बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं पर सरकार का विशेष फोकस -मुख्यमंत्री
जयपुर, 
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के विकास के लिए आर्थिक आधारभूत संरचनाओं के निर्माण के साथ-साथ लोगों को बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने पर विशेष फोकस कर रही है। उन्होंने कहा कि देश के सबसे बड़े राज्य राजस्थान में लोगों को क्वालिटी हैल्थ सर्विसेज उपलब्ध कराने की चुनौती को स्वीकार कर हमने सरकारी अस्पतालों में सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए ठोस कदम उठाये हैं।
श्रीमती राजे मंगलवार को अलवर जिले के भिवाड़ी में अहल्कोन पेरेंटेरल्स लिमिटेड के नये प्लांट के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रही थी।

राजस्थान मेडिकल ट्यूरिज्म का नया केन्द्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान न केवल एक आकर्षक ट्यूरिस्ट डेस्टिनेशन है बल्कि यह एक बड़े मेडिकल ट्यूरिज्म सेन्टर के रूप में भी उभर रहा है। हम स्वास्थ्य शिक्षा और मेन्यूफेक्चरिंग के क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहित कर रहे हैं और इनमें विशेषज्ञ सेवाओं के क्षेत्र में सहयोग चाहते हैं ताकि हमारी पीढिय़ां बेहतर जीवन जी सके।

नये मेडिकल कॉलेज करेंगे डॉक्टर्स की जरूरत को पूरा

श्रीमती राजे ने कहा कि वर्तमान में राजस्थान मेडिकल कौंसिल के पास 34 हजार 200 एमबीबीएस डॉक्टर पंजीकृत हैं। प्रति दो हजार की जनसंख्या पर एक डॉक्टर की स्थिति में सुधार लाने के लिए हमें बहुत कुछ करना होगा। इस जरूरत को पूरा करने के लिए 10 हजार डॉक्टरों की जरूरत है, जिसके लिए प्रदेश में शीघ्र ही सात नये मेडिकल कॉलेज खोले जायेंगे। इससे एमबीबीएस कोर्स में सीटों की संख्या 700 से बढ़कर 1400 हो जायेगी।

सुधार के लिए लीक से हटकर सोच जरूरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें सरकारी व्यवस्था को सुधारने के लिए लीक से हटकर सोचने की जरूरत है। रोगों की रोकथाम और उनके निदान में सरकार की महत्वपूर्ण भूमिका है। वर्तमान में लाइफ-स्टाइल जनित रोगों पर सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र के संसाधन ज्यादा खर्च हो रहे हैं। इसलिए जनता को इन रोगों से बचाव के लिए शिक्षित करने की जरूरत है। हमारी सरकार ने कैंसर के इलाज के लिए गुणवत्तायुक्त चिकित्सा उपलब्ध कराने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर जयपुर के राजस्थान स्वास्थ्य विश्वविद्यालय में एक उच्च स्तरीय कैंसर इंस्टीट्यूट और बीकानेर व झालावाड़ में भी कैंसर केयर सेन्टर खोलने की योजना बनाई है।

सुधार लागू करने के लिए विशेष पहल

श्रीमती राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश में निवेश का अच्छा माहौल तैयार किया है। हम जानते हैं कि व्यावसायिक गतिविधियों के संचालन के लिए प्रक्रियाओं को सरल और आसान बनाना होगा। इस दिशा में गंभीर प्रयास करते हुए पुराने नियमों की समीक्षा कर सुधार लागू करने होंगे ताकि अधिक से अधिक निवेश आकर्षित किया जा सके और रोजगार के अवसर पैदा हों। सरकार ने इस दिशा में ठोस कदम उठाते हुए फैक्ट्री कानून, औद्योगिक विवाद कानून व श्रम कानून आदि में संशोधन किये हैं। साथ ही बड़े स्तर पर निवेश आकर्षित करने के लिए नई निवेश प्रोत्साहन योजना घोषित की है। सरकार उद्यमियों के लिए जरूरी निवेदन प्रक्रिया को समयबद्घ करने के लिए भी प्रयास कर रही है।

श्रीमती राजे ने बी. ब्राउन ग्रुप को राजस्थान में नई तकनीक वाले लार्ज वोल्यूम पेरेंटेरल्स (एल.वी.टी.) और स्मॉल वोल्यूम पेरेंटेरल्स (एस.वी.टी.) वाले प्लांट स्थापित करने पर धन्यवाद देते हुए कम्पनी के प्रबन्धकों को इस प्लांट के शुभारम्भ के अवसर पर बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि इस प्लांट से राजस्थान को लाभ होगा और आने वाले समय में कम्पनी के साथ और अधिक सहयोग की सम्भावना भी बढ़ेगी।

निर्माण क्षेत्र में विशेष पहचान का सपना साकार

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के देश को निर्माण क्षेत्र में पहचान दिलाने के सपने को साकार करने के लिए सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार युवाओं की रोजगारपरकता बढ़ाने के लिए कृत संकल्प है। इसके लिए युवाओं को विभिन्न विषयों में प्रशिक्षण देकर उनका कौशल विकास किया जायेगा ताकि उन्हें नये जमाने के व्यवसायों में तुरन्त रोजगार मिल सके। हमने अगले पांच सालों में 15 लाख रोजगार के अवसर पैदा करने का लक्ष्य रखा है।
समारोह को सम्बोधित करते हुए बी. ब्राउन ग्रुप के निदेशक मण्डल के चेयरमैन प्रो. एल.जी. ब्राउन ने कहा कि इन दिनों भारत में व्यावसायिक क्षेत्र में कई बदलाव आ रहे हैं। ये बदलाव निवेशकों में आशाओं का संचार कर रहे हैं और जो निवेशक अपना पैसा लगाना चाहते हैं उनके लिए ये बदलाव सुकून उत्साहवद्र्घक है।
इस अवसर पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री हेमसिंह भड़ाना अलवर के सांसद महंत चांदनाथ, विधायक श्री मामनसिंह, श्री रामहेत सिंह यादव, इण्डो-जर्मन चेम्बर ऑफ कार्मस के डायरेक्टर जनरल श्री बर्नहार्ड स्टेनरूक अहल्कोन पेरेंटेरल्स इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन श्री आनन्द चन्द्र शेखर आप्टे, प्रबन्ध निदेशक श्री अरूण मुदगल व अन्य गणमान्यजन उपस्थित थे। उद्घाटन से पहले श्रीमती राजे ने प्लांट का अवलोकन भी किया। कम्पनी की प्रेसिडेंट एशिया पेसिफिक अन्ना ब्राउन ने कार्यक्रम में आये अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top