पहली बार इलेक्ट्रोनिक वोटिग मशीन के जरिए होगा मतदान
बाडमेर। 
जिले में नगर निकाय निर्वाचन के तहत शनिवार को बाड़मेर तथा बालोतरा नगर परिषद के लिए मतदान होगा। आम चुनाव के लिए मतदान 22 नवम्बर को प्रातः 7 से सायं 6 बजे तक इलेक्ट्रोनिक वोंटिग मशीन से कराया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन शर्मा ने बताया कि निकाय चुनाव के तहत बाड़मेर में 68 तथा बालोतरा में 52 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए है। सभी केन्द्रों पर मतदान ईवीएम के जरिए करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक मतदान केन्द्र पर अधिकतम 1400 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इस बार पहली बार नगर निकाय चुनाव में फोटो युक्त मतदाता सूची तैयार की गई है। साथ ही प्रथम बार इस चुनाव में मतदाताओं के पास नोटा का विकल्प भी रहेगा।
उन्होंने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निकाय के आम चुनाव में मतदाताओं की मदद के लिए मतदान दिवस पर एक अनूठी पहल की है, जिसके तहत प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक मतदाता सहायता केन्द्र स्थापित किया जाएगा, जिसमें बीएलओ स्तर के कार्मिक मतदाताओें को उनके सही मतदान केन्द्र और मतदाता सूची मेें नाम संबंधी सूचना प्रदान करने में सहयोग करेगा। यदि किसी मतदाता को अपने भाग संख्या या क्रमांक की जानकारी नहीं है तो नियुक्त कार्मिक अपने पास उपलब्ध मतदाता सूची से इच्छुक मतदाता को उसका विवरण सफेद कागज की पर्ची पर लिखकर दें, ताकि वे अपने मताधिकार का इस्तेमाल बिना किसी परेशानी के कर सकें। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में अधिक से अधिक संख्या में मतदान होना चाहिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान केन्द्र के भीतर या उसकी सौ मीटर की परिधि में या आसपास किसी भी मतदाता से वोट मांगना या किसी अभ्यर्थी के पक्ष में वोट नहीं देने के लिए मनाना भी अपराध की श्रेणी में माना गया है। उन्होंने बताया कि मतदान दिवस पर बूथ कैप्चरिंग करना भी दंडनीय अपराध मानते हुए मतदान कार्मिकों से कागज-पत्र अथवा मशीन पर कब्जा कर चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करना भी दंडनीय अपराध होगा। किसी मतदाता को मत डालने से रोकने या अपने पक्ष में मतदान करने के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से धमकाना-डराना, दबाव बनाना आदि भी बूथ कैप्चरिंग की श्रेणी में माना जाएगा और दंडनीय भी होगा।
नगर निकाय चुनाव के तहत सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता प्रबन्ध किया गया है। जिला पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख ने बताया कि बाडमेर और बालोतरा निकाय चुनाव के मद्दे नजर पुलिस बल का माकूल प्रबन्ध किया है। प्रत्येक बूथ पर पुलिस, आरएसी, होमगार्ड दल के जवाब तैनात रहेंगे। प्रत्येक पाॅच बूथ के बीच एक-एक मोबाईल दल पर एक और टीम सुपरविजन में लगाई गयी है। संवेदनशील और अति सवेदनशील बूथ पर विशेष सुरक्षा प्रबन्ध किए गए है। इन केन्द्रों की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। शुक्रवार को पुुलिस लाईन में जिला निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन शर्मा तथा पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख ने सुरक्षा व्यवस्थाओं की समीक्षा की।
इससे पूर्व शुक्रवार को बाडमेर व बालोतरा में मतदान दलों को अन्तिम प्रशिक्षण दिया गया। इसमें मतदान दलों के सभी सदस्यों ने भाग लिया। इसके बाद सभी मतदान दलों को इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन तथा चुनाव सामग्री का वितरण किया गया जिसे लेकर वे अपने निर्धारित मतदान केन्द्रों पर पहुंच गए। जिला निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन शर्मा तथा पर्यवेक्षक गिरीराजसिंह कुशवाह ने निरीक्षण कर प्रबन्धों की जानकारी ली।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top