बेटियों को बराबरी का दर्जा देना सामाजिक दायित्व -राजावत
बाड़मेर 
मते का तला गांव में आयोजित हुआ जनजागरूकता काय्रक्रम चौहटन. बेटियां हमारे घर का श्रंगार होती है, जिन घर और समाज में बेटियों का सम्मान होता है वहां धन की देवी लक्ष्मी, शिक्षा की देवी सरस्वती और शक्ति की देवी दुर्गा का का वास होता है। हम बेटी का सम्मान करें बेटे और बेटी को बराबरी का दर्जा दें तभी हमारा समाज प्रगति करेगा। यह बात उपखंड अधिकारी श्रवणसिंह राजावत ने मते का तला गांव में आयोजित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ एवं प्रधानमंत्री जनधन योजना को लेकर क्षेत्रीय प्रचार कार्यलय बाड़मेर, उपखंड प्रशासन चौहटन, नेहरू युवा केन्द्र बाड़मेर एवं ग्राम पंचायत बूठ राठोड़ान के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के पद से बोलते हुए कही। कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी अध्यक्षता कर रहे थे तथा बूठ राठोड़ान लूणाराम भील, जीएसएसएस अध्यक्ष पन्नेसिंह सोढ़ा, व्यवस्थापक हेमसिंह राठौड़, ग्रामसेवक प्रेमाराम चौधरी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
मते का तला गांव में आयोजित जागरूकता अभियान में मुख्य अतिथि के पद से बोलते हुए उपखंड अधिकारी श्रवणसिंह राजावत ने कहा कि लड़का लड़की के बीच भेदभावों के चलते लड़कियां विकास के पथ से आज भी काफी पीछे है। उन्होंने बालिका शिक्षा पर जोर देने का आव्हान करते हुए उन्हे आगे बढऩे के पूरे अवसर देने की बात कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने कहा कि हम सरकार की विकास योजनाओं को अच्छी तरह समझें एवं उनका पूरा फायदा उठाएं। जोशी ने प्रधानमंत्री जनधन योजना को समझने एवं उसका पूरा लाभ उठाने के साथ ही सूचना का अधिकार को समझते हुए इसका उपयोग करने का आव्हान किया। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखानी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान, प्रधानमंत्री जनधन योजना एवं स्वच्छ भारत मिशन से जुड़ी विस्तृत जानकारी प्रदान की। जैसलमेर डीएफपी के अधिकारी नरेश कुमार ने भारत सरकार की नवीन योजनाओं की जानकारी प्रदान की । सरपंच लूणराम भील ने अतिथियों का स्वागत करते हुए स्वागत भाषण दिया। ग्रामसेवक प्रेमाराम चौधरी ने आभार प्रकट किया। कार्यक्रम में मते का तला गांव के सैकड़ों महिला पुरूष उपस्थित थे।
रैली निकाल दिया जागरूकता का संदेश- मते का तला गांव में मंगलवार को क्षैत्रीय प्रचार कार्यलय के बेनर तले गांव के गली मौहलों में स्वच्छता व साफ सफाई, बेटी बचाओ अभियान एवं प्रधानमंत्री जनधन योजना के सम्बन्ध में जनजागरूकता को लेकर रैली का आयोजन किया गया। जन जागरूकता को लेकर आयोजित रैली को उपखंड अधिकारी श्रवणसिंह राजावत ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में सैकड़ों स्कूली छात्र छात्राओं ने शिरकत की साथ ही बड़ी संख्या में महिला पुरूषों भी रैली के साथ गांव की गलियों में पहुंचे तथा जागरूकता का संदेश दिया। हाथों बेनर एवं तख्तियां लेकर चल रहे छात्र छात्राएं नारे लगाते हुए चल रहे थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top