बाड़मेर 8 दिसम्बर से चलेगा स्वच्छ राजस्थान सप्ताह अभियान 
बाड़मेर, 
जिले में स्वच्छ राजस्थान सप्ताह अभियान के तहत विविध गतिविधियों का आयोजन कर आम जन को साफ सफाई के प्रति जागरूक किया जाएगा। अभियान के संबंध में शनिवार प्रातः जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने बैठक लेकर अभियान की समीक्षा की तथा आयोजित होने वाली गतिविधियों के लिए संबंधित विभागों को तैयारी के निर्देश दिए।
इस मौक पर जिला कलेक्टर ने बताय कि स्वच्छ भारत अभियान की घोषणा करते हुए माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 अगस्त, 2014 को 68 वे स्वतन्त्रता दिवस समारोह के दौरान लालकिले से दिये गये भाषण में स्वच्छता कार्यक्रम को सरकार का महत्वपूर्ण एजेण्डा माना है। उन्होने जन सहभागिता व नागरिकों के सक्रिय सहयोग से 2 अक्टूबर 2019 तक सम्पूर्ण भारत में अच्छे स्तर की स्वच्छता सुनिश्चित किये जाने का लक्ष्य है। इसी क्रम में राजस्थान सरकार के स्वायत्त शासन विभाग द्वारा 8 दिसम्बर से 14 दिसम्बर, 2014 तक जन जागरण हेतु जिले में स्वच्छ राजस्थान सप्ताह अभियान चलाया जाएगा। जिले में यह अभियान नगरीय क्षेत्रों के तहत बाडमेर व बालोतरा में संचालित किया जाएगा।

इसी क्रम में जिला कलक्टर शर्मा ने निर्देश दिए कि स्वच्छता सप्ताह के दौरान आवासों एवं रहवासीय क्षेत्रों में साफ सफाई हेतु आम जन को जागरूक किया जाए। उन्होने स्वच्छता का सन्देश सार्वजनिक स्थान, बाजारों में बोर्ड एवं होर्डिग्स के माध्यम से किया जावें। साथ ही गली मोहल्लों, में प्रभात फेरी निकाल कर आम जन को स्वच्छता हेतु जागरूक किया जावें। साथ ही नगरीय क्षेत्रों में सार्वजनिक मूत्रालयों, सामुदायिक शौचालयों की मरम्मत, रख रखाव व साफ सफाई करवाई जाए। उन्होने बस स्टेण्ड, सडक, गली मौहल्ले, पार्क, बाजार, सार्वजनिक क्षेत्र तथा रेल्वे स्टेशन आदि के आस पास के क्षेत्र में साफ सफाई कराने के निर्देश दिए। नदी तथा तालाबों की सफाई के साथ ही राजकीय भवनों, अस्पतालों, स्कूलों के शौचालय व मूत्रालयों एवं परिसरों की सफाई कराई जावें। 

जिला कलक्टर ने राजकीय भवनों के गलियारों में एकत्रित आधिक्य फर्नीचर और रिकार्ड को हटाना व भवनों की साफ सफाई करवाना, कचरा, मलवा को रोड साईड में नहीं डाल कर वेस्ट कलेक्शन पाॅइन्ट पर एकत्रित करने के निर्देश दिए। उन्होने स्वच्छता अभियान के लिए वार्ड तथा मौहल्ले के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा वार्ड सभा करके आमजन को जागरूक किये जाने को कहा। साथ ही अभियान के क्रियान्वयन के लिये जिले के दोनों नगरीय निकायों को 7 दिनों की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। 

शर्मा ने बताया कि स्वच्छता अभियान बिना जन भागीदारी के संभव नहीं है इसलिए जगजागरण के लिए व्यापक जागरूकता आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाए। उन्होने जापान का उदाहरण देते हुए बताया कि वहां पर जनता के सहयोग तथा जागरूकता के कारण बिल्कुल गदंगी नजर नहीं आती है।

इस मौके पर गुड़ामालानी विधायक लाधुराम विश्नोई ने नगरीय क्षेत्रों के अलावा अन्य कस्बों में भी इस सप्ताह के दौरान स्वच्छता अभियान की गतिविधियां संचालित करने का सुझाव दिया। वहीं बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने जिला मुख्यालय पर अभियान के दौरान माकूल सफाई व्यवस्था की अपील की।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर हरभान मीणा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरड़ा, भूमि अवाप्ति अधिकारी नखतदान बारहठ, उपखण्ड अधिकारी मुकेश चैधरी व उदयभान चारण, जिला रसद अधिकारी भैराराम डिडेल, जिला जनसम्पर्क अधिकारी श्रवण चैधरी, जिला शिक्षा अधिकारी(माध्यमिक) प्रेम प्रकाश व्यास समेत संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top