जैसलमेर-लोंगेवाला गौरव सेनानी दौड - 13 दिसंबर को

सेना में लोंगोवाला गौरव सेनानी दौड के प्रति भारी उत्साह

जिला कलक्टर ने व्यवस्थाओं में पूर्ण सहयोग के दिए निर्देष

जैसलमेर, 09 दिसंबर/ वायुसेना स्टेषन जैसलमेर द्वारा लोंगेवाला युद्ध की विजय वर्ष गांठ के उपलक्ष में एक विजय दौड का आयोजन 13 दिसम्बर, शनिवार को किया जा रहा है। यह दौड जैसलमेर-लोंगेवाला विजय दौड - 2014 के नाम से जानी जायेगी। इस दौड में सेना के अधिकारी एवं जवान जैसलमेर से दौड लगाते हुए लोंगेवाला तक पहॅंुचेंगे।
इस विजय दौड की तैयारी के संबंध में जिला कलक्टर एन.एल मीना की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित हुई जिसमें एक कमोडोर चंद्रमौली वी एस एम, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पंचार, ग्रुप कैप्टन बी.के शर्मा, विंग कमाण्डर एस वषिष्ठ के साथ ही अन्य अधिकारी एवं रामगढ़, सोनू के सरपंच भी उपस्थित थे। एयर कमोडोर चंद्रमौली ने इस विजय दौड के लिए जिला प्रषासन से सहयोग के बारे मे अवगत कराया।

जिला कलक्टर एन.एल मीना ने जिला परिवहन अधिकारी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, नगर निकाय के अधिकारी, खेल अधिकारी, सहायक पर्यटन अधिकारी को निर्देष दिए कि वे एयरफोर्स अधिकारियों की मांग पर इस विजय रैली को सफल बनाने के लिए पूरा सहयोग प्रदान करें एवं इसके लिए अधिक से अधिक लोगो की जन भागीदारी भी सुनिष्चित करें। उन्होंने रैली के लिए आवष्यक वाहन, एम्बुलेंष उपलब्ध कराने, पूनम स्टेडियम की साफ सफाई कराने के निर्देष दिए। उन्होंने एयरफोर्स स्टेषन कमोडोर को विष्वास दिलाया की इस विजय दौड के लिए जिला प्रषासन द्वारा पूरा सहयोग प्रदान किया जायेगा।

जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. प्रचार ने विष्वास दिलाया कि इस रैली के लिए जैसलमेर शहर में यातायात व्यवस्था के लिए यातायात पुलिस कर्मियों का पूरा सहयोग दिया जायेगा। जिला कलक्टर ने सरपंच रामगढ, सोनू एवं मोकला को भी कहा कि वे इस रैली के लिए ग्राम पंचायत की और से पूरा सहयोग प्रदान करें एवं रैली के सम्भागियों का उनके ग्राम पंचायत में पहुॅंचने पर हौसला अफजाई करें। वहीं रैली के सम्भागियों को रात्रि मे सहयोग देने के लिए युवा मोटर साईकिल धारको की भी व्यवस्था करें।

एयर कमोडोर चंद्रमौली ने बैठक में विजय दौड के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी एवं सहयोग की अपेक्षा की। बैठक में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. डी.डी खीची, खेल अधिकारी लक्ष्मण सिंह तंवर, सहायक पर्यटन अधिकारी खेमेन्द्र सिंह जाम भी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि दिसंबर 1971 भारतीय इतिहास में गौरव व शौर्य के लिहाज से बहुत ही महत्व रखता है। इन्हीं दिनों लोंगेवाला में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के नापाक ईरादों को नाकाम कर पाकिस्तान फौज को नेस्तनाबूद कर दिया था।

”मनुष्य के प्रयत्न तथा प्रयास के इतिहास में बहुत ही कम ऐसा हुआ हैं“ ये अविस्मरणीय शब्द सर विंन्सन चर्चिल ने द्वितीय विष्व युद्ध में राॅयल एयर फोर्स की क्षमता के बारे में कहे थे और एक बार दोबारा यही शब्द दोहराये थे। भारतीय वायु सेना के लिए माननीय बरकत उल्ला खां ने जो कि राजस्थान के तत्कालीन मुख्यमंत्री थे। यह शब्द उन्होंने भारतीय वायु सेना द्वारा मरूस्थल में स्थित लोंगेवाला में दिखाये अपार पारंगत क्षमता एवं अद्वितीय वायु रण कौषल के बारें में कहे थे।

