जैसलमेर नगरपरिषद क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न

जैसलमेर,
देष के सीमावर्ती जैसलमेर जिले की एकमात्र नगरपरिषद जैसलमेर में शनिवार, 22 नवम्बर को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न हुआ। मतदान के प्रति मतदाताओं में भारी उत्साह देखा गया। महिला मतदाताओं ने भी बढचढ कर मतदान में हिस्सा लेकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सषक्त लोकतन्त्र के प्रति अपनी सहभागिता दर्ज कराई। नगरपरिषद जैसलमेर क्षेत्र में मतदान के दिवस 83.30 प्रतिषत मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया। इस प्रकार 34 मतदान केन्द्रों पर कुल 30 हजार 709 मतदाताओ में से 25 हजार 580 मतदाताओं द्धारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) एन.एल मीना ने बताया कि जैसलमेर नगरपरिषद क्षेत्र में स्थापित 34 मतदान केन्द्रो पर मतदाताओं ने भारी उत्साह दिखाया एवं अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदाता सुबह से ही मतदान केन्द्रो पर पहुच कर लाईन में खडे होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे थे। महिला मतदाता भी सजधज कर एवं अपने नन्हें मुन्ने बच्चों को गोंद में लेकर मतदान करने के लिए कतारबद्ध लाईनों में खडी थी। उनका प्रजातान्त्रिक अधिकार के प्रयोग के प्रति उत्साह झलक रहा था।
नगरपरिषद मतदान के दिवस सभी मतदान केन्द्रो पर पुलिस के पुख्ता प्रबन्ध होने के कारण कही पर भी कोई अप्रिय घटना घटित नही हुई एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी मीना ने बताया कि मतदान के दिवस शनिवार , 22 नवम्बर को जैसलमेर नगरपरिषद क्षेत्र में प्रातः 10 बजे तक 25.36 प्रतिषत, दोपहर 1 बजे तक 51.03 प्रतिषत, अपरान्ह् 3 बजे तक 68.31 प्रतिषत , सायं 5 बजे तक 79.90 प्रतिषत मतदान हो चुका था। इस प्रकार सायं 5 बजे तक कुल 30 हजार 709 मतदाताओं में से 24 हजार 537 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थें।
रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) जैसलमेर डाॅ. जी.आर. वैष्णव ने भी मतदान के दिवस पूरे दिन अपने कार्यालय में बैठकर हर पल की सूचना प्राप्त की। उन्होंने जहां कही से भी समस्या की सूचना मिली वहां तत्काल आवष्यक कार्यवाही का प्रबन्ध किया। उन्होंने भी मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखी। 
मतदान के दिवस उपजिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) भागीरथ शर्मा , एरिया मजिस्ट्रेट बलदेव सिंह उज्ज्वल, गजेन्द्र सिंह चारण, जयसिंह , नरेन्द्रपाल सिंह के साथ ही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रभुदयाल धानिया , उपअधीक्षक पुलिस नरेन्द्र कुमार दवे , तहसीलदार पीतांबर राठी के साथ ही पुलिस अधिकारियों एवं सैक्टर मजिस्ट्रेट ने भी क्षेत्र में सतत् रूप से भ्रमण किया एवं क्षेत्र में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखनें में अपनी अहम भूमिका निभाई। जहाॅं कही भी मतदान धीमी गति से होने या किसी प्रकार की तनातनी होने की सूचना मिलते ही सैक्टर एवं एरिया मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी संबंधित मतदान केन्द्र पर पहुंच कर स्थिति को संभाला एवं सुचारू रूप से मतदान करवाया।
मतदान के प्रति मतदाताओं में भारी जोष दिखाई दे रहा थां एवं मतदान केन्द्रो के बाहर झूूण्ड के झूण्ड बनाकर लोग एकत्रित थे एवं वे अपनी बारी के अनुसार मताधिकार का प्रयोग शांतिपूर्ण ढंग से कर रहे थे

वयोवृद्ध मतदाता भी अपना मताधिकार करने में पीछे नही रहे
