप धारण कर हमारी धरती से पापों का सफाया किया है, आज भी लड़कियां किसी भी मायनों में लड़कों से कम नहीं है। हम कन्या का सम्मान करें साथ ही लड़के लड़की के भेद को जड़मूल समाप्त कर समाज में नये अध्याय की श्ुरूआत करें। यह बात चौहटन विधायक तरूणराय कागा ने डीएफपी बाड़मेर के बेनर तले ईटादा गांव में आयोजित बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ जागरूकता अभियान के तहत समारोह में मुख्य अतिथि के पद से बोलते हुए कही। बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ एवं स्वच्छ भारत जागरूकता अभियान के तहत ईटादा गांव में आयोजित समारोह में उपखंड अधिकारी श्रवणसिंह राजावत कार्यक्रम में अध्यक्षता कर रहे थे तथा क्षैत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखानी, डॉ. सुरेन्द्रसिंह सियोल, पंचायत प्रसार अधिकारी भीमाराम चौधरी, एबीईईओ युवराज कागा, सरपंच गवरीदेवी, प्रधानाध्यापक हंसराज, ग्रामसेवक लखनदान चारण, नेहरू नवयुवक मंडल चौहटन के सचिव डूंगर राठी, समाजसेवी कादरखान सहित कई जने विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
डीएफपी बाड़मेर, जिला प्रशासन बाड़मेर उपखंड कार्यालय चौहटन, ग्राम पंचायत ईटादा, नेहरू युवा मंडल चौहटन एवं श्योर संस्था चौहटन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित जागरूकता अभियान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि चौहटन विधायक तरूणराय कागा ने कहा कि बेटियां हमारे समाज का अमूल्य अंग है, हम बेटी का तिरस्कार करके अपने अस्तित्व बचा नहीं सकते। उन्होंने उपस्थित ग्रामीण महिला पुरूषों का आव्हान करते हुए कहा कि हम बेटी को परिवार और समाज में बराबरी का दर्जा दें साथ ही उसे हर स्तर पर पूरे अवसर प्रदान करे ताकि वह वह ऊंचाईयों को छू सके तथा समाज को गौरवान्वित कर सके। इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपखंड अधिकारी श्रवणसिंह राजावत ने कहा कि लड़कियों को पढ़ाने से दो परिवारों सहित समूचे समाज को नई चेतना मिलती है, साथ ही समाज की विकृत मानसिकता के चलते बेटियों को दोयम दर्जे पर रखना उचित नहीं है। राजावत ने स्वच्छ भारत अभियान एवं प्रधानमंत्री जनधन योजना के संदर्भ में जानकारी देते हुए कहा कि हम अपने गांव घर और गली को स्वच्छ रखें ताकि देश को गंदगी से मुक्त किया जा सके। कार्यक्रम में सदर्भ व्यक्ति के रूप में उपस्थित डॉ. सुरेन्द्रसिंह सियोल ने बेटी बचाओ अभियान एवं सरकार की बेटियों और महिलाओं के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी। सियोल ने स्वास्थ्य कार्यक्रम से जुड़ी योजनाओं की भी विस्तृत जानकारी दी। राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक कोनरा के प्रतिनिधि ने प्रधानमंत्री जनधन योजना एवं भामाशाह योजना की जानकारी दी। डीएफपी जिला अधिकारी नरेन्द्र तनसुखानी ने अतिथियों का स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी तथा प्रश्रोतरी प्रतियोगिताओं का आयोजन कर विजेता महिला पुरूष बालक बालिकाओं को पुरस्कृत किया।
रैली निकालकर दिया जागरूकता का संदेश-ईटादा गांव में आयोजित बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री जनधन योजना एवं स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ी योजनाओं का गांव गांव गली गली प्रचार प्रसार करने को लेकर सैकड़ों महिला पुरूषों एवं बालक आलिकाओं की जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली को चौहटन विधायक तरूणराय कागा एवं उपखंड अधिकारी श्रवणसिंह राजावत ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। हाथों में तख्तियां व बेनर लेकर चल रहे छात्र छात्राएं जागरूकता से जुड़े नारे लगाते हुए चल रहे थे। रैली विद्यालय परिसर ईटादा से प्रारम्भ होकर गांव के मुख्य मार्गों से होते हुए ग्राम पंचायत भवन पहुंची जहां सभा में शामिल हो गई।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top