03 दिसंबर 1971 को पाकिस्तान ने अपने पूर्व क्षेत्र से दबाव हटाने के लिए भारतीय वायुसेना की 9 हवाई पट्टियों पर हमला किया तथा 04 दिसंबर 1971 को भारी तोपों तथा सेना के साथ जैसलमेर की ओर हमला बोला। पाकिस्तान का ईरादा था कि एक ही रात में वे जैसलमेर तथा आस-पास क्षेत्र को कब्जें में लेकर भारी मात्रा में भारतीयों को बंदी बनायेंगे। चूंकि योजना को एक ही रात में अन्जाम देना था, इस कारण पाकिस्तानियों को उनकी वायु सेना से सहयोग न मिल सका। उन्होंने भारतीय वायु सेना के लिए भी ऐसा ही सोच रखा था। परंतु यहीं पर वे मात खा गये और भारतीय वायु सेना के जाबाज लडाकों ने सुबह की पहली किरण के साथ ही हवाई पट्टी को छोडते हुए पाकिस्तानी फौज को नेस्तनाबूद कर दिया।

पाकिस्तान के नापाक इरादों को भारतीय वायु सेना के कुल 4 हन्टर विमानो ने थार के मरूस्थल की रेत में मिला दिया। 5 व 6 दिसंबर 1971 को जैसलमेर ने भारतीय वायुसेना के द्वारा की गई दुष्मनों की अपार क्षति को देखा। वायु सेना तथा सेना के समन्वय का यह एक अद्वितीय उदाहरण विष्व ने देखा।

लोंगेवाला युद्ध में विजय दिलाने वाले शहीदों को एक बार फिर भारतीय वायु सेना ने याद कर एक गौरव सेनानी दौड-2014 का आयोजन रखा हैं। इसमें जैसलमेर से लोंगेवाला के बीच विभिन्न दूरी की दौडें़ 13 दिसंबर को आयोजित की जाएगी एवं इसमें भाग लेने व प्रतियोगियों के प्रोत्साहन के लिए विभिन्न अधिकारीगणों/कामिकों के अलावा आमजन भी आमंत्रित हैं।

कोणार्क कोर द्वारा सेतरावा (षेरगढ) में 13-14 दिसंबर को विषाल एक्स सर्विस मैन रैली का आयोजन

जैसलमेर, 09 दिसंबर/ कोणार्क कोर द्वारा भूतपूर्व सैनिको के लिए विषाल रैली का आयोजन वीर दुर्गादास सीनियर सेकंड्री स्कूल, सेतरावा (षेरगढ) में 13-14 दिसंबर को किया जाएगा। यह रैली सेना की तरफ से सेवानिवृत सेनानियों और वीर नारियों तक पहुंचने का एक प्रयास हैं और उनको आर्मी की तरफ से मिलने वाली कल्याण हेतु योजनाओं के बारे में अवगत कराना हैं।

इस मेगा रैली के मुख्य अतिथि वीर नारियों और भूतपूर्व सैनिकों को सम्मानित करेंगे। रैली का आयोजन आर्मी के द्वारा राज्य विभाग एवं राज्य सैनिक बोर्ड के सामंजस्य के साथ किया जाएगा। रैली का मुख्य उद्धेष्य वीर नारियों एवं भूतपूर्व सैनिकों की विभिन्न समस्याओं का निवारण रैली स्थल पर ही सेना व सिविल विभागों द्वारा स्टाल लगाकर किया जाएगा। रैली के मुख्य आकर्षण स्टाॅल, मेडिकल कैम्प, पेंषन अदालत और सैन्य भोज होंगे।

रैली में आने जाने के लिए विभिन्न गांवों से सेना द्वारा बसों की सुविधा प्रदान की जाएगी, ताकि अधिक से अधिक मात्रा में भूतपूर्व सैनिक रैली का लाभ उठा सके।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top