नगरपरिषद आम चुनाव-2014 के प्रति जहाॅं युवाओं में मतदान के प्रति विषेष उत्साह दिखाई दे रहा था वही वयोवृद्ध मतदाता भी मत करने से पीछे नही रहे है। नगरपरिषद क्षेत्र जैसलमेर के मतदान केन्द्र संख्या 1 पर 85 वर्षीय धनपत यादव ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतांत्रिक व्यवस्था के प्रति अपनी अटूट आस्था का प्रदर्षन कर युवाओं को मतदान के महत्व का संदेष दिया। वहीं वार्ड संख्या 30 पर वयोवृद्ध दाम्पत्य 85 वर्षीय गिरधारी राम भील एवं 75 वर्षीया उसकी धर्मपत्नी श्रीमती धापू ने भी उत्साह के साथ मतदान केन्द्र पर पहुंचकर अपना मत डाला।
इसी प्रकार वार्ड संख्या 15 में 79 वर्षीया श्रीमती अमका देवी ने अपने पौते भीमाराम के सहयोग से तथा 80 वर्षीया श्रीमती केंपू भी मतदान करने से पीछे नही रही। मतदाताओं का मतदान के प्रति वास्तव में ऐसा उत्साह दिखाई दे रहा था कि पैरों से लाचार होते हुए भी वे अपने को मत डालने से रोक नही पाए एवं अपने मत का प्रयोग किया। ऐसा नजारा वार्ड संख्या 4 में 78 वर्षीय बंषीलाल वोकर के सहारे तथा वार्ड संख्या 22 में 62 वर्षीया श्रीमती दयालकंवर अपने पुत्र चंद्रेष कुमार के साथ वोकर के सहारे मतदान केन्द्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान केन्द्र संख्या 9 में 76 वर्षीया श्रीमती विमला देवी ने अपनी पौत्रवधू श्रीमती नेनसी के सहारे मतदान केन्द्र पर पहुंचकर अपना मत डाला।
नेत्रहीन मतदाताओं में भी दिखाई मतदान के प्रति विषेष रूची
शनिवार को मतदान के दिवस नेत्रहीन मतदाताओं ने भी मतदान के प्रति विषेष रूची दिखाई। नेत्रहीन मतदाताओं ने अपने रिष्तेदारों के सहयोग से अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतान्त्रिक व्यवस्था के प्रति अपनी आस्था जताई।
मतदान केन्द्र संख्या 3 में नैत्रहीन 92 वर्षीया श्रीमती छोटू ने अपने पुत्र हासम खां के साथ व्हील चेयर पर बैठकर मतदान केन्द्र पहुंची एवं अपना मत करने से वंचित नही रही एवं यह भी संदेष दिया कि प्रजातांत्रिक व्यवस्था में मतदान का कितना महत्व है। इसी प्रकार मतदान केन्द्र संख्या 1 में नैत्रहीन श्रीमती प्रेमी ने अपने सास श्रीमती मरवों देवी के सहयोग से मत डाला। मतदान केन्द्र संख्या 32 में नैत्रहीन 85 वर्षीय फूलाराम ने अपनी जीवन साथिनी 75 वर्षीया श्रीमती मांगी देवी के साथ अपने पुत्र कालूराम के सहयोग से तथा 75 वर्षीय नागूराम एवं उसकी पत्नी श्रीमती कुसुम ने पुत्रवधू श्रीमती भंवरी के सहयोग से मतदान कर लोकतांत्रिक व्यवस्था के प्रति अपनी अटूट आस्था दर्षाई। मतदान केन्द्र संख्या 22 में 15 वर्षो से आंखों की रोषनी खों चुकी 51 वर्षीया श्रीमती धापू देवी पत्नी आम्बाराम ने अपने पुत्र नरेन्द्र कुमार के सहारे मतदान केन्द्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 
विकंलाग मतदान भी मत करने से पीछे नही रहे
शनिवार को मतदान के दिवस निषक्त मतदाताओं ने भी मतदान के प्रति अपनी रूचि दिखाई एवं मत का प्रयोग किया। वार्ड संख्या 1 में पैरों से विकलांग दोनो भाई आंबाराम , हनुमानाराम पुत्र आत्माराम ने भी बैषाखियों के सहारे मतदान केन्द्र पर पहुंचकर अपना मत डाला एवं संदेष दिया कि मत के लिए शारीरिक निःषक्तता बाधित नही है। इसी प्रकार मतदान केन्द्र संख्या 27 में एक पैर से विकलांग लूणाराम ने अपनी धर्मपत्नी के कंधों के सहारे वोट का प्रयोग किया। वार्ड संख्या 6 में 70 वर्षीया श्रीमती सूरज देवी एवं 72 वर्षीया श्रीमती केंकू देवी ने भी शारीरिक निःषक्तता के बाद भी अपना मत करने से पीछे नही रही। वार्ड संख्या 22 में एक पैर से विकलांग बाबूलाल पुत्र भगवानदास खत्री ने बैसाखी के सहारे अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
पहली बार मतदान करने का युवाओं को मिला अवसर , दिखाया उत्साह
नगरपरिषद आम चुनाव 2014 के लिए जैसलमेर नगरपरिषद क्षेत्र में हुए मतदान के दिवस 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवा मतदाताओं का मतदान के प्रति उत्साह दिखाई दिया। युवा मतदाताओं ने पहली बार अपने मत का प्रयोग किया तो वे अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे थे।
मतदान केन्द्र संख्या 14 पर 18 वर्षीया कुमारी मेहरूना पुत्री छोटू मोहम्मद ने पहली बार मताधिकार का प्रयोग कर अपने आप को गौरवान्वित महसूस किया। इसी प्रकार मतदान केन्द्र संख्या 22 में 18 वर्षीय फारूख पुत्र गफूर खां , 18 वर्षीय सुरेष पुत्र बिरधीचंद जाट , 19 वर्षीय सुनील शर्मा ने पहली बार मतदान कर अपने आप को धन्य समझा। मतदान केन्द्र संख्या 33 में 19 वर्षीया कंचन भाटी पुत्री मूलसिंह भाटी ने भी पहली बार मतदान किया एवं अपने आप को भाग्यषाली समझ रही थी। मतदान केन्द्र संख्या 22 में पहली बार निर्वाचन का परिचय पत्र बनने के बाद 20 वर्षीया श्रीमती मीना ने पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतांत्रिक व्यवस्था में अपनी सहभागिता दर्ज कराई।
चुनाव पर्यवेक्षक पंडत के साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी मीना एवं जिला पुलिस अधीक्षक पचार ने मतदान प्रक्रिया का किया निरीक्षण,
राज्य निर्वाचन आयोग नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक पी.आर. पण्डत ने शनिवार, 22 नवम्बर को मतदान के दिवस नगरपरिषद क्षेत्र जैसलमेर में स्थापित विभिन्न मतदान केन्द्रो का औचक निरीक्षण कर जिला निर्वाचन विभाग द्वारा मतदान प्रक्रिया के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मतदान प्रक्रिया व्यवस्था को भी देखा वहीं सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंधों का भी अवलोकन किया। निर्वाचन विभाग द्धारा की गई मतदान व्यवस्थाओं के प्रति संतोष भी दर्षाया।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) एन.एल. मीना , जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार ने भी मतदान के दिवस शनिवार , 22 नवम्बर को मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं एवं सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने मतदाताओं के लिए की गई सुविधाओं एवं अन्य व्यवस्थाओं को भी देखा। उन्होंने मतदान दलों का भी हौसला अफजाई किया एवं स्वतंत्र , निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के निर्देष दिए। दोपहर में किए गए भ्रमण के दौरान जिस मतदान केन्द्रों के बाहर भीड खडी थी उसको भी पुलिस बल द्धारा वहां से खदेडा गया। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे भीड एकत्रित नही होने दे। सभी मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान प्रक्रिया चलती हुई पाई गई एवं मतदाता अपनी बारी के अनुरूप अपने मत का प्रयोग कर रहे थें।
जिला निर्वाचन अधिकारी मीना एवं पुलिस अधीक्षक डाॅ. पचार ने मतदान केन्द्र अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय , राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालय , राजकीय उच्च प्राथमिक विधालय पुलिस लाईन , ईमानुअल मिषन उच्च माध्यमिक विधालय , सामुदायिक सभा भवन बबर मगरा एवं राजकीय प्राथमिक विधालय बबर मगरा का भ्रमण कर इन सभी मतदान केन्द्रों पर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान एरिया मजिस्टेªट गजेन्द्र सिंह चारण एवं नरेन्द्रपाल सिंह ने मतदान व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी।
जिला निर्वाचन अधिकारी मीना एवं पुलिस अधीक्षक डाॅ. पचार ने मतदान के पष्चात राजकीय महाविधालय में होने वाली मतदान सामग्री के संग्रहण की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया एवं वहां लगे अधिकारी/कर्मचारियों को निर्देष दिए कि वे कम से कम समय में मतदान सामग्री को ध्यानपूर्वक जमा करने की कार्यवाही करे। उन्होंने महाविधालय में स्थापित स्ट्राॅंग रूम का भी अवलोकन किया एंव उसकी सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा। इस दौरान रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) जैसलमेर डाॅ. जी.आर. वैष्णव भी साथ में थें।